वे हमें बारूद के गोदाम
समझते हैं तो ज़रूर समझें
मगर इतना भी समझें
कि हमारे गोदाम का बारूद
'वर्णधर्म' के पक्ष में खड़े
उस हिजड़े के लिए है
जिसकी सत्ता के मूढ़े के पीछे लिखा है—
'सत्यमेव जयते' जो
सामने पड़ी मेज़ पर
सोमवार से इतवार के बीच
आने-जाने वाली हर तारीख़ को
घूस के पैसे गिनने के बाद
गद्-गद् हो उठता है।
इतना ही समझो
हमारे गोदामों का बारूद
उनकी पीठ जला देने के लिए है
जो 'मनु धर्म' के रुतबों की बदौलत
इस देश की देह और आत्मा पर
आगे और पीछे से चढ़ने के बाद
'चरने जैसी' क्रियाओं को छोड़कर
बाक़ी कुछ करने से
सदैव इंकार करते आए हैं।
we hamein barud ke godam
samajhte hain to zarur samjhen
magar itna bhi samjhen
ki hamare godam ka barud
warnadharm ke paksh mein khaDe
us hijDe ke liye hai
jiski satta ke muDhe ke pichhe likha hai—
satymew jayte jo
samne paDi mez par
somwar se itwar ke beech
ane jane wali har tarikh ko
ghoos ke paise ginne ke baad
gad gad ho uthta hai
itna hi samjho
hamare godamon ka barud
unki peeth jala dene ke liye hai
jo manu dharm ke rutbon ki badaulat
is desh ki deh aur aatma par
age aur pichhe se chaDhne ke baad
charne jaisi kriyaon ko chhoDkar
baqi kuch karne se
sadaiw inkar karte aaye hain
we hamein barud ke godam
samajhte hain to zarur samjhen
magar itna bhi samjhen
ki hamare godam ka barud
warnadharm ke paksh mein khaDe
us hijDe ke liye hai
jiski satta ke muDhe ke pichhe likha hai—
satymew jayte jo
samne paDi mez par
somwar se itwar ke beech
ane jane wali har tarikh ko
ghoos ke paise ginne ke baad
gad gad ho uthta hai
itna hi samjho
hamare godamon ka barud
unki peeth jala dene ke liye hai
jo manu dharm ke rutbon ki badaulat
is desh ki deh aur aatma par
age aur pichhe se chaDhne ke baad
charne jaisi kriyaon ko chhoDkar
baqi kuch karne se
sadaiw inkar karte aaye hain
स्रोत :
पुस्तक : दलित निर्वाचित कविताएँ (पृष्ठ 87)
संपादक : कँवल भारती
रचनाकार : जयप्रकाश लीलवान
प्रकाशन : इतिहासबोध प्रकाशन
संस्करण : 2006
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