प्राचीन काल में गांधार राज्य की तक्षशिला नगरी में बोधिसत्व एक प्रसिद्ध आचार्य थे। पाँच सौ शिष्य उनके पास रहकर विद्याभ्यास किया करते थे। एक दिन उन्होंने शिष्यों को लकड़ी लाने के लिए जंगल में भेजा। वे जंगल में जाकर लकड़ियाँ चुनने लगे। उनमें से एक विद्यार्थी बहुत आलसी था। उसने वरुण का एक बहुत बड़ा वृक्ष देखकर सोचा—जान पड़ता है कि यह वृक्ष सूखा हुआ है। मैं थोड़ी देर तक इसके नीचे सो लूँ। फिर इस पर चढ़कर लकड़ियाँ तोड़कर चला चलूँगा। यह सोचकर वह अपना उत्तरीय वस्त्र बिछाकर नाक बजाता हुआ सोने लगा। जब और सब शिष्य लकड़ियाँ लेकर गुरु के आश्रम की ओर जाने लगे, तब उन लोगों को वह उस अवस्था में सोया हुआ दिखलाई दिया। उन लोगों ने उसकी पीठ पर लात मारकर उसे जगा दिया और आप चले गए। वह आलसी शिष्य उठकर आँखें मलने लगा; क्योंकि उस समय तक उसकी नींद अच्छी तरह नहीं खुली थी। उसी नींद की झोंक में वह उठकर वृक्ष पर चढ़ने लगा। पर ज्यों ही उसने एक डाल पकड़कर खींची, त्यों ही वह टूट गई और छटककर उसकी आँख में लगी। घसी समय उसने एक हाथ से तो वह आँख दबाई और दूसरे हाथ से वृक्ष की कच्ची-कच्ची डालियाँ तोड़कर नीचे फेंकीं और अंत में वृक्ष से नीचे उतरकर उन लकड़ियों की अँटिया बाँधी। इसके उपरांत वह भी गुरु के आश्रम में पहुँचा। उसके सहपाठियों ने सूखी हुई लकड़ियों का जो ढेर लगाया था, उसी ढेर पर उसने अपनी कच्ची और गीली लकड़ियाँ पटक दीं।
एक दिन किसी ग्राम के एक निवासी के यहाँ ब्राह्मण भोजन था, जिसमें आचार्य को भी निमंत्रण था। उन्होंने अपने शिष्यों से कहा—कल सब लोगों को अमुक ग्राम में चलना होगा। परंतु तुम लोग बिना कुछ भोजन किए न जा सकोगे। अतः कल प्रातःकाल यागु पाक होगा। तुम लोग वही खाकर प्रस्थान करना। वहाँ पहुँचने पर सब लोगों के लिए अलग-अलग भोजन मिलेगा। वह सब भोजन लेकर तुम लोग लौट आना।
आचार्य के आज्ञानुसार शिष्यों ने दूसरे दिन प्रातःकाल उठकर दासी से कहा—हम लोगों के लिए शीघ्र ही यागुपाक करो। जब दासी लकड़ी लाने के लिए गई, तब उसे सबसे ऊपर वही कच्ची और गीली लकड़ियाँ मिली। वह वही लकड़ियाँ लाकर जलाने लगी। पर बहुत कुछ फेंकने और प्रयत्न करने पर भी आग न जल सकी। इतने में सूर्योदय हो गया। उस समय शिष्यों ने कहा—विलंब हो गया। अब तो जाने का समय भी नहीं रह गया। इसके उपरांत वे लोग आचार्य के पास गए। आचार्य ने उन्हें देखकर पूछा—क्यों जी, अभी तक तुम लोग गए नहीं? शिष्यों ने कहा—जी नहीं गुरुदेव, हम लोग अभी तक नहीं जा सके। आचार्य ने पूछा—क्यों नहीं जा सके? शिष्यों ने उत्तर दिया—अमुक आलसी छात्र उस दिन हम लोगों के साथ लकड़ियाँ चुनने गया था। पहले तो जाकर वह एक वरुण वृक्ष के नीचे सो गया था। अंत में जब वह जल्दी-जल्दी वृक्ष पर चढ़ने लगा, तत्र उसकी आँख में चोट लग गई।
वही कच्ची और गीली लकड़ियाँ उठा लाया था और उन लकड़ियों को उसने हम सब लोगों की लाई हुई सूखी लकड़ियों के ऊपर रख दिया था। दासी ने समझा कि सभी लकड़ियाँ सूखी हैं। पर उन कच्ची लकड़ियों से आग न जल सकी। इसी कारण हम लोग अभी तक न जा सके। उस आलसी छात्र का यह हाल सुनकर आचार्य ने कहा—एक मूर्ख के दोष के कारण तुम सब लोगों के कार्य में हानि हुई। इसके उपरांत उन्होंने इस आशय की गाथा कही—
जो काम पहले करना चाहिए, वह काम पीछे करने वाले आलसी लोग बहुत पछताते हैं। उसका प्रमाण यह निर्बोध आलसी शिष्य है, जो वरुण की कच्ची लकड़ियाँ लाकर इस प्रकार लज्जित हुआ है।
