मैं इस ऐतिहासिक देश का ज़िम्मेदार नागरिक
ठीक ग्यारह बजकर पचपन मिनट पर
जब आदमी सबसे अधिक होश-ओ-हवास में होता
और घड़ी बेताब
यह घोषित करता
कि मुझे कोई आपत्ति नहीं
राजा के राजा
और प्रजा के प्रजा होने पर
अमीरों के अमीर
ग़रीबों के और ग़रीब बनते जाने
रास्तों के चलते रहने
मंज़िल के न आने से
कोई आपत्ति नहीं है
अगर सब शांतिपूर्वक मिल बैठ लूट बाँँट कर खाएँ
कोई किसी के आड़े न आए
आए भी तो न टकराए
अपनी ओर उँँगली उठने पर ऊँँचे आसनों पर बैठे हाकिम
औरों को अधिक अधम बताएँ
कहींं से गुज़र न हो बिना एक हरी पत्ती दिखाए
अनैतिकता और अराजकता को शोभनीय पदों में सजाया जाए
क्या आपत्ति हो सकती है भला किसी को
यदि शब्दों से अर्थ छीन लिए जाएँ जैसे आदमी से अधिकार
काम से अधिक हों बेकार और हौसलामंदों से अधिक लाचार
कोने कोने चस्पाँँ इश्तिहार और हर हरकत लगे प्रचार
जो कुछ घर में हो रहा हो हमेशा उसके लिए कोई बाहर का ज़िम्मेदार
नहीं कोई आपत्ति
न्यायालय हो जाएँ न्याय के नीलामघर
संसद बेमक़सद बहसों का कोशागार
आदमी चलता-फिरता संग्रहालय ऐतिहासिक भूलों का
नहीं कोई आपत्ति नहीं
भूखे तथाकथित सम्मान पकाएँ
शोहदों को जनप्रतिनिधि बनाएँ
देश विश्व के मानचित्र पर उभरे सबसे बड़ा बाज़ार कहाए
प्यार इतना सहज कि चलते-फिरते किसी के साथ किया जाए
और खुशी इस तरह सुलभ कि उसे खोजते
चिकने-चुपड़े अदाकार झोंपड़ों तक आएँ
धर्म ऐसा सायादार कि उसकी आड़ में किसी पर किया जा सके प्रहार
गाड़ियाँँ इतनी विलंबित कि प्लेटफॉर्म पर इंतज़ार हो सामूहिक त्योहार
आपत्ति नहींं अगर किसी को आपत्ति नहींं
आपत्ति नहींं किसी को हो भी तो
ख़ुश हूँँ प्रसन्न हूँँ संतुष्ट आपत्ति नहीं जहाँँ तक
मेरा सवाल है
मेरा सवाल नहीं तब भी कोई आपत्ति नहीं
मैं इस सुविधासंपन्न धैर्यवान महान देश का
मामूली नागरिक यह घोषणा करता
जिससे भी हो इसका वास्ता
हालाँँकि किससे किसका वास्ता
प्रमाणपत्र तो पूरा हो गया
फिर भी फिर से दुहराता
कोई आपत्ति नहीं मुझे
यह घोषणा सुनी जाए न सुनी जाए
प्रमाण इसे माना या न माना जाए...
