एक गाँव में एक लड़का था। नाम था उसका भुगंता। काम करने में उसका बिलकुल मन नहीं लगता था।
भुगंता की भौजाइयाँ उसे कोसती हुई कहतीं, ‘काम का न काज का, दुश्मन अनाज का।’
एक दिन भुगंता कहीं से मटरगश्ती करके आया और बड़ी भौजी से भोजन माँगने लगा। उसे बहुत ज़ोर की भूख लगी हुई थी। बड़ी भौजी ने भुनभुनाते हुए थाली परोसी और भुगंता के सामने ला पटकी। भुगंता बड़ी भौजी के व्यवहार को अनदेखा करता हुआ रोटी खाने लगा। जैसे ही उसने दाल खाई तो दाल में नमक का अभाव लगा। उसने बड़ी भौजी से नमक माँगा।
‘अहा, देखो तो अब निठल्ले को नमक चाहिए।’ बड़ी भौजी ने ताना मारा। शेष दोनों भौजियाँ सुर में सुर मिलाकर हँसने लगीं।
इसके बाद भुगंता प्याज़ काटने को चाकू माँगा।
‘एक तो प्याज़ दो और उस पर चाकू भी चाहिए।’ मँझली भौजी ने कुढ़ते हुए कहा।
भुगंता फिर भी चुप रहा। यह देखकर छोटी भौजी को अत्यंत क्रोध आया। उसने एक मुट्ठी नमक और एक चाकू भुगंता को देते हुए कहा, ये लो लल्ला, ये नमक रखो और ये चाकू रखो और अब इस घर से विदा हो जाओ। हम तुम्हारे जैसे निठल्ले को अपने घर पर नहीं रख सकते हैं।’
तीनों भौजियों ने मिलकर भुगंता को घर से निकाल दिया। भुगंता ने एक पोटली में नमक बाँधा और कमर के फेंटे में चाकू खोंसा और निकल पड़ा दूसरे गाँव के लिए। चलते-चलते वह एक जंगल में पहुँचा। तब तक रात हो चली थी। भुगंता ने जंगल में रात व्यतीत करने का निश्चय किया। वह खंडहर की टूटी अटारी पर चढ़कर बैठ गया। तभी वहाँ नीचे एक शेर और एक भालू आए। वे आपस में बातें कर रहे थे।
‘यदि राजकुमारी इसी तरह हर युवक को डँसती रहेगी तो उससे विवाह करने के लिए कोई युवक जीवित ही नहीं बचेगा।’ भालू ने शेर से कहा।
‘हाँ, ये तो है लेकिन कोई यदि रात भर चौकस रहकर जागे तो राजकुमारी के मुँह से निकलने वाले साँप को मारकर उसे शाप से मुक्त कर सकता है और उससे विवाह करके राजा बन सकता है।’ शेर ने भालू से कहा।
भुगंता ने सारी बातें ध्यानपूर्वक सुनीं लेकिन उसे समझ में नहीं आया कि वे लोग किस राजकुमारी की बात कर रहे हैं। भोर होने पर भुगंता आगे चला। वह चलते-चलते एक शहर में पहुँचा। वहाँ उसने देखा कि एक अर्थी जा रही है और लोग उसके पीछे चलते हुए यह कह रहे हैं कि ‘अब और कितने मारे जाएँगे?’ यह सुनकर भुगंता को बहुत आश्चर्य हुआ। उसने अर्थी के पीछे चलने वालों से पूछा कि वे ऐसा क्यों कह रहे हैं? तब लोगों ने उसे बताया कि उनकी राजकुमारी हर रात को एक युवक को अपने पास बुलाती है और उससे कहानी सुनाने को कहती है। युवक कहानी सुनाते-सुनाते सो जाता है तो राजकुमारी उसे मार डालती है। यह सुनकर भुगंता को शेर और भालू की बातें याद आ गईं।
भुगंता राजा के पास पहुँचा। उसने राजकुमारी को कहानी सुनाने की इच्छा प्रकट की।
‘अरे मूर्ख युवक, तू क्यों अपने प्राण गँवाना चाहता है? हमारे राज्य के अधिकांश युवक अपने प्राण गँवा चुके हैं। तू परदेशी है अत: मैं नहीं चाहूँगा कि तू भी राजकुमारी के हाथों मारा जाए। उसे आज तक कोई भोर होने तक कहानी नहीं सुना सका है।’ राजा ने भुगंता को समझाना चाहा।
‘आप तो ये बताएँ कि यदि मैं भोर होने तक राजकुमारी को कहानी सुनाता रहू और जीवित बच जाऊँ तो आप मुझे अपनी घोषणा के अनुसार राजकुमारी से मेरा विवाह करा देंगे और अपना आधा राज्य दे देंगे।’ भुगंता ने पूछा।
‘यदि तुम ऐसा कर सके तो मैं तुम्हें अपना आधा नहीं बल्कि पूरा राज्य दे दूँगा।’ राजा ने कहा। वह अपनी बेटी को किसी भी मूल्य पर शाप मुक्त कराना चाहता था तथा एक साहसी और चतुर युवक से विवाह कराना चाहता था।
रात होने पर भुगंता को राजकुमारी के कक्ष में पहुँचा दिया गया। राजकुमारी ने देखा कि भुगंता तो बहुत सुंदर और आकर्षक युवक है तो उसने भी भुगंता को ले जाने की सलाह दी लेकिन भुगंता अपने निश्चय पर डटा रहा।
