आग सिर्फ़ वही तो नहीं होती
जो नज़र आती है / दिपदिपाती हुई अग्नि
जो दिखती नहीं / लेकिन रेत पर बिछ जाती है
धर दें अनजाने तो सिक जाते हैं पाँव।
आग के उपयोग से पहले / उसकी पहचान ज़रूरी है
कार्य-सिद्धि के लिए वह / पूरी है कि अधूरी
यह जानना बेहद ज़रूरी
समय आने पर आग / उपार्जित करनी पड़ती है
न मिले तो यहाँ-वहाँ से लानी पड़ती है।
बर्फ़ के पहाड़ के नीचे / दबकर मरने से पहले
आग अर्जित कर / बर्फ़ को पिघलाना पड़ता है।
जहाँ / नज़र आती है आँख में ललाई
नस-नस चेहरे पर तनी हुई
बँधी हुई मुट्ठियाँ / फनफनाते नथुने
और श्वास-गति बढ़ी हुई—
समझ लीजिए, उस जगह आग सुलग चुकी है।
कहते हैं कि राग से आग उपजती थी
शब्दों से प्रकट होती / अग्नि को देखा है
झेली है / बरसों से पोषित आग
दबी हुई यह आग / बाहर लानी है तुम्हें
जहाँ आग लग गई / बुझानी है तुम्हें
बुझ गई तो सोच लो / फिर से लगानी है तुम्हें
जान लो कि आग की पहचान पानी है तुम्हें ।
कितनी अजीब बात है
लोग हथेली पर हीरे की तरह आग धर
उसका सौदा कर लेते हैं
आग को / लाग की तरह काम लेकर
अपना समय काटने के लिए
पीढ़ियों की गर्मी को गिरवी धर देते हैं।
मरते खपते रहने के बावजूद
न मिले तुम्हें अगर
कहीं कोई चिनगारी दबी हुई—
कैसे वह पैदा होती है?
सोच-समझकर वह समझ
समझानी है तुम्हें
पर सबसे पहले / आग से तुम्हें
अपनी परख पहचान ज़रूर पा जानी है।
aag sirf wahi to nahin hoti
jo nazar aati hai / dipadipati hui agni
jo dikhti nahin / lekin ret par bichh jati hai
dhar den anjane to sick jate hain panw
ag ke upyog se pahle / uski pahchan zaruri hai
kary siddhi ke liye wo / puri hai ki adhuri
ye janna behad zaruri
samay aane par aag / uparjit karni paDti hai
na mile to yahan wahan se lani paDti hai
barf ke pahaD ke niche / dabkar marne se pahle
ag arjit kar / barf ko pighlana paDta hai
jahan / nazar aati hai ankh mein lalai
nas nas chehre par tani hui
bandhi hui mutthiyan / phanaphnate nathune
aur shwas gati baDhi hui—
samajh lijiye, us jagah aag sulag chuki hai
kahte hain ki rag se aag upajti thi
shabdon se prakat hoti / agni ko dekha hai
jheli hai / barson se poshait aag
dabi hui ye aag / bahar lani hai tumhein
jahan aag lag gai / bujhani hai tumhein
bujh gai to soch lo / phir se lagani hai tumhein
jaan lo ki aag ki pahchan pani hai tumhein
kitni ajib baat hai
log hatheli par hire ki tarah aag dhar
uska sauda kar lete hain
ag ko / lag ki tarah kaam lekar
apna samay katne ke liye
piDhiyon ki garmi ko girwi dhar dete hain
marte khapte rahne ke bawjud
na mile tumhein agar
kahin koi chingari dabi hui—
kaise wo paida hoti hai?
soch samajhkar wo samajh
samjhani hai tumhein
par sabse pahle / aag se tumhein
apni parakh pahchan jarur pa jani hai
aag sirf wahi to nahin hoti
jo nazar aati hai / dipadipati hui agni
jo dikhti nahin / lekin ret par bichh jati hai
dhar den anjane to sick jate hain panw
ag ke upyog se pahle / uski pahchan zaruri hai
kary siddhi ke liye wo / puri hai ki adhuri
ye janna behad zaruri
samay aane par aag / uparjit karni paDti hai
na mile to yahan wahan se lani paDti hai
barf ke pahaD ke niche / dabkar marne se pahle
ag arjit kar / barf ko pighlana paDta hai
jahan / nazar aati hai ankh mein lalai
nas nas chehre par tani hui
bandhi hui mutthiyan / phanaphnate nathune
aur shwas gati baDhi hui—
samajh lijiye, us jagah aag sulag chuki hai
kahte hain ki rag se aag upajti thi
shabdon se prakat hoti / agni ko dekha hai
jheli hai / barson se poshait aag
dabi hui ye aag / bahar lani hai tumhein
jahan aag lag gai / bujhani hai tumhein
bujh gai to soch lo / phir se lagani hai tumhein
jaan lo ki aag ki pahchan pani hai tumhein
kitni ajib baat hai
log hatheli par hire ki tarah aag dhar
uska sauda kar lete hain
ag ko / lag ki tarah kaam lekar
apna samay katne ke liye
piDhiyon ki garmi ko girwi dhar dete hain
marte khapte rahne ke bawjud
na mile tumhein agar
kahin koi chingari dabi hui—
kaise wo paida hoti hai?
soch samajhkar wo samajh
samjhani hai tumhein
par sabse pahle / aag se tumhein
apni parakh pahchan jarur pa jani hai
स्रोत :
पुस्तक : आधुनिक भारतीय कविता संचयन राजस्थानी (1950-2010) (पृष्ठ 51)
रचनाकार : पारस अरोड़ा
प्रकाशन : साहित्य अकादेमी
संस्करण : 2012
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