उसकी उसकी घनी, लंबी और धूसर दाढ़ी में
बसा हुआ है कथाओं का एक संसार।
क़िस्सागो तोता-मैना, तिलस्मी शैतान,
फरेबी बंदर, ऐंद्रजालिक और परियों से
लदी हुई हैं उसकी डालें।
कितनी सभ्यताओं का शैशव
सोया है उसके तंद्रिल क़िस्सों से।
उनकी कथाओं में सूत्रधार की तरह आता है वह
और उनकी आँखों की रंगशाला में
जमुहाई की अंगुलियाँ थामे
जैसे ही पहुँचती है नींद
चला जाता है नेपथ्य में
अगले दिन की कथा बुनने।
रहस्य रोमांच और कौतूहल के गोदे
चूते हैं उसकी घनी छाया में।
'बहुपाद' आख़िर वह यूँ ही तो नहीं
दुनिया की कितनी संस्कृतियों को
उसने पैदल ढोया है।
पूजा गया है उसका शाश्वत बुढ़ापा,
कभी अलसाई नहीं हैं उसकी बूढ़ी आँखें
और एक सजग संरक्षक की तरह
खड़ा है उसे दौर से
जब हमारे कपड़ों की परिकल्पना
बुनी थी पत्तों से।
जरा सी ठेस लगी नहीं कि
लेकर खड़ा हो जाता है अपने लेप
और सदियों के परीक्षित नुस्ख़े।
आर्य मनीषा का वह प्राचीन सहपथिक है
सूक्ष्म से विराट की अंतर्यात्रा में।
और ख़ूब पढ़ी गई है
बीज में विराट के लेखन की
उसकी कूट भाषा।
वैदिक शास्त्र कृतज्ञ हैं
उसकी चिकित्सकीय क्षमता से
और दर्शन उसकी दृष्टि से।
उसके पास है जीवन के विस्तार, सघनता
और प्रवाह की कुंजी—
'जितनी शाखाएँ उतने वृक्ष'—
यावत्यः शाखास्तावन्तो वृक्षाः॥*
uski uski ghani, lambi aur dhusar daDhi men
basa hua hai kathaon ka ek sansar.
qissago tota maina, tilasmi shaitan,
pharebi bandar, aindrjalik aur pariyon se
ladi hui hain uski Dalen.
kitni sabhytaon ka shaishav
soya hai uske tandril qisson se.
unki kathaon mein sutradhar ki tarah aata hai wo
aur unki ankhon ki rangshala men
jamuhai ki anguliyan thame
jaise hi pahunchti hai neend
chala jata hai nepathya men
agle din ki katha bunne.
rahasya romanch aur kautuhal ke gode
chute hain uski ghani chhaya mein.
bahupad akhir wo yoon hi to nahin
duniya ki kitni sanskritiyon ko
usne paidal Dhoya hai.
puja gaya hai uska shashvat buDhapa,
kabhi alsai nahin hain uski buDhi ankhen
aur ek sajag sanrakshak ki tarah
khaDa hai use daur se
jab hamare kapDon ki parikalpana
buni thi patton se.
jara si thes lagi nahin ki
lekar khaDa ho jata hai apne lep
aur sadiyon ke parikshit nuskhe.
aarya manisha ka wo prachin sahapthik hai
sookshm se virat ki antaryatra mein.
aur khoob paDhi gai hai
beej mein virat ke lekhan ki
uski koot bhasha.
vaidik shaastr kritagya hain
uski chikitskiy kshamata se
aur darshan uski drishti se.
uske paas hai jivan ke vistar, saghanta
aur pravah ki kunji—
jitni shakhayen utne vriksh—
yavatyaः shakhastavanto vrikshaः॥*
uski uski ghani, lambi aur dhusar daDhi men
basa hua hai kathaon ka ek sansar.
qissago tota maina, tilasmi shaitan,
pharebi bandar, aindrjalik aur pariyon se
ladi hui hain uski Dalen.
kitni sabhytaon ka shaishav
soya hai uske tandril qisson se.
unki kathaon mein sutradhar ki tarah aata hai wo
aur unki ankhon ki rangshala men
jamuhai ki anguliyan thame
jaise hi pahunchti hai neend
chala jata hai nepathya men
agle din ki katha bunne.
rahasya romanch aur kautuhal ke gode
chute hain uski ghani chhaya mein.
bahupad akhir wo yoon hi to nahin
duniya ki kitni sanskritiyon ko
usne paidal Dhoya hai.
puja gaya hai uska shashvat buDhapa,
kabhi alsai nahin hain uski buDhi ankhen
aur ek sajag sanrakshak ki tarah
khaDa hai use daur se
jab hamare kapDon ki parikalpana
buni thi patton se.
jara si thes lagi nahin ki
lekar khaDa ho jata hai apne lep
aur sadiyon ke parikshit nuskhe.
aarya manisha ka wo prachin sahapthik hai
sookshm se virat ki antaryatra mein.
aur khoob paDhi gai hai
beej mein virat ke lekhan ki
uski koot bhasha.
vaidik shaastr kritagya hain
uski chikitskiy kshamata se
aur darshan uski drishti se.
uske paas hai jivan ke vistar, saghanta
aur pravah ki kunji—
jitni shakhayen utne vriksh—
yavatyaः shakhastavanto vrikshaः॥*
स्रोत :
रचनाकार : अखिलेश जायसवाल
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.