main is aitihasik desh ka zimmedar nagarik
theek gyarah bajkar pachpan minat par
jab adami sabse adhik hosh o hawas mein hota
aur ghaDi betab
ye ghoshait karta
ki mujhe koi apatti nahin
raja ke raja
aur praja ke praja hone par
amiron ke amir
gharibon ke aur gharib bante jane
raston ke chalte rahne
manzil ke na aane se
koi apatti nahin hai
agar sab shantipurwak mil baith loot bannt kar khayen
koi kisi ke aaDe na aaye
aye bhi to na takraye
apni or unngali uthne par unnche asanon par baithe hakim
auron ko adhik adham batayen
kahinn se guज़r na ho bina ek hari patti dikhaye
anaitikta aur arajakta ko shobhaniy padon mein sajaya jaye
kya apatti ho sakti hai bhala kisi ko
yadi shabdon se arth chheen liye jayen jaise adami se adhikar
kaam se adhik hon bekar aur hauslamandon se adhik lachar
kone kone chaspann ishtihar aur har harkat lage parchar
jo kuch ghar mein ho raha ho hamesha uske liye koi bahar ka zimmedar
nahin koi apatti
nyayalay ho jayen nyay ke nilamghar
sansad bemaqsad bahson ka koshagar
adami chalta phirta sangrahalay aitihasik bhulon ka
nahin koi apatti nahin
bhukhe tathakathit samman pakayen
shohdon ko janapratinidhi banayen
desh wishw ke manachitr par ubhre sabse baDa bazar kahaye
pyar itna sahj ki chalte phirte kisi ke sath kiya jaye
aur khushi is tarah sulabh ki use khojte
chikne chupDe adakar jhompDon tak ayen
dharm aisa sayadar ki uski aaD mein kisi par kiya ja sake prahar
gaDiyann itni wilambit ki pletphaurm par intzar ho samuhik tyohar
apatti nahinn agar kisi ko apatti nahinn
apatti nahinn kisi ko ho bhi to
khush hoonn prasann hoonn santusht apatti nahin jahann tak
mera sawal hai
mera sawal nahin tab bhi koi apatti nahin
main is suwidhasampann dhairyawan mahan desh ka
mamuli nagarik ye ghoshana karta
jisse bhi ho iska wasta
halannki kisse kiska wasta
pramanapatr to pura ho gaya
phir bhi phir se duhrata
koi apatti nahin mujhe
ye ghoshana suni jaye na suni jaye
praman ise mana ya na mana jaye
main is aitihasik desh ka zimmedar nagarik
theek gyarah bajkar pachpan minat par
jab adami sabse adhik hosh o hawas mein hota
aur ghaDi betab
ye ghoshait karta
ki mujhe koi apatti nahin
raja ke raja
aur praja ke praja hone par
amiron ke amir
gharibon ke aur gharib bante jane
raston ke chalte rahne
manzil ke na aane se
koi apatti nahin hai
agar sab shantipurwak mil baith loot bannt kar khayen
koi kisi ke aaDe na aaye
aye bhi to na takraye
apni or unngali uthne par unnche asanon par baithe hakim
auron ko adhik adham batayen
kahinn se guज़r na ho bina ek hari patti dikhaye
anaitikta aur arajakta ko shobhaniy padon mein sajaya jaye
kya apatti ho sakti hai bhala kisi ko
yadi shabdon se arth chheen liye jayen jaise adami se adhikar
kaam se adhik hon bekar aur hauslamandon se adhik lachar
kone kone chaspann ishtihar aur har harkat lage parchar
jo kuch ghar mein ho raha ho hamesha uske liye koi bahar ka zimmedar
nahin koi apatti
nyayalay ho jayen nyay ke nilamghar
sansad bemaqsad bahson ka koshagar
adami chalta phirta sangrahalay aitihasik bhulon ka
nahin koi apatti nahin
bhukhe tathakathit samman pakayen
shohdon ko janapratinidhi banayen
desh wishw ke manachitr par ubhre sabse baDa bazar kahaye
pyar itna sahj ki chalte phirte kisi ke sath kiya jaye
aur khushi is tarah sulabh ki use khojte
chikne chupDe adakar jhompDon tak ayen
dharm aisa sayadar ki uski aaD mein kisi par kiya ja sake prahar
gaDiyann itni wilambit ki pletphaurm par intzar ho samuhik tyohar
apatti nahinn agar kisi ko apatti nahinn
apatti nahinn kisi ko ho bhi to
khush hoonn prasann hoonn santusht apatti nahin jahann tak
mera sawal hai
mera sawal nahin tab bhi koi apatti nahin
main is suwidhasampann dhairyawan mahan desh ka
mamuli nagarik ye ghoshana karta
jisse bhi ho iska wasta
halannki kisse kiska wasta
pramanapatr to pura ho gaya
phir bhi phir se duhrata
koi apatti nahin mujhe
ye ghoshana suni jaye na suni jaye
praman ise mana ya na mana jaye
स्रोत :
रचनाकार : प्रेम रंजन अनिमेष
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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