बात यह है कि मैं अपने अँधेरे की सीढ़ियों पर
तुम्हें भटकने के लिए क्यों छोड़ दूँ
अँधेरा मेरा है
सीढ़ियाँ मेरी हैं
और उनसे आगे और भी गहरे में
मेरा 'और' है
'और' की तलाश में मेरे शब्दों और वाक्यों के संदर्भ
तुम्हारे लिए अजूबा होंगे या होंगे महज़ धोखा
बात यह है कि मैं तुम्हें उस धोखे में
क्यों रक्खूँ
जबकि तुम मुझे सिर्फ़ उन्हीं रास्तों से जानना चाहते हो
जिन पर उजाला है
मेरे अँधेरे की सीढ़ियाँ मेरी हैं
वे तुम्हारी हो ही नहीं सकतीं
और उनके आगे का 'और' तो मेरा
बिल्कुल ही अपना है
वही मेरा बल है
जो रेशे-रेशे में बिखरकर मुझे अंदर ही अंदर
जाने कहाँ ले जाता है :
अणु जैसे टूटता है और फिर टूटता है
कुछ वैसा ही मेरी शक्ति का हर रेशा
विभाजित होता है
उस हालत में कभी-कभी मैं
एक खुले हुए मैदान में होता हूँ
कितनी अजीब बात है
कि खुले में आने से पहले
मैं अँधेरे के अँधेरे में
बार-बार अपने पाँव तोड़ता हूँ
जाने कितनी बार जाने कहाँ-कहाँ
मुझे चोटें आती हैं
जाने कितने घाव बनते हैं...
मगर छोड़ो इस बात को
तुम्हें समझाने के लिए
मैं इस दिशा में पहल ही क्यों करूँ
मेरी कोशिश का नतीजा यह होगा
कि कविता तुम्हारे लिए और भी दूर हो जाएगी
उसकी नसों का तनाव तुम्हारे लिए तब तो
और भी बेकार होगा
तुम जानकर भी क्या कर पाओगे
क्योंकि यह गिरफ़्त ही अजीब है
इसमें यह भी होता है कि शब्दों की किरचें
जिस्म को अक्सर इतना उधेड़ डालती हैं
कि आपस की पहचान भी मुश्किल हो जाती है
शब्दों के इस्तेमाल में
बेचैनी कुछ इतनी अधिक होती है
कि तुम हद तक शब्दों के ही होकर रह जाते हो
क्योंकि तुम्हारे माथे में पड़ा हुआ दिमाग़
उस वक़्त किसी और की हथेली पर होता है
तुम तो निहायत ईमानदारी से किताबों के रास्ते
कविता के क़रीब पहुँचे हो
मगर बात यह है कि अब
तुम्हारी पहुँच और मेरी कविता के बीच
बहुत-सी सड़कें बन गई हैं
ओर उन सड़कों के बीच पिछले बीस सालों में
कई गड्ढे हो गए हैं
इसीलिए अच्छा तो यह है
जब तुम्हें कुछ भी ऊटपटाँग लगे
तब उसके लिए व्यर्थ की परेशानी मत उठाओ
(मान लो सब बकवास है)
उसे तौलो मत, न नापो
न पहचानने की कोशिश में दौड़ लगाओ
कविता को वैसा ही छोड़ दो
जैसे अख़बार की कई ख़बरों के शीर्षक पढ़कर
तुम आगे बढ़ जाते हो
या पूरा पन्ना ही उलट देते हो
होता यह है उसे कोई और पढ़ता है
उसने भी नहीं पढ़ा तो कोई और पढ़ता है
मगर उसे कोई पढ़ता ज़रूर है
सचाई यह है कि वही उसमें से कुछ पकड़ लेता है
और जो सबसे अधिक उसमें के अँधेरे को
अपने अँधेरे के साथ मिला पाता है
वही मेरी कविता से होकर
मेरे पास आ जाता है
baat ye hai ki main apne andhere ki siDhiyon par
tumhein bhatakne ke liye kyon chhoD doon
andhera mera hai
siDhiyan meri hain
aur unse aage aur bhi gahre mein
mera aur hai
aur ki talash mein mere shabdon aur wakyon ke sandarbh
tumhare liye ajuba honge ya honge mahz dhokha
baat ye hai ki main tumhein us dhokhe mein
kyon rakkhun
jabki tum mujhe sirf unhin raston se janna chahte ho
jin par ujala hai
mere andhere ki siDhiyan meri hain
we tumhari ho hi nahin saktin
aur unke aage ka aur to mera
bilkul hi apna hai
wahi mera bal hai
jo reshe reshe mein bikharkar mujhe andar hi andar
jane kahan le jata hai ha
anau jaise tutta hai aur phir tutta hai
kuch waisa hi meri shakti ka har resha
wibhajit hota hai
us haalat mein kabhi kabhi main
ek khule hue maidan mein hota hoon
kitni ajib baat hai
ki khule mein aane se pahle
main andhere ke andhere mein
bar bar apne panw toDta hoon
jane kitni bar jane kahan kahan
mujhe choten aati hain
jane kitne ghaw bante hain
magar chhoDo is baat ko
tumhein samjhane ke liye
main is disha mein pahal hi kyon karun
meri koshish ka natija ye hoga
ki kawita tumhare liye aur bhi door ho jayegi
uski nason ka tanaw tumhare liye tab to
aur bhi bekar hoga
tum jankar bhi kya kar paoge
kyonki ye giraft hi ajib hai
ismen ye bhi hota hai ki shabdon ki kirchen
jism ko aksar itna udheD Dalti hain
ki aapas ki pahchan bhi mushkil ho jati hai
shabdon ke istemal mein
