प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
मेघालय राज्य की एक प्रमुख जनजाति है गारो। गारो लोग स्वभाव से ही शांतिप्रिय, परिश्रमी और प्रकृति को प्यार करने वाले होते हैं। इसी गारो समाज के दो महापुरुषों के नाम हैं—जा पा जलिन पा और सुक पा बुगि पा। गारो समाज इन दो महापुरुषों को बड़ी श्रद्धा से याद करता है।
गारो लोग ‘मेघालय’ में कैसे बस गए, इसके बारे में एक कहानी प्रचलित है। कहा जाता है कि हज़ारों साल पहले गारो लोगों के पूर्वज चीन और तिब्बत की ओर सुदूर घाटियों में इधर-उधर भटकते रहते थे। जहाँ खाने-पीने का साधन मिल जाता, वहाँ रुक जाते। जब भोजन की कठिनाई होती तो नए स्थानों की खोज में निकल पड़ते। यह ख़ानाबदोश जीवन कब तक चलता रहा होगा, कुछ सही-सही नहीं कहा जा सकता।
भोजन की तलाश में भटकने के अतिरिक्त गारो लोगों को विषम मौसम और जंगली जानवरों का भी सामना करना पड़ता था। इस कारण गारो लोग बहुत परेशान होते थे।
उन्हीं दिनों गारो समाज में जा पा जलिन पा और सुक पा बुंगि पा का जन्म हुआ था। इन दो महापुरुषों ने अपने लोगों की परेशानियों को देखा और समझा। दोनों ने गारो लोगों को उस विषम परिस्थिति से निकालकर कहीं अच्छे स्थान पर ले जाने का फ़ैसला किया। दोनों महापुरुषों ने गारो लोगों को एकत्रित किया। उन्होंने बताया कि वे उन्हें एक सुंदर स्थान पर ले जाएँगे। गारो लोग उनका बहुत सम्मान करते थे। सभी लोगों ने उनकी बात मान ली। कहा जाता है कि जलिन पा और बुंगि पा इतने निडर और प्रभावशाली व्यक्ति थे कि जंगलों के ख़ूँख़ार जानवर भी उनकी आहट या आवाज़ सुनकर भागने लगते थे। वे भयंकर तूफ़ानों में भी सही मार्ग और दिशा का पता लगा लेते थे। रात में भी उन्हें अपने साथियों का मार्गदर्शन करने में कभी परेशानी नहीं होती थी। अपने सहज बोध और विवेक द्वारा वे आने वाले संकट का पूर्वानुमान कर लेते और अपने साथियों को मुसीबतों से बचा लेते।
इस तरह सारे गारो एक साथ हिमालय की तराई को पार करते हुए ब्रह्मपुत्र नदी-घाटी की ओर बढ़े। वे अपनी संपत्ति-घोड़े, जानवर आदि अपने साथ लेकर चल रहे थे। कभी-कभी महीनों तक चलते रहते और कहीं-कहीं वर्षों ठहर जाते वर्षों तक इस प्रकार यात्रा होती रही। वे हिमालय की घाटियों के बीच रास्ता नापते रहे। जलिन पा और बुंगि पा ने अपने साथियों को सदैव आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।
कई वर्षों की कठिन यात्रा के बाद गारो लोग असम के मैदानी जंगलों में आ पहुँचे। कहा जाता है कि उनका पहला पड़ाव कुचविहार के वनों में हुआ। कुचविहार पर उन दिनों असम के राजा का अधिकार था। उसने गारो लोगों को आगे बढ़ने से रोक दिया। गारो लोग प्रारंभ से ही शांतिप्रिय रहे हैं। उन्होंने लड़ाई का रास्ता नहीं अपनाया। जलिन पा और बुंगि पा ने असम के राजा से बातचीत करके उन्हें समझाया। असम का राजा उन्हें मार्ग देने के लिए सहमत हो गया। उसका विवाह एक गारो सुंदरी से करा दिया गया। इस तरह वातावरण मित्रतापूर्ण हो गया।
कुछ विद्वानों का अनुमान है कि यह घटना लगभग प्रथम सदी ईसा पूर्व की है। आज कुचविहार इलाक़ा पश्चिम बंगाल राज्य में पड़ता है। कहा जाता है कि गारो समाज के कुछ लोग कुचविहार क्षेत्र में बस गए थे। आज भी कुचविहार क्षेत्र में तथा आसपास के कई स्थानों में गारो समाज के लोग रहते हैं।
अब जलिन पा और बुंगि पा ने अपने लोगों को गारो पहाड़ी की घाटियों की ओर चलने की सलाह दी। यह घाटी बहुत ही सुंदर थी। यहाँ पहाड़ी झरने, जंगली फूल, फल, जड़ी-बूटियाँ और पशु-पक्षी वातावरण को और अधिक आकर्षक बना रहे थे। ज़मीन भी बहुत उपजाऊ थी। इस कारण उन्होंने वहीं बसने का फ़ैसला किया।
आज यह क्षेत्र गारो समाज का मूल निवास स्थान बन गया है। गारो लोग इस क्षेत्र को अपनी पवित्र भूमि मानते हैं।
गारो लोग प्रारंभ से ही प्रकृति के विभिन्न प्रकार के संसाधनों की तलाश करना ही अपना मनोरंजन मानते हैं। जंगलों में घूमना, फल-फूलों, अन्न, कंद-मूल आदि की खोज करना, खेती के लिए उपजाऊ भूमि की पहचान करना आदि उनको शुरू से ही पसंद रहे हैं। आज भी गारो लोगों ने अपने पारंपरिक हुनर को क़ायम रखा हुआ है।
गारो समाज और गारो संस्कृति भारत का गौरव है। गारो समाज आज भी जलिन पा और बुंगि पा को बड़ी श्रद्धा और आदर से याद करते हैं।
meghalay rajya ki ek pramukh janjati hai garo. garo log svbhaav se hi shantipriy, parishrami aur prkriti ko pyaar karne vale hote hain. isi garo samaj ke do mahapurushon ke naam hain—ja pa jalin pa aur suk pa bugi pa. garo samaj in do mahapurushon ko baDi shraddha se yaad karta hai.
