उसका कुल समय हमारी पृथ्वी का कुल समय नहीं है
अगर हम कहें कि वह सेकेंड के अरबवें हिस्से जितने समय से
कम समय में उतरता है चौबीस घंटे की सांसारिक संरचना में
और अपने सूरज से लाल गुलाब बनकर खेलता है उस छंद में
जो जीवन का अनुष्टुप छंद है
तो अनुभव के इस तर्क से कह सकते हैं कि उसकी चमक
गुलाब की चमक जैसी है
गुलाब की चमक से हमारे सपने चमकने लगते हैं
जहाँ तक उसकी मुलायमियत का सवाल है वह
ख़रगोश के रोएँ जितना मुलायम है
इसका यह अर्थ क़तई नहीं है कि वह कठोर नहीं है
अगर उसकी कठोरता को किसी उपमा में बाँधना पड़े
मसलन हीरे की उपमा ही उपयोगी जान पड़े
तो हीरे को मध्यकालीन मुकुटों और प्रमादों से
बाहर निकालना ज़्यादा ज़रूरी है
काम तो यह कहे बिना भी चल सकता है कि
वह हवा जितना पारदर्शी है
और ईश्वर की तरह बूढ़ा होकर सेवानिवृत्त नहीं हुआ है
जैसे काम तो यह कहे बिना भी चल रहा है
कि वह शब्दों के अंतराल में चुपचाप बैठता है और कभी-कभी
अपने पंख से धूल और मकड़ी के जाले जैसी चीज़ों को साफ़ कर देता है
उसका स्वभाव ही परोपकार का है
इसलिए उसका धन्यवाद करना उसका अपमान करना है
इस अर्थ में वह पहला और अंतिम समर्थ संत है
अगर आप मुझ पर सैद्धांतिक होने का आरोप न लगाएँ
तो यह कहने में मुझे ज़रा भी हिचक नहीं है कि वहाँ
प्रचलित अथवा विशिष्ट अर्थों में अनुभव का अध्यात्म नहीं है
जहाँ उसका कुल समय है
वहाँ बुध के बाद वृहस्पति आने का नियम नहीं है
uska kul samay hamari prithwi ka kul samay nahin hai
agar hum kahen ki wo sekenD ke arabwen hisse jitne samay se
kam samay mein utarta hai chaubis ghante ki sansarik sanrachna mein
aur apne suraj se lal gulab bankar khelta hai us chhand mein
jo jiwan ka anushtup chhand hai
to anubhaw ke is tark se kah sakte hain ki uski chamak
gulab ki chamak jaisi hai
gulab ki chamak se hamare sapne chamakne lagte hain
jahan tak uski mulayamiyat ka sawal hai wo
khargosh ke roen jitna mulayam hai
iska ye arth qati nahin hai ki wo kathor nahin hai
agar uski kathorta ko kisi upma mein bandhna paDe
masalan hire ki upma hi upyogi jaan paDe
to hire ko madhyakalin mukuton aur prmadon se
bahar nikalna zyada zaruri hai
kaam to ye kahe bina bhi chal sakta hai ki
wo hawa jitna paradarshi hai
aur ishwar ki tarah buDha hokar sewaniwrtt nahin hua hai
jaise kaam to ye kahe bina bhi chal raha hai
ki wo shabdon ke antral mein chupchap baithta hai aur kabhi kabhi
apne pankh se dhool aur makDi ke jale jaisi chizon ko saf kar deta hai
uska swbhaw hi paropakar ka hai
isliye uska dhanyawad karna uska apman karna hai
is arth mein wo pahla aur antim samarth sant hai
agar aap mujh par saiddhantik hone ka aarop na lagayen
to ye kahne mein mujhe zara bhi hichak nahin hai ki wahan
prachalit athwa wishisht arthon mein anubhaw ka adhyatm nahin hai
jahan uska kul samay hai
wahan budh ke baad wrihaspati aane ka niyam nahin hai
uska kul samay hamari prithwi ka kul samay nahin hai
agar hum kahen ki wo sekenD ke arabwen hisse jitne samay se
kam samay mein utarta hai chaubis ghante ki sansarik sanrachna mein
aur apne suraj se lal gulab bankar khelta hai us chhand mein
jo jiwan ka anushtup chhand hai
to anubhaw ke is tark se kah sakte hain ki uski chamak
gulab ki chamak jaisi hai
gulab ki chamak se hamare sapne chamakne lagte hain
jahan tak uski mulayamiyat ka sawal hai wo
khargosh ke roen jitna mulayam hai
iska ye arth qati nahin hai ki wo kathor nahin hai
agar uski kathorta ko kisi upma mein bandhna paDe
masalan hire ki upma hi upyogi jaan paDe
to hire ko madhyakalin mukuton aur prmadon se
bahar nikalna zyada zaruri hai
kaam to ye kahe bina bhi chal sakta hai ki
wo hawa jitna paradarshi hai
aur ishwar ki tarah buDha hokar sewaniwrtt nahin hua hai
jaise kaam to ye kahe bina bhi chal raha hai
ki wo shabdon ke antral mein chupchap baithta hai aur kabhi kabhi
apne pankh se dhool aur makDi ke jale jaisi chizon ko saf kar deta hai
uska swbhaw hi paropakar ka hai
isliye uska dhanyawad karna uska apman karna hai
is arth mein wo pahla aur antim samarth sant hai
agar aap mujh par saiddhantik hone ka aarop na lagayen
to ye kahne mein mujhe zara bhi hichak nahin hai ki wahan
prachalit athwa wishisht arthon mein anubhaw ka adhyatm nahin hai
jahan uska kul samay hai
wahan budh ke baad wrihaspati aane ka niyam nahin hai
स्रोत :
रचनाकार : महेश आलोक
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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