प्राचीन काल में जब कि ब्रह्मदत्त वाराणसी में राज कर रहे थे, बोधिसत्व ने शृगाल योनि में जन्म लिया था और वे जंगल में एक नदी के तीर पर रहते थे। उसी नदी के किनारे एक बुड्ढा हाथी मरा हुआ पड़ा था। बोधिसत्व भोजन की चिंता में बाहर निकले। मार्ग में उन्हें वह मग हुआ हाथी दिखाई दिया। वे मन में सोचने लगे कि ठीक है, आज भोजन की यथेष्ट सामग्री मिली है। पहले उन्होंने उसका सूँड़ काटकर देखा, पर वह लकड़ी की तरह कड़ा मालूम हुआ। पश्चात् उन्होंने दाँत को काटा; किंतु उन्हें मालूम हुआ कि यह भी हड्डी ही है; इसलिए इसे काटने से भोजन का ठिकाना न लगेगा। इसके उपरांत उन्होंने कान को आजमाया; पर वह भी सूप की तरह नीरस था। तब उन्होंने उस हाथी के पेट को काटकर देखा। पर वह भी कोठिले की नाई ठोस मालूम हुआ; पैर खंभे की तरह और पूँछ मूसल की तरह जान पड़ी। बोधिसत्व ने मन में सोचा कि इस तरह से काम न चलेगा। अतः उन्होंने पूँछ के पास मुलायम जगह देखकर काटना शुरू किया। वहाँ पर उनको रोटी की तरह मुलायम मांस मिला। वे कहने लगे—अंत में मैंने ठीक स्थान पा लिया है। इस प्रकार बोधिसत्व मांस खाते-खाते हाथी के पेट के अदर जा पहुँचे। वहाँ पर कलेजा, अँतड़ी और मांस ख़ूब खाया और रुधिर से अपनी प्यास बुझाई। जब रात हुई और बाहर अँधेरा हो गया, तब वे वहीं सो रहे। वे पड़े-पड़े विचार करने लगे कि इस हाथी के पेट में रहना कितना सुखकर है! यहाँ निवास और भोजन दोनों का ही समुचित प्रबंध है। अतः इस स्थान को छोड़कर अन्यत्र जाने की आवश्यकता ही क्या है? इस प्रकार निश्चय करके वे वहीं रहने लगे और ख़ूब भोजन करने लगे। धीरे-धीरे ग्रीष्म ऋतु का आगमन हुआ और गर्म हवा बहने लगी। जिस मार्ग से बोधिसत्व घुसे थे, वह बंद हो गया और भीतर बिल्कुल अँधेरा छा गया। इस प्रकार पृथ्वी और आकाश दोनों से पृथक् एक तीसरे स्थान में ही बोधिसत्व को रहना पड़ा। ऊपर का चमड़ा सूखने पर भीतर का मांस भी सूख गया और रुधिर भी नामशेष हो गया। वे घबराकर बाहर निकलने का मार्ग ढूँढ़ने लगे, पर उनको उस क़ैदख़ाने से निकलने का कोई मार्ग नहीं मिला। हाँड़ी में जिस प्रकार अन्न पकता है, उसी प्रकार हाथी के पेट के अंदर बोधिसत्व भी गर्मी के कारण मानों पकने लगे।
सौभाग्यवश दो ही चार दिनों बाद ख़ूब बादल आए और यथेष्ट वर्षा हुई, जिससे हाथी का शरीर भींगकर फिर पहले की तरह फूल उठा। जो मार्ग बनाकर बोधिसत्व ने हाथी के पेट में प्रवेश किया था, अब वह मार्ग भी खुल गया और हाथी के पेट के अंदर प्रकाश पहुँचा। वह छिद्र और प्रकाश देखकर बोधिसत्व ने कहा—इतने दिनों के उपरांत अब प्राण बचने की आशा हुई। वे कुछ पीछे हटकर हाथी के मस्तक की ओर गए और वहाँ से कूदकर तुरंत बाहर निकल आए। परंतु बाहर निकलने के समय रगड़ लगने के कारण उनके शरीर के बहुत से रोएँ उखड़ गए थे।
हाथी के पेट से निकलते ही पहले तो बोधिसत्व कुछ दूर तक दौड़े, तब रुके और अंत में बैठकर अपने रगड़ खाए हुए शरीर को देखते हुए कहने लगे—मेरी यह दुर्दशा किसी दूसरे ने नहीं की; लोभ के कारण ही मैंने इतना कष्ट पाया है। अब मैं आगे से कभी लोभ के वश में न होऊँगा और न कभी हाथी के शरीर में प्रवेश करूँगा। इसके उपरांत उन्होंने नीचे लिखे आशय की गाथा कही—
हाथी के पेट में फँसकर मैंने अच्छी शिक्षा पाई! अब मैं कभी लोभ में पड़कर इस प्रकार का कष्ट न उठाऊँगा।
इस प्रकार प्रतिज्ञा करके बोधिसत्व उस स्थान से भाग गए। फिर उन्होंने कभी किसी मरे हुए हाथी की ओर दृष्टिपात नहीं किया और न वे कभी लोभ के वशवर्ती हुए।