garo log ‘meghalay’ mein kaise bas ge, iske bare mein ek kahani prachalit hai. kaha jata hai ki hazaron saal pahle garo logon ke purvaj cheen aur tibbat ki or sudur ghatiyon mein idhar udhar bhatakte rahte the. jahan khane pine ka sadhan mil jata, vahan ruk jate. jab bhojan ki kathinai hoti to ne sthanon ki khoj mein nikal paDte. ye khanabdosh jivan kab tak chalta raha hoga, kuch sahi sahi nahin kaha ja sakta.
bhojan ki talash mein bhatakne ke atirikt garo logon ko visham mausam aur jangli janavron ka bhi samna karna paDta tha. is karan garo log bahut pareshan hote the.
unhin dinon garo samaj mein ja pa jalin pa aur suk pa bungi pa ka janm hua tha. in do mahapurushon ne apne logon ki pareshaniyon ko dekha aur samjha. donon ne garo logon ko us visham paristhiti se nikalkar kahin achchhe sthaan par le jane ka faisla kiya. donon mahapurushon ne garo logon ko ekatrit kiya. unhonne bataya ki ve unhen ek sundar sthaan par le jayenge. garo log unka bahut samman karte the. sabhi logon ne unki baat maan li. kaha jata hai ki jalin pa aur bungi pa itne niDar aur prabhavashali vyakti the ki janglon ke khunkhar janvar bhi unki aahat ya avaz sunkar bhagne lagte the. ve bhayankar tufanon mein bhi sahi maarg aur disha ka pata laga lete the. raat mein bhi unhen apne sathiyon ka margadarshan karne mein kabhi pareshani nahin hoti thi. apne sahj bodh aur vivek dvara ve aane vale sankat ka purvanuman kar lete aur apne sathiyon ko musibton se bacha lete.
is tarah sare garo ek saath himalay ki tarai ko paar karte hue brahmputr nadi ghati ki or baDhe. ve apni sampatti ghoDe, janvar aadi apne saath lekar chal rahe the. kabhi kabhi mahinon tak chalte rahte aur kahin kahin varshon thahar jate varshon tak is prakar yatra hoti rahi. ve himalay ki ghatiyon ke beech rasta napte rahe. jalin pa aur bungi pa ne apne sathiyon ko sadaiv aage baDhne ke liye protsahit kiya.
kai varshon ki kathin yatra ke baad garo log asam ke maidani janglon mein aa pahunche. kaha jata hai ki unka pahla paDav kuchavihar ke vanon mein hua. kuchavihar par un dinon asam ke raja ka adhikar tha. usne garo logon ko aage baDhne se rok diya. garo log prarambh se hi shantipriy rahe hain. unhonne laDai ka rasta nahin apnaya. jalin pa aur bungi pa ne asam ke raja se batachit karke unhen samjhaya. asam ka raja unhen maarg dene ke liye sahmat ho gaya. uska vivah ek garo sundri se kara diya gaya. is tarah vatavran mitrtapurn ho gaya.
kuch vidvanon ka anuman hai ki ye ghatna lagbhag pratham sadi iisa poorv ki hai. aaj kuchavihar ilaqa pashchim bangal rajya mein paDta hai. kaha jata hai ki garo samaj ke kuch log kuchavihar kshetr mein bas ge the. aaj bhi kuchavihar kshetr mein tatha asapas ke kai sthanon mein garo samaj ke log rahte hain.
ab jalin pa aur bungi pa ne apne logon ko garo pahaDi ki ghatiyon ki or chalne ki salah di. ye ghati bahut hi sundar thi. yahan pahaDi jharne, jangli phool, phal, jaDi butiyan aur pashu pakshi vatavran ko aur adhik akarshak bana rahe the. zamin bhi bahut upjau thi. is karan unhonne vahin basne ka faisla kiya.
aaj ye kshetr garo samaj ka mool nivas sthaan ban gaya hai. garo log is kshetr ko apni pavitra bhumi mante hain.
garo log prarambh se hi prkriti ke vibhinn prakar ke sansadhnon ki talash karna hi apna manoranjan mante hain. janglon mein ghumna, phal phulon, ann, kand mool aadi ki khoj karna, kheti ke liye upjau bhumi ki pahchan karna aadi unko shuru se hi pasand rahe hain. aaj bhi garo logon ne apne paramprik hunar ko qayam rakha hua hai.
garo samaj aur garo sanskriti bharat ka gaurav hai. garo samaj aaj bhi jalin pa aur bungi pa ko baDi shraddha aur aadar se yaad karte hain.
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