bechaini kuch itni adhik hoti hai
ki tum had tak shabdon ke hi hokar rah jate ho
kyonki tumhare mathe mein paDa hua dimagh
us waqt kisi aur ki hatheli par hota hai
tum to nihayat imandari se kitabon ke raste
kawita ke qarib pahunche ho
magar baat ye hai ki ab
tumhari pahunch aur meri kawita ke beech
bahut si saDken ban gai hain
or un saDkon ke beech pichhle bees salon mein
kai gaDDhe ho gaye hain
isiliye achchha to ye hai
jab tumhein kuch bhi utaptang lage
tab uske liye byarth ki pareshani mat uthao
(man lo sab bakwas hai)
use taulo mat, na napo
na pahchanne ki koshish mein dauD lagao
kawita ko waisa hi chhoD do
jaise akhbar ki kai khabron ke shirshak paDhkar
tum aage baDh jate ho
ya pura panna hi ulat dete ho
hota ye hai use koi aur paDhta hai
usne bhi nahin paDha to koi aur paDhta hai
magar use koi paDhta zarur hai
sachai ye hai ki wahi usmen se kuch pakaD leta hai
aur jo sabse adhik usmen ke andhere ko
apne andhere ke sath mila pata hai
wahi meri kawita se hokar
mere pas aa jata hai
baat ye hai ki main apne andhere ki siDhiyon par
tumhein bhatakne ke liye kyon chhoD doon
andhera mera hai
siDhiyan meri hain
aur unse aage aur bhi gahre mein
mera aur hai
aur ki talash mein mere shabdon aur wakyon ke sandarbh
tumhare liye ajuba honge ya honge mahz dhokha
baat ye hai ki main tumhein us dhokhe mein
kyon rakkhun
jabki tum mujhe sirf unhin raston se janna chahte ho
jin par ujala hai
mere andhere ki siDhiyan meri hain
we tumhari ho hi nahin saktin
aur unke aage ka aur to mera
bilkul hi apna hai
wahi mera bal hai
jo reshe reshe mein bikharkar mujhe andar hi andar
jane kahan le jata hai ha
anau jaise tutta hai aur phir tutta hai
kuch waisa hi meri shakti ka har resha
wibhajit hota hai
us haalat mein kabhi kabhi main
ek khule hue maidan mein hota hoon
kitni ajib baat hai
ki khule mein aane se pahle
main andhere ke andhere mein
bar bar apne panw toDta hoon
jane kitni bar jane kahan kahan
mujhe choten aati hain
jane kitne ghaw bante hain
magar chhoDo is baat ko
tumhein samjhane ke liye
main is disha mein pahal hi kyon karun
meri koshish ka natija ye hoga
ki kawita tumhare liye aur bhi door ho jayegi
uski nason ka tanaw tumhare liye tab to
aur bhi bekar hoga
tum jankar bhi kya kar paoge
kyonki ye giraft hi ajib hai
ismen ye bhi hota hai ki shabdon ki kirchen
jism ko aksar itna udheD Dalti hain
ki aapas ki pahchan bhi mushkil ho jati hai
shabdon ke istemal mein
bechaini kuch itni adhik hoti hai
ki tum had tak shabdon ke hi hokar rah jate ho
kyonki tumhare mathe mein paDa hua dimagh
us waqt kisi aur ki hatheli par hota hai
tum to nihayat imandari se kitabon ke raste
kawita ke qarib pahunche ho
magar baat ye hai ki ab
tumhari pahunch aur meri kawita ke beech
bahut si saDken ban gai hain
or un saDkon ke beech pichhle bees salon mein
kai gaDDhe ho gaye hain
isiliye achchha to ye hai
jab tumhein kuch bhi utaptang lage
tab uske liye byarth ki pareshani mat uthao
(man lo sab bakwas hai)
use taulo mat, na napo
na pahchanne ki koshish mein dauD lagao
kawita ko waisa hi chhoD do
jaise akhbar ki kai khabron ke shirshak paDhkar
tum aage baDh jate ho
ya pura panna hi ulat dete ho
hota ye hai use koi aur paDhta hai
usne bhi nahin paDha to koi aur paDhta hai
magar use koi paDhta zarur hai
sachai ye hai ki wahi usmen se kuch pakaD leta hai
aur jo sabse adhik usmen ke andhere ko
apne andhere ke sath mila pata hai
wahi meri kawita se hokar
mere pas aa jata hai
स्रोत :
पुस्तक : निषेध (पृष्ठ 98)
संपादक : जगदीश चतुर्वेदी
रचनाकार : श्याम परमार
प्रकाशन : ज्ञान भारती प्रकाशन
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