prachin kaal mein jab ki brahmdatt varansi mein rajya kar rahe the, bodhisatv ne shrigal yoni mein janm liya tha aur ve jangal mein ek nadi ke teer par rahte the. usi nadi ke kinare ek buDDha hathi mara hua paDa tha. bodhisatv bhojan ki chinta mein bahar nikle. maarg mein unhen wo mag hua hathi dikhai diya. ve manmen sochne lage ki theek hai, aaj ojan ki yathesht samagri mili hai. pahle unhonne uska soonD katkar dekha, par wo lakDi ki tarah kaDa malum hua. pashchat unhonne daant ko kata; kintu unhen malum hua ki ye bhi haDDi hi hai; isliye ise katne se bhojan ka thikana na lagega. iske upraant unhonne kaan ko ajmaya; par wo bhi soop ki tarah niras tha. tab unhonne us hathi ke pet ko katkar dekha. par wo bhi kothile ki nai thos malum hua pair khambhe ki tarah aur poonchh musal ki tarah jaan paDi. bodhisatv ne man mein socha ki is tarah se kaam na chalega. atः unhonne poonchh ke paas mulayam jagah dekhkar katna shuru kiya. vahan par unko roti ki tarah mulayam maans mila. ve kahne lage—ant mein mainne theek sthaan pa liya hai. is prakar bodhisatv maans khate khate hathi ke pet ke adar ja pahunche. vahan par kaleja, antDi aur maans khoob khaya aur rudhir se apni pyaas bujhai. jab raat hui aur bahar andhera ho gaya, tab ve vahin so rahe. ve paDe paDe vichar karne lage ki is hathi ke pet mein rahna kitna sukhkar hai! yahan nivas aur bhojan donon ka hi samuchit prbandh hai. atः is sthaan ko chhoDkar anyatr jane ki avashyakta hi kya hai? is prakar nishchay karke ve vahin rahne lage aur khoob bhojan karne lage. dhore dhire greeshm ritu ka agaman hua aur garm hava bahne lagi. jis maarg se bodhisatv ghuse the, wo band ho gaya aur bhitar bilkul andhera chha gaya. is prakar prithvi aur akash donon se prithak ek tisre sthaan mein hi bodhisatv ko rahna paDa. uupar ka chamDa mukhne par bhitar ka maans bhi mookh gaya aur rudhir bhi namashesh ho gaya. ve ghabrakar bahar nikalne ka maarg DhunDhane lage, par unko us qaidkhane se nikalne ka koi maarg nahin mila. hanDi mein jis prakar ann pakta hai, uso prakar hathi ke pet ke andar bodhisatv bhi gar mike karan manon pakne lage.
saubhagyvash do hi chaar dinon baad khoob badal aaye aur yathesht varsha hui, jisse hathi ka sharir bhingkar phir pahle ki tarah phool utha. jo maarg banakar bodhisatv ne hathi ke pet mein pravesh kiya tha, ab wo maarg bho khul gaya aur hathi ke pet ke andar parkash pahuncha. wo chhidr aur parkash dekhkar bodhisatv ne kaha—itne dinon ke upraant ab praan bachne ki aasha hui. ve kuch pichhe hatkar hathi ke mastak ki or ge aur vahan se kudkar turant bahar nikal aaye. parantu bahar nikalne ke samay ragaD lagne ke karan unke sharir ke bahut se roen ukhaD ge the.
hathi ke pet se nikalte hi pahle to bodhisatv kuch door tak dauD, tab ruke aur ant mein baithkar apne ragaD khaye hue sharir ko dekhte hue kahne lage—meri ye durdasha kisi dusre ne nahin kee; lobh ke karan hi mainne itna kasht paya hai. ab main aage se kabhi lobh ke vash mein na hounga aur na kabhi hathi ke sharir mein pravesh karunga. iske upraant unhonne niche likhe ashay ki gatha kahi—hathi ke pet mein phansakar mainne achchhi shiksha pai! ab main kabhi lobh mein paDkar is prakar ka kasht na uthaunga.