prachin kaal mein gandhar rajya ki takshashila nagri mein bodhisatv ek prasiddh acharya the. paanch sau shishya unke paas rahkar vidyabhyas kiya karte the. ek din unhonne shishyon ko lakDi lane ke liye jangal mein bheja. ve jangal mein jakar lakDiyan chunne lage. unmen se ek vidyarthi bahut aalsi tha. usne varun ka ek bahut baDa vriksh dekhkar socha—jan paDta hai ki ye vritt sukha hua hai. main thoDi der tak iske niche so loon. phir is par chaDhkar lakDiyan toDkar chala chalunga. ye sochkar wo apna uttariy vastra bichhakar naak bajata hua sone laga. jab aur sab shishya lakDiyan lekar guru ke ashram ki aur jane lage, tab un logon ko wo us avastha mein soya hua dikhlai diya. un logonne uski peeth par laat markar use jaga diya aur aap chale ge. wo aalsi shishya uthkar ankhen malne laga; kyonki us samay tak uski neend achchhi tarah nahin khuli thi. usi neend ki jhonk mein wo uthkar vriksh par chaDhne laga. par jyon hi usne ek Daal pakaDkar khinchi, tyon hi wo toot gai aur chhatakkar uski ankh mein lagi. ghasi samay usne ek haath se to wo ankh davai aur dusre haath se vritt ki kachchi kachchi Daliyan toDkar niche phenkin aur ant—men vriksh se niche utarkar un lakaDiyon ki antiya bandhi. iske upraant wo bhi guru ke ashram mein pahuncha. uske sahpathiyon ne sukhi hui lakaDiyon ka jo Dher lagaya tha, usi Dher par usne apni kachchi aur gili lakDiyan patak deen.
ek din kisi gram ke ek nivasi ke yahan brahman bhojan tha, jismen acharya ko bhi nimantran tha. unhonne apne shishyon se kaha—kal sab logon ko amuk gram mein chalna hoga. parantu tum log bina kuch bhojan kiye na ja sakoge. atः kal pratःkal yagu paak hoga. tum log vahi khakar prasthan karna. vahan pahunchne par sab logon ke liye alag alag bhojan milega. wo sab bhojan lekar tum log laut aana.
acharya ke agyanusar shishyon ne dusre din pratःkal uthkar dasi se kaha—ham logon ke liye sheeghr hi yagupak karo. jab dasi lakDi lane ke liye gai, tab use sabse uupar vahi kachchi aur gili lakDiyan mili. wo vahi lakDiyan lakar jalane lagi. par bahut kuch phenkne aur prayatn karne par bhi aag na jal saki. itne mein suryoday ho gaya. us samay shishyon—ne kaha—vilamb ho gaya. ab to jane ka samay bhi nahin rah gaya. iske upraant ve log acharya ke paas ge. achayne unhen dekhkar puchha—kyon ji, abhi tak tum log ge nahin? shishyon ne kaha—ji nahin gurudev, hum log abhi tak nahin ja sake. acharya ne puchha—kyon nahin ja sake? shishyon ne uttar diya—amuk aalsi chhaatr us din hum logon ke saath lakDiyan chunne gaya tha. pahle to jakar wo ek varun vritt ke niche so gaya tha. ant mein jab wo jaldi jaldi vritt par chaDhne laga, tatr uski ankh mein chot lag gai.
vahi kachchi aur gili lakDiyan utha laya tha aur un lakaDiyon ko usne hum sab logon ki lai hui sukhi lakaDiyon ke uupar rakh diya tha. dasi ne samjha ki sabhi lakDiyan sukhi hain. par un kachchi lakaDiyon se aag na jal saki. isi karan hum log abhi tak na ja sake. us aalsi chhaatr ka ye haal sunkar acharya ne kaha—ek moorkh ke dosh ke karan tum satr logon ke karya mein hani hui. iske upraant unhonne is ashay ki gatha kahi—
jo kaam pahle karna chahiye, wo kaam pichhe karne vale aalsi log bahut pachhtate hain. uska prmaan ye nirbodh aalsi shishya hai, jo varun ki kachchi lakDiyan lakar is prakar lajjit hua hai.
