इंसान बनने से पहले आप सीख ही जाते हैं
कि आँखें मूँदकर
और सिर झुका कर जीना
कितना महत्त्वपूर्ण है। आदमी बनने से पहले आप
महसूस कर लेते हैं अपनी नसों में
एक अदृश्य सामाजिक शक्ति का प्रवाह
और जब प्रेम के नाम पर
इन शक्तियों की दासी बनना सीखने लगती हैं तब
आप अच्छी (क्योंकि आदमी की तरह
औरत शब्द में अच्छाई का कोई अव्यक्त अर्थ नहीं होता)
औरत कहीं जाती हैं।
सभ्यता, जिसे देखने के आदी हो चुके हैं
अब तक हम, विकसित होना कहती है उन वाक़यों को
जिसमें बिलखना क्षण भर के लिए ही सही कर्णप्रिय हो जाता है
और आक्रामकता आवश्यकता
(कि धूप बग़ैर ऊष्मता के महसूस की गई है क्या कभी)
ताकि आवाज़ें सुनी भी जाएँ तो फ़तह के बाद जयघोष की ही। विकास का पैमाना,
फ़ुटपाथ पर खड़े हो जाने के बाद,
एक ही समझ आता है किसी भी मुसाफ़िर को :
समानता।
दो विकसित शहर कभी भिन्न नहीं हो सकते।
कोलाहल की भी एक संस्कृति बन जाती है, जिसे आम मानकर रोज़
जी लिया जाता है। और किस तरह का व्यवहार
किया ही जा सकता है संस्कृति के साथ?
निरुत्तर हो जाती है कल्पना मेरी
जब अपने पतियों की चिता पर
जलाई गईं औरतों के चेहरे का भाव
उकेर नहीं पाता इतिहास। क्या किया जाए
जब अपने पैरों के निशान सड़कों से झाड़ फेरने वाले
पसीने की बूँदों की छाप मिट्टी पर भूल जाते थे
और ख़ूबसूरती के दिखावे करती संस्कृति
उनके भयाक्रांत चेहरों की छवि मेरी आत्मा पर नहीं उतार पाती।
नहीं रखा जाना चाहिए याद
इतिहास को जयों-पराजयों की गाथाओं के लिए,
नायकों, नायिकाओं के लिए या अत्याचारों
और उनके ख़िलाफ़ उठती आवाज़ों के लिए ही।
क्योंकि ऐसी स्थिति में केवल विकास ही देखता है आदमी,
बीते हुए समय की तुलना में,
जयघोष ही सुन पाती है
पाक गृह में उँगलियों पर तवे के निशान गिनती पत्नियाँ
और बीट ही पोंछता रह जाता है
नायक के पुतले पर से उसकी जाति का
व्यक्ति पसीने से भीगे अपने पोंछे से।
याद रखा जाए ताकि महसूस किया जा सके
बग़ैर निष्पक्ष विचारों के
हर उस अन्याय को
कि अन्याय के समक्ष निष्पक्षता के अभाव में ही संभव है
एहसास की जागृति। अन्याय के सभी प्रकरणों के ख़िलाफ़
और उसकी स्मृति के सामने
पक्ष लेना निश्चित हो जाना चाहिए
ताकि एक ही तरह के पेड़ की छवि का आदी न हो जाए
फ़ुटपाथ पर मुसाफ़िर। क्योंकि विचार भी
निष्पक्षता में तथ्यहीन और अर्थहीन
केवल एक वस्तु बनकर रह जाता है,
कमरों में सजाकर रखने के लिए इंसानियत की तरह ही।
insan banne se pahle aap seekh hi jate hain
ki ankhen mundakar
aur sir jhuka kar jina
kitna mahattwapurn hai adami banne se pahle aap
mahsus kar lete hain apni nason mein
ek adrshy samajik shakti ka prawah
aur jab prem ke nam par
in shaktiyon ki dasi banna sikhne lagti hain tab
ap achchhi (kyonki adami ki tarah
aurat shabd mein achchhai ka koi awyakt arth nahin hota)
aurat kahin jati hain
sabhyata, jise dekhne ke aadi ho chuke hain
ab tak hum, wiksit hona kahti hai un waqyon ko
jismen bilakhna kshan bhar ke liye hi sahi karnapriy ho jata hai
aur akramakta awashyakta
(ki dhoop baghair ushmta ke mahsus ki gai hai kya kabhi)
taki awazen suni bhi jayen to fatah ke baad jayghosh ki hi wikas ka paimana,
footpath par khaDe ho jane ke baad,
ek hi samajh aata hai kisi bhi musafi ko ha
samanata
do wiksit shahr kabhi bhinn nahin ho sakte
kolahal ki bhi ek sanskriti ban jati hai, jise aam mankar roz
ji liya jata hai aur kis tarah ka wywahar
kiya hi ja sakta hai sanskriti ke sath?
