बड़की अम्मा रहतीं हमेशा हाथ जोड़े
भखौती के लिए,
गोया दो हाथ और मिलना चाहिए था
उन्हें मनौती के लिए।
किसी बीमार के लिए करनी हो दुआ,
किसी को गंतव्य पर पहुँचना हुआ।
कोई हो जाए परीक्षा में पास,
कोई रोज़ी-रोटी के लिए रहे न उदास।
जैसी अनेक भखौतियों के
उनके पास अरमान थे,
कोई घालमेल न हो इसलिए
हर-एक के अलग-अलग भगवान थे।
हिंदू होने के नाते
भगवानों का टोटा तो कभी नहीं था उनके पास,
वे लगभग बराबर ही थे
जितनी कि जीवन में मिली थी उन्हें साँस।
मगर उन्हें तो माँगनी थीं भखौतियाँ
गाँव-जवार के लिए भी,
अपने घर के साथ
मित्र-रिश्तेदार के लिए भी।
कुछ ज़िद्दी परेशानियाँ जब नहीं सुलझतीं,
तब बड़की अम्मा उन्हें लेकर अल्लाह के दरवाज़े पर पहुँचतीं।
किसी ने ताज़िया में पायक बनकर
किया हसन-हुसैन का आदर,
किसी ने चढ़ाया मलीदा
तो किसी ने चादर।
बड़की अम्मा की भखौती
फूलती रही फलती रही,
हमारे बीच के पुल से
भगवानों की आवाजाही भी चलती रही।
कि एक दिन काल
उनके फेफड़े में बैठ गया,
वह तब निकला
जब उन्हें ऐंठ गया।
इस बीच विचलित हुआ हमारा ध्यान
और पुल में आ गई दरार,
अभी सँभल भी नहीं पाए थे
कि टूटकर गिरने लगे अरार।
बंद हो गई भखौतियों के
बीच की आवाजाही भी,
लग गई भगवानों के
आने-जाने पर मनाही भी।
सोचता हूँ
इस जनम में बड़की अम्मा कहाँ होंगी,
हमारी तरफ़ ही या वहाँ होंगी।
नहीं-नहीं
उनके पास तो बचा हुआ था ईमान,
सच मानिए वे हर जनम में पैदा होंगी
बतौर इंसान।
baDki amma rahtin hamesha hath joDe
bhakhauti ke liye,
goya do hath aur milna chahiye tha
unhen manauti ke liye
kisi bimar ke liye karni ho dua,
kisi ko gantawya par pahunchna hua
koi ho jaye pariksha mein pas,
koi rozi roti ke liye rahe na udas
jaisi anek bhakhautiyon ke
unke pas arman the,
koi ghalmel na ho isliye
har ek ke alag alag bhagwan the
hindu hone ke nate
bhagwanon ka tota to kabhi nahin tha unke pas,
we lagbhag barabar hi the
jitni ki jiwan mein mili thi unhen sans
magar unhen to mangni theen bhakhautiyan
ganw jawar ke liye bhi,
apne ghar ke sath
mitr rishtedar ke liye bhi
kuch ziddi pareshaniyan jab nahin sulajhtin,
tab baDki amma unhen lekar allah ke darwaze par pahunchatin
kisi ne taziya mein payak bankar
kiya hasan husain ka aadar,
kisi ne chaDhaya malida
to kisi ne chadar
baDki amma ki bhakhauti
phulti rahi phalti rahi,
hamare beech ke pul se
bhagwanon ki awajahi bhi chalti rahi
ki ek din kal
unke phephDe mein baith gaya,
wo tab nikla
jab unhen ainth gaya
is beech wichlit hua hamara dhyan
aur pul mein aa gai darar,
abhi sambhal bhi nahin pae the
ki tutkar girne lage arar
band ho gai bhakhautiyon ke
beech ki awajahi bhi,
lag gai bhagwanon ke
ane jane par manahi bhi
sochta hoon
is janam mein baDki amma kahan hongi,
hamari taraf hi ya wahan hongi
nahin nahin
unke pas to bacha hua tha iman,
sach maniye we har janam mein paida hongi
bataur insan
baDki amma rahtin hamesha hath joDe
bhakhauti ke liye,
goya do hath aur milna chahiye tha
unhen manauti ke liye
kisi bimar ke liye karni ho dua,
kisi ko gantawya par pahunchna hua
koi ho jaye pariksha mein pas,
koi rozi roti ke liye rahe na udas
jaisi anek bhakhautiyon ke
unke pas arman the,
koi ghalmel na ho isliye
har ek ke alag alag bhagwan the
hindu hone ke nate
bhagwanon ka tota to kabhi nahin tha unke pas,
we lagbhag barabar hi the
jitni ki jiwan mein mili thi unhen sans
magar unhen to mangni theen bhakhautiyan
ganw jawar ke liye bhi,
apne ghar ke sath
mitr rishtedar ke liye bhi
kuch ziddi pareshaniyan jab nahin sulajhtin,
tab baDki amma unhen lekar allah ke darwaze par pahunchatin
kisi ne taziya mein payak bankar
kiya hasan husain ka aadar,
kisi ne chaDhaya malida
to kisi ne chadar
baDki amma ki bhakhauti
phulti rahi phalti rahi,
hamare beech ke pul se
bhagwanon ki awajahi bhi chalti rahi
ki ek din kal
unke phephDe mein baith gaya,
wo tab nikla
jab unhen ainth gaya
is beech wichlit hua hamara dhyan
aur pul mein aa gai darar,
abhi sambhal bhi nahin pae the
ki tutkar girne lage arar
band ho gai bhakhautiyon ke
beech ki awajahi bhi,
lag gai bhagwanon ke
ane jane par manahi bhi
sochta hoon
is janam mein baDki amma kahan hongi,
hamari taraf hi ya wahan hongi
nahin nahin
unke pas to bacha hua tha iman,
sach maniye we har janam mein paida hongi
bataur insan
स्रोत :
रचनाकार : रामजी तिवारी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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