is prakar prtigya karke bodhisatv us sthaan se bhaag ge. phir unhonne kabhi kisi mare hue hathi ki or drishtipat nahin kiya aur na ve kabhi lobh ke vashvarti hue.
prachin kaal mein jab ki brahmdatt varansi mein rajya kar rahe the, bodhisatv ne shrigal yoni mein janm liya tha aur ve jangal mein ek nadi ke teer par rahte the. usi nadi ke kinare ek buDDha hathi mara hua paDa tha. bodhisatv bhojan ki chinta mein bahar nikle. maarg mein unhen wo mag hua hathi dikhai diya. ve manmen sochne lage ki theek hai, aaj ojan ki yathesht samagri mili hai. pahle unhonne uska soonD katkar dekha, par wo lakDi ki tarah kaDa malum hua. pashchat unhonne daant ko kata; kintu unhen malum hua ki ye bhi haDDi hi hai; isliye ise katne se bhojan ka thikana na lagega. iske upraant unhonne kaan ko ajmaya; par wo bhi soop ki tarah niras tha. tab unhonne us hathi ke pet ko katkar dekha. par wo bhi kothile ki nai thos malum hua pair khambhe ki tarah aur poonchh musal ki tarah jaan paDi. bodhisatv ne man mein socha ki is tarah se kaam na chalega. atः unhonne poonchh ke paas mulayam jagah dekhkar katna shuru kiya. vahan par unko roti ki tarah mulayam maans mila. ve kahne lage—ant mein mainne theek sthaan pa liya hai. is prakar bodhisatv maans khate khate hathi ke pet ke adar ja pahunche. vahan par kaleja, antDi aur maans khoob khaya aur rudhir se apni pyaas bujhai. jab raat hui aur bahar andhera ho gaya, tab ve vahin so rahe. ve paDe paDe vichar karne lage ki is hathi ke pet mein rahna kitna sukhkar hai! yahan nivas aur bhojan donon ka hi samuchit prbandh hai. atः is sthaan ko chhoDkar anyatr jane ki avashyakta hi kya hai? is prakar nishchay karke ve vahin rahne lage aur khoob bhojan karne lage. dhore dhire greeshm ritu ka agaman hua aur garm hava bahne lagi. jis maarg se bodhisatv ghuse the, wo band ho gaya aur bhitar bilkul andhera chha gaya. is prakar prithvi aur akash donon se prithak ek tisre sthaan mein hi bodhisatv ko rahna paDa. uupar ka chamDa mukhne par bhitar ka maans bhi mookh gaya aur rudhir bhi namashesh ho gaya. ve ghabrakar bahar nikalne ka maarg DhunDhane lage, par unko us qaidkhane se nikalne ka koi maarg nahin mila. hanDi mein jis prakar ann pakta hai, uso prakar hathi ke pet ke andar bodhisatv bhi gar mike karan manon pakne lage.
saubhagyvash do hi chaar dinon baad khoob badal aaye aur yathesht varsha hui, jisse hathi ka sharir bhingkar phir pahle ki tarah phool utha. jo maarg banakar bodhisatv ne hathi ke pet mein pravesh kiya tha, ab wo maarg bho khul gaya aur hathi ke pet ke andar parkash pahuncha. wo chhidr aur parkash dekhkar bodhisatv ne kaha—itne dinon ke upraant ab praan bachne ki aasha hui. ve kuch pichhe hatkar hathi ke mastak ki or ge aur vahan se kudkar turant bahar nikal aaye. parantu bahar nikalne ke samay ragaD lagne ke karan unke sharir ke bahut se roen ukhaD ge the.
hathi ke pet se nikalte hi pahle to bodhisatv kuch door tak dauD, tab ruke aur ant mein baithkar apne ragaD khaye hue sharir ko dekhte hue kahne lage—meri ye durdasha kisi dusre ne nahin kee; lobh ke karan hi mainne itna kasht paya hai. ab main aage se kabhi lobh ke vash mein na hounga aur na kabhi hathi ke sharir mein pravesh karunga. iske upraant unhonne niche likhe ashay ki gatha kahi—hathi ke pet mein phansakar mainne achchhi shiksha pai! ab main kabhi lobh mein paDkar is prakar ka kasht na uthaunga.
is prakar prtigya karke bodhisatv us sthaan se bhaag ge. phir unhonne kabhi kisi mare hue hathi ki or drishtipat nahin kiya aur na ve kabhi lobh ke vashvarti hue.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted your 5 free content pages. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.