अँधेरा सिर्फ़ नीला या काला
नहीं होता, यह मैंने रंगों को
बरतने के बाद कुछ-कुछ जाना
यह बात दीगर है यदि हरे रंग की
भरमार है तो अँधेरा
हरापन लिए होगा
यदि पीले रंग की भरमार है तो
पीलापन लिए अँधेरा होगा
वैसे हम यह कैसे ठीक-ठीक
तय कर सकते हैं कि हर अँधेरे का अर्थ
काला होता है
अँधेरे का अर्थ लाल भी हो सकता है
जो हमारी देह की अँधेरी शिराओं में
बहता है
बरतते हैं उसे जब हम
उजाले में
तब सही-सही पहचान पाते हैं
पर सही-सही पहचान पाने के लिए
अँधेरों उतना ही ज़रूरी है
जितना कि उजाला बरतना।
andhera sirf nila ya kala
nahin hota, ye mainne rangon ko
baratne ke baad kuch kuch jana
ye baat digar hai yadi hare rang ki
bharmar hai to andhera
harapan liye hoga
yadi pile rang ki bharmar hai to
pilapan liye andhera hoga
waise hum ye kaise theek theek
tay kar sakte hain ki har andhere ka arth
kala hota hai
andhere ka arth lal bhi ho sakta hai
jo hamari deh ki andheri shiraon mein
bahta hai
baratte hain use jab hum
ujale mein
tab sahi sahi pahchan pate hain
par sahi sahi pahchan pane ke liye
andheron utna hi zaruri hai
jitna ki ujala baratna
andhera sirf nila ya kala
nahin hota, ye mainne rangon ko
baratne ke baad kuch kuch jana
ye baat digar hai yadi hare rang ki
bharmar hai to andhera
harapan liye hoga
yadi pile rang ki bharmar hai to
pilapan liye andhera hoga
waise hum ye kaise theek theek
tay kar sakte hain ki har andhere ka arth
kala hota hai
andhere ka arth lal bhi ho sakta hai
jo hamari deh ki andheri shiraon mein
bahta hai
baratte hain use jab hum
ujale mein
tab sahi sahi pahchan pate hain
par sahi sahi pahchan pane ke liye
andheron utna hi zaruri hai
jitna ki ujala baratna
स्रोत :
रचनाकार : वाज़दा ख़ान
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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