उसने अभी दुनिया को देखना शुरू किया था
समझना नहीं
अगर वह दुनिया को ज़रा भी समझती
तो वह समझ जाती बलात्कारियों की चाल
उनकी भाषा और पहनावे से
पहचान जाती उनके धर्म को
उनकी ओढ़ी हुई विनम्रता के पीछे छिपी
कट्टरता को पहचान लेती
उनके बोलते ही।
लेकिन उसने अभी दुनिया को देखना शुरू किया था
समझना नहीं
हाँ!
माँ का दर्द उसे समझ में आने लगा था थोड़ा-थोड़ा
वह बँटाने लगी थी माँ के हर काम में हाथ
उसे जल्दी ही पता चल गया था
माँ होना
वह पशुओं की भूख को पहचानने लगी थी
हालाँकि वह आदमी की भूख के बारे में
अभी कुछ नहीं जानती थी
जानती तो कुछ दरिंदों की भूख का शिकार न होती
उसने दुनिया को अभी देखना शुरू किया था
समझना नहीं
उसकी आँखों में कुतूहल था
सपने थे
उमंग थी
मासूमियत थी
और थी नई-नई चीज़ों को जानने की ललक
वह जानना चाहती थी
तितलियों के पंखों के रंगों के बारे में
वह हिरणों के कुलाँचों
पक्षियों की उड़ानों
लहलहाती फसलों
पेड़-पौधों के क़रीब पहुँच रही थी।
उसे धीरे-धीरे आभास हो रहा था
कि दुनिया बेहद ख़ूबसूरत है
ये नदियाँ
ये पर्वत
ये जंगल सब कुछ बहुत सुंदर है,
मगर जंगल के आदमख़ोर भेड़ियों के बारे में
वह अभी अंजान थी,
इनके क्रूर क़िस्से सुनने और समझने की
अभी उसकी उम्र भी कहाँ थी।
जो माँ ही सुनाती उसे
आदमख़ोरों के ख़ौफ़नाक क़िस्से।
उसने अभी दुनिया को देखना ही तो शुरू किया था,
समझना नहीं।
usne abhi duniya ko dekhana shuru kiya tha,
samajhna nahin,
agar wo duniya ko zara bhi samajhti
to wo samajh jati balatkariyon ki chaal,
unki bhasha aur pahnawe se
pahchan jati unke dharm ko
unki oDhi hui winamrata ke pichhe chhipi
kattarta ko pahchan leti
unke bolte hi
lekin usne abhi duniya ko dekhana shuru kiya tha,
samajhna nahin,
han!
man ka dard use samajh mein aane laga tha thoDa thoDa,
wo batane lagi thi man ke har kaam mein hath,
use jaldi hi pata chal gaya tha,
man hona,
wo pashuon ki bhookh ko pahchanne lagi thi,
halanki wo adami ki bhookh ke bare mein
abhi kuch nahin janti thi,
janti to kuch darindon ki bhookh ka shikar na hoti
usne duniya ko abhi dekhana shuru kiya tha,
samajhna nahin,
uski ankhon mein kutuhal tha,
sapne the, umang thi,
masumiyat thi,
aur thi nai nai chizon ko janne ki lalak,
wo janna chahti thi,
titliyon ke pankhon ke rangon ke bare mein,
wo hirnon ke kulanchon
pakshiyon ki uDanon,
lahlahati phaslon,
peD paudhon ke qarib pahunch rahi thi
use dhire dhire abhas ho raha tha
ki duniya behad khubsurat hai,
ye nadiyan, ye parwat,
ye jangal sabkuchh bahut sundar hai,
magar jangal ke adamakhor bheDiyon ke bare mein
wo abhi anjan thi,
inke kroor qisse sunne aur samajhne ki
abhi uski umr bhi kahan thi
jo man hi sunati use,
adamkhoron ke khaufnak qisse
usne abhi duniya ko dekhana hi to shuru kiya tha,
samajhna nahin॥
usne abhi duniya ko dekhana shuru kiya tha,
samajhna nahin,
agar wo duniya ko zara bhi samajhti
to wo samajh jati balatkariyon ki chaal,
unki bhasha aur pahnawe se
pahchan jati unke dharm ko
unki oDhi hui winamrata ke pichhe chhipi
kattarta ko pahchan leti
unke bolte hi
lekin usne abhi duniya ko dekhana shuru kiya tha,
samajhna nahin,
han!
man ka dard use samajh mein aane laga tha thoDa thoDa,
wo batane lagi thi man ke har kaam mein hath,
use jaldi hi pata chal gaya tha,
man hona,
wo pashuon ki bhookh ko pahchanne lagi thi,
halanki wo adami ki bhookh ke bare mein
abhi kuch nahin janti thi,
janti to kuch darindon ki bhookh ka shikar na hoti
usne duniya ko abhi dekhana shuru kiya tha,
samajhna nahin,
uski ankhon mein kutuhal tha,
sapne the, umang thi,
masumiyat thi,
aur thi nai nai chizon ko janne ki lalak,
wo janna chahti thi,
titliyon ke pankhon ke rangon ke bare mein,
wo hirnon ke kulanchon
pakshiyon ki uDanon,
lahlahati phaslon,
peD paudhon ke qarib pahunch rahi thi
use dhire dhire abhas ho raha tha
ki duniya behad khubsurat hai,
ye nadiyan, ye parwat,
ye jangal sabkuchh bahut sundar hai,
magar jangal ke adamakhor bheDiyon ke bare mein
wo abhi anjan thi,
inke kroor qisse sunne aur samajhne ki
abhi uski umr bhi kahan thi
jo man hi sunati use,
adamkhoron ke khaufnak qisse
usne abhi duniya ko dekhana hi to shuru kiya tha,
samajhna nahin॥
स्रोत :
रचनाकार : अमित धर्मसिंह
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.