niruttar ho jati hai kalpana meri
jab apne patiyon ki chita par
jalai gain aurton ke chehre ka bhaw
uker nahin pata itihas kya kiya jaye
jab apne pairon ke nishan saDkon se jhaD pherne wale
pasine ki bundon ki chhap mitti par bhool jate the
aur khubsurati ke dikhawe karti sanskriti
unke bhayakrant chehron ki chhawi meri aatma par nahin utar pati
nahin rakha jana chahiye yaad
itihas ko jayon parajyon ki gathaon ke liye,
naykon, nayikaon ke liye ya atyacharon
aur unke khilaf uthti awazon ke liye hi
kyonki aisi sthiti mein kewal wikas hi dekhta hai adami,
bite hue samay ki tulna mein,
jayghosh hi sun pati hai
pak grih mein ungliyon par tawe ke nishan ginti patniyan
aur beet hi ponchhta rah jata hai
nayak ke putle par se uski jati ka
wekti pasine se bhige apne ponchhe se
yaad rakha jaye taki mahsus kiya ja sake
baghair nishpaksh wicharon ke
har us annyaye ko
ki annyaye ke samaksh nishpakshata ke abhaw mein hi sambhaw hai
ehsas ki jagriti annyaye ke sabhi prakarnon ke khilaf
aur uski smriti ke samne
paksh lena nishchit ho jana chahiye
taki ek hi tarah ke peD ki chhawi ka aadi na ho jaye
footpath par musafi kyonki wichar bhi
nishpakshata mein tathyahin aur arthahin
kewal ek wastu bankar rah jata hai,
kamron mein sajakar rakhne ke liye insaniyat ki tarah hi
insan banne se pahle aap seekh hi jate hain
ki ankhen mundakar
aur sir jhuka kar jina
kitna mahattwapurn hai adami banne se pahle aap
mahsus kar lete hain apni nason mein
ek adrshy samajik shakti ka prawah
aur jab prem ke nam par
in shaktiyon ki dasi banna sikhne lagti hain tab
ap achchhi (kyonki adami ki tarah
aurat shabd mein achchhai ka koi awyakt arth nahin hota)
aurat kahin jati hain
sabhyata, jise dekhne ke aadi ho chuke hain
ab tak hum, wiksit hona kahti hai un waqyon ko
jismen bilakhna kshan bhar ke liye hi sahi karnapriy ho jata hai
aur akramakta awashyakta
(ki dhoop baghair ushmta ke mahsus ki gai hai kya kabhi)
taki awazen suni bhi jayen to fatah ke baad jayghosh ki hi wikas ka paimana,
footpath par khaDe ho jane ke baad,
ek hi samajh aata hai kisi bhi musafi ko ha
samanata
do wiksit shahr kabhi bhinn nahin ho sakte
kolahal ki bhi ek sanskriti ban jati hai, jise aam mankar roz
ji liya jata hai aur kis tarah ka wywahar
kiya hi ja sakta hai sanskriti ke sath?
niruttar ho jati hai kalpana meri
jab apne patiyon ki chita par
jalai gain aurton ke chehre ka bhaw
uker nahin pata itihas kya kiya jaye
jab apne pairon ke nishan saDkon se jhaD pherne wale
pasine ki bundon ki chhap mitti par bhool jate the
aur khubsurati ke dikhawe karti sanskriti
unke bhayakrant chehron ki chhawi meri aatma par nahin utar pati
nahin rakha jana chahiye yaad
itihas ko jayon parajyon ki gathaon ke liye,
naykon, nayikaon ke liye ya atyacharon
aur unke khilaf uthti awazon ke liye hi
kyonki aisi sthiti mein kewal wikas hi dekhta hai adami,
bite hue samay ki tulna mein,
jayghosh hi sun pati hai
pak grih mein ungliyon par tawe ke nishan ginti patniyan
aur beet hi ponchhta rah jata hai
nayak ke putle par se uski jati ka
wekti pasine se bhige apne ponchhe se
yaad rakha jaye taki mahsus kiya ja sake
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har us annyaye ko
ki annyaye ke samaksh nishpakshata ke abhaw mein hi sambhaw hai
ehsas ki jagriti annyaye ke sabhi prakarnon ke khilaf
aur uski smriti ke samne
paksh lena nishchit ho jana chahiye
taki ek hi tarah ke peD ki chhawi ka aadi na ho jaye
footpath par musafi kyonki wichar bhi
nishpakshata mein tathyahin aur arthahin
kewal ek wastu bankar rah jata hai,
kamron mein sajakar rakhne ke liye insaniyat ki tarah hi
स्रोत :
रचनाकार : उपांशु
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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