रात्रि का प्रथम प्रहर आरंभ होते ही भुगंता ने राजकुमारी को कहानी सुनानी आरंभ कर दी। द्वितीय प्रहर आरंभ होते ही भुगंता को नींद आने लगी। उसने नींव रोकने का बहुत प्रयास किया लेकिन नींद से आँखें बोझिल होने लगीं। तब भुगंता ने अपनी कमर के फेंटे से चाकू निकाला और अपनी हथेली को चाक से काट लिया। फिर पोटली से नमक निकाला और कटी हथेली पर मल दिया। अब पीड़ा और जलन के मारे भुगंता की आँखों से नींद उड़ गई। वह जागता हुआ कहानी पर कहानी सुनाता रहा। जब उसे नींद आने लगती वह अपने हथेली के घाव पर नमक मल लेता और पीड़ा के मारे नींद ग़ायब हो जाती। रात्रि का चौथा प्रहर आरंभ होते ही राजकुमारी के मुँह से एक काला सर्प निकला और भुगंता को डँसने के लिए लहरा कर झपटा। भुगंता पहले से चौकन्ना था। उसने अपना चाकू निकाला और सर्प का सिर काटकर उसे मार डाला। सर्प के मरते ही राजकुमारी शाप-मुक्त हो गई। फिर दोनों भोर होते तक मीठी-मीठी बातें करते रहे।
भोर होने पर राजा ने राजकुमारी के कक्ष में जाकर देखा तो वह बहुत प्रसन्न हुआ कि भुगंता जीवित है और सर्प मरा पड़ा है। उसने तत्काल विवाह की तैयारियाँ आरंभ कराईं और राजकुमारी के साथ भुगंता का विवाह कराकर उसे अपना पूरा राज्य देते हुए राजा घोषित कर दिया। इस प्रकार नमक और चाकू की सहायता से निठल्ला भुगंता राजा बन बैठा और न्यायपूर्वक राज्य करने लगा।
ek gaanv mein ek laDka tha. naam tha uska bhuganta. kaam karne mein uska bilkul man nahin lagta tha.
bhuganta ki bhaujaiyan use kosti hui kahtin, ‘kaam ka na kaaj ka, dushman anaj ka. ’
ek din bhuganta kahin se matargashti karke aaya aur baDi bhauji se bhojan mangne laga. use bahut zor ki bhookh lagi hui thi. baDi bhauji ne bhunabhunate hue thali parosi aur bhuganta ke samne la patki. bhuganta baDi bhauji ke vyvahar ko andekhakarta hua roti khane laga. jaise hi usne daal khai to daal mein namak ka abhav laga. usne baDi bhauji se namak manga.
‘aha, dekho to ab nithalle ko namak chahiye. ’ baDi bhauji ne tana mara. shesh donon bhaujiyan sur mein sur milakar hansne lagin.
iske baad bhuganta pyaaz katne ko chaku manga.
‘ek to pyaaz do aur us par chaku bhi chahiye. ’ manjhli bhauji ne kuDhte hue kaha.
bhuganta phir bhi chup raha. ye dekhkar chhoti bhauji ko atyant krodh aaya. usne ek mutthi namak aur ek chaku bhuganta ko dete hue kaha, ye lo lalla, ye namak rakho aur ye chaku rakho aur ab is ghar se vida ho jao. hum tumhare jaise nithalle ko apne ghar par nahin rakh sakte hain. ’
tinon bhaujiyon ne milkar bhuganta ko ghar se nikal diya. bhuganta ne ek potli mein namak bandha aur kamar ke phente mein chaku khonsa aur nikal paDa dusre gaanv ke liye. chalte chalte wo ek jangal mein pahuncha. tab tak raat ho chali thi. bhuganta ne jangal mein raat vyatit karne ka nishchay kiya. wo khanDhar ki tuti atari par chaDhkar baith gaya. tabhi vahan niche ek sher aur ek bhalu aaye. ve aapas mein baten kar rahe the.
‘yadi rajakumari isi tarah har yuvak ko Dansati rahegi to usse vivah karne ke liye koi yuvak jivit hi nahin bachega. ’ bhalu ne sher se kaha.
‘haan, ye to hai lekin koi yadi raat bhar chaukas rah kar jage to rajakumari ke munh se nikalne vale saanp ko markar use shaap se mukt kar sakta hai aur usse vivah karke raja ban sakta hai. ’ sher ne bhalu se kaha.
bhuganta ne sari baten dhyanapurvak sunin lekin use samajh mein nahin aaya ki ve log kis rajakumari ki baat kar rahe hain. bhor hone par bhuganta aage chala. wo chalte chalte ek shahr mein pahuncha. vahan usne dekha ki ek arthi ja rahi hai aur log uske pichhe chalte hue ye kah rahe hain ki ‘ab aur kitne mare jