वह भीतर से एकदम ख़ाली थे
अपनी भीतरी रिक्तता को
वह बख़ूबी समझते थे
वह किसी विचारधारा के नहीं थे
पर वक़्त की नब्ज़ पकड़ने में
उन्हें महारथ हासिल थी
वक़्त की ज़रूरत के हिसाब से
वह कलावादी, वामपंथी और दक्षिणपंथी
हो जाया करते थे
गुलाब और गेंदे के फूल
उन्हें बेहद पंसद थे
वह बड़े लोगों की क़ब्रों पर
फूल चढ़ाकर
अपनी रिक्तता को छिपाना जानते थे
गुलाब और गेंदे के फूलों की ख़ूशबू
क़ब्रों तक पहुँचे न पहुँचे
उनकी रिक्तता को बख़ूबी भरती थी
क़ब्रों पर फूल चढ़ाकर
वह रसरंजन में
क़ब्रों के बाशिंदों को
क़ब्रों से बाहर
निकालकर हवा दिखाते थे
अपनी भीतर के ख़ालीपन के बावजूद
वह महान कहलाते थे।
wo bhitar se ekdam khali the
apni bhitari riktata ko
wo bakhubi samajhte the
wo kisi vicharadhara ke nahin the
par vakt ki nabz pakaDne mein
unhen maharath hasil thi
vakt ki zarurat ke hisab se
wo kalavadi,vampanthi aur
dakshainapanthi
ho jaya karte the
gulab, genden ki phool unhen behad
pansad the
ve baDe logon ki qabron par
phool chaDhakar
apni riktata ko chhipana
jante the
gulab aur genden ke phulon ki
khushbu
qabron tak pahunche na pahunche
unki riktata ko bakhubi
bharti thi
qabron par phool chaDhakar
wo rasranjan mein
qabron ke bashindon ko
qabron se bahar
nikal kar hava dikhate the
apni bhitar ke khalipan ke bavjud
wo mahan kahlate the.
wo bhitar se ekdam khali the
apni bhitari riktata ko
wo bakhubi samajhte the
wo kisi vicharadhara ke nahin the
par vakt ki nabz pakaDne mein
unhen maharath hasil thi
vakt ki zarurat ke hisab se
wo kalavadi,vampanthi aur
dakshainapanthi
ho jaya karte the
gulab, genden ki phool unhen behad
pansad the
ve baDe logon ki qabron par
phool chaDhakar
apni riktata ko chhipana
jante the
gulab aur genden ke phulon ki
khushbu
qabron tak pahunche na pahunche
unki riktata ko bakhubi
bharti thi
qabron par phool chaDhakar
wo rasranjan mein
qabron ke bashindon ko
qabron se bahar
nikal kar hava dikhate the
apni bhitar ke khalipan ke bavjud
wo mahan kahlate the.
स्रोत :
रचनाकार : राजेंद्र शर्मा
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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