वे लड़कियाँ बथुआ की तरह उगी थीं
जैसे गेहूँ के साथ बथुआ
बिन रोपे ही उग आता है
ठीक इसी तरह कुछ घरों में बेटियाँ
बेटों की चाह में अनचाहे ही आ जाती हैं!
पीर से जड़ी सुधियों की माला
पहन कर वे बिहँसती रहीं!
ख़ुद को खरपतवार मान
वे साध से गिनाती रहीं
कि भाई के जन्म पर क्या-क्या उछाह हुआ
और गर्व से बताती रहीं
कि कितने नाज नखरे से पला है :
हम जलखुंभियों के बीच में ये स्वर्णकमल!
बिना किसी डाह के वे प्रसन्न रहीं
अपने परिजनों की इस दक्षता पर
कि कैसे एक ही कोख से...
एक ही रक्त-मांस से
और एक ही
चेहरे-मोहरे के बच्चों के पालन में
दिन-रात का अंतर रखा गया!
समाज के शब्दकोश में दुःख के कुछ स्पष्ट पर्यायवाची थे
जिनमें सिर्फ़ सटीक दु:खों को रखा गया
इस दुःख को पितृसत्तात्मक वेत्ताओं ने ठोस नहीं माना
बल्कि जिस बेटी की पीठ पर बेटा जन्मा
उस पीठ को घी से पोत दिया गया
इस तरह उस बेटी को भाग्यमानी कहकर मान दे दिया!
लल्ला को दुलारती दादी और माँ
लल्ला की कटोरी में बचा दूध-बताशा उसे ही थमातीं!
जैसे गेहूँ के साथ बथुआ भी अनायास सींच दिया जाता है
पर प्यास गेहूँ की ही देखी जाती है!
अपने भाग्य पर इतराती
वे लड़कियाँ कभी देख ही नहीं पाईं
कि भूख हमेशा लल्ला की ही मिटाई गई!
तुम बथुए की तरह उनके लल्ला के पास ही उगती रहीं
तो तुम्हें तुरंत कहाँ उखाड़ कर फेंका जाता!
इसलिए दबी ही रहना
ज़्यादा छतनार होकर
बाढ़ न मार देना उनके दुलरुआ की!
जो ढेरों मनौतियों और देवी-देवता के अथक आशीष का फल है।
we laDkiyan bathua ki tarah ugi theen
jaise gehun ke sath bathua
bin rope hi ug aata hai
theek isi tarah kuch gharon mein betiyan
beton ki chah mein anchahe hi aa jati hain!
peer se jaDi sudhiyon ki mala
pahan kar we bihansati rahin!
khu ko kharpatwar man
we sadh se ginati rahin
ki bhai ke janm par kya kya uchhah hua
aur garw se batati rahin
ki kitne naj nakhre se pala hai ha
hum jalkhumbhiyon ke beech mein ye swarnakmal!
bina kisi Dah ke we prasann rahin
apne parijnon ki is dakshata par
ki kaise ek hi kokh se
ek hi rakt mans se
aur ek hi
chehre mohre ke bachchon ke palan mein
din raat ka antar rakha gaya!
samaj ke shabdkosh mein duःkh ke kuch aspasht paryayawachi the
jinmen sirf satik duhkhon ko rakha gaya
is duःkh ko pitrisattatmak wettaon ne thos nahin mana
balki jis beti ki peeth par beta janma
us peeth ko ghi se pot diya gaya
is tarah us beti ko bhagymani kahkar man de diya!
lalla ko dularti dadi aur man
lalla ki katori mein bacha doodh batasha use hi thamatin!
jaise gehun ke sath bathua bhi anayas seench diya jata hai
par pyas gehun ki hi dekhi jati hai!
apne bhagya par itrati
we laDkiyan kabhi dekh hi nahin pain
ki bhookh hamesha lalla ki hi mitai gai!
tum bathue ki tarah unke lalla ke pas hi ugti rahin
to tumhein turant kahan ukhaD kar phenka jata!
isliye dabi hi rahna
zyada chhatnar hokar
baDh na mar dena unke dulrua kee!
jo Dheron manautiyon aur dewi dewta ke athak ashish ka phal hai
we laDkiyan bathua ki tarah ugi theen
jaise gehun ke sath bathua
bin rope hi ug aata hai
theek isi tarah kuch gharon mein betiyan
beton ki chah mein anchahe hi aa jati hain!
peer se jaDi sudhiyon ki mala
pahan kar we bihansati rahin!
khu ko kharpatwar man
we sadh se ginati rahin
ki bhai ke janm par kya kya uchhah hua
aur garw se batati rahin
ki kitne naj nakhre se pala hai ha
hum jalkhumbhiyon ke beech mein ye swarnakmal!
bina kisi Dah ke we prasann rahin
apne parijnon ki is dakshata par
ki kaise ek hi kokh se
ek hi rakt mans se
aur ek hi
chehre mohre ke bachchon ke palan mein
din raat ka antar rakha gaya!
samaj ke shabdkosh mein duःkh ke kuch aspasht paryayawachi the
jinmen sirf satik duhkhon ko rakha gaya
is duःkh ko pitrisattatmak wettaon ne thos nahin mana
balki jis beti ki peeth par beta janma
us peeth ko ghi se pot diya gaya
is tarah us beti ko bhagymani kahkar man de diya!
lalla ko dularti dadi aur man
lalla ki katori mein bacha doodh batasha use hi thamatin!
jaise gehun ke sath bathua bhi anayas seench diya jata hai
par pyas gehun ki hi dekhi jati hai!
apne bhagya par itrati
we laDkiyan kabhi dekh hi nahin pain
ki bhookh hamesha lalla ki hi mitai gai!
tum bathue ki tarah unke lalla ke pas hi ugti rahin
to tumhein turant kahan ukhaD kar phenka jata!
isliye dabi hi rahna
zyada chhatnar hokar
baDh na mar dena unke dulrua kee!
jo Dheron manautiyon aur dewi dewta ke athak ashish ka phal hai
स्रोत :
रचनाकार : रूपम मिश्र
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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