prachin kaal mein gandhar rajya ki takshashila nagri mein bodhisatv ek prasiddh acharya the. paanch sau shishya unke paas rahkar vidyabhyas kiya karte the. ek din unhonne shishyon ko lakDi lane ke liye jangal mein bheja. ve jangal mein jakar lakDiyan chunne lage. unmen se ek vidyarthi bahut aalsi tha. usne varun ka ek bahut baDa vriksh dekhkar socha—jan paDta hai ki ye vritt sukha hua hai. main thoDi der tak iske niche so loon. phir is par chaDhkar lakDiyan toDkar chala chalunga. ye sochkar wo apna uttariy vastra bichhakar naak bajata hua sone laga. jab aur sab shishya lakDiyan lekar guru ke ashram ki aur jane lage, tab un logon ko wo us avastha mein soya hua dikhlai diya. un logonne uski peeth par laat markar use jaga diya aur aap chale ge. wo aalsi shishya uthkar ankhen malne laga; kyonki us samay tak uski neend achchhi tarah nahin khuli thi. usi neend ki jhonk mein wo uthkar vriksh par chaDhne laga. par jyon hi usne ek Daal pakaDkar khinchi, tyon hi wo toot gai aur chhatakkar uski ankh mein lagi. ghasi samay usne ek haath se to wo ankh davai aur dusre haath se vritt ki kachchi kachchi Daliyan toDkar niche phenkin aur ant—men vriksh se niche utarkar un lakaDiyon ki antiya bandhi. iske upraant wo bhi guru ke ashram mein pahuncha. uske sahpathiyon ne sukhi hui lakaDiyon ka jo Dher lagaya tha, usi Dher par usne apni kachchi aur gili lakDiyan patak deen.
ek din kisi gram ke ek nivasi ke yahan brahman bhojan tha, jismen acharya ko bhi nimantran tha. unhonne apne shishyon se kaha—kal sab logon ko amuk gram mein chalna hoga. parantu tum log bina kuch bhojan kiye na ja sakoge. atः kal pratःkal yagu paak hoga. tum log vahi khakar prasthan karna. vahan pahunchne par sab logon ke liye alag alag bhojan milega. wo sab bhojan lekar tum log laut aana.
acharya ke agyanusar shishyon ne dusre din pratःkal uthkar dasi se kaha—ham logon ke liye sheeghr hi yagupak karo. jab dasi lakDi lane ke liye gai, tab use sabse uupar vahi kachchi aur gili lakDiyan mili. wo vahi lakDiyan lakar jalane lagi. par bahut kuch phenkne aur prayatn karne par bhi aag na jal saki. itne mein suryoday ho gaya. us samay shishyon—ne kaha—vilamb ho gaya. ab to jane ka samay bhi nahin rah gaya. iske upraant ve log acharya ke paas ge. achayne unhen dekhkar puchha—kyon ji, abhi tak tum log ge nahin? shishyon ne kaha—ji nahin gurudev, hum log abhi tak nahin ja sake. acharya ne puchha—kyon nahin ja sake? shishyon ne uttar diya—amuk aalsi chhaatr us din hum logon ke saath lakDiyan chunne gaya tha. pahle to jakar wo ek varun vritt ke niche so gaya tha. ant mein jab wo jaldi jaldi vritt par chaDhne laga, tatr uski ankh mein chot lag gai.
vahi kachchi aur gili lakDiyan utha laya tha aur un lakaDiyon ko usne hum sab logon ki lai hui sukhi lakaDiyon ke uupar rakh diya tha. dasi ne samjha ki sabhi lakDiyan sukhi hain. par un kachchi lakaDiyon se aag na jal saki. isi karan hum log abhi tak na ja sake. us aalsi chhaatr ka ye haal sunkar acharya ne kaha—ek moorkh ke dosh ke karan tum satr logon ke karya mein hani hui. iske upraant unhonne is ashay ki gatha kahi—
jo kaam pahle karna chahiye, wo kaam pichhe karne vale aalsi log bahut pachhtate hain. uska prmaan ye nirbodh aalsi shishya hai, jo varun ki kachchi lakDiyan lakar is prakar lajjit hua hai.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted your 5 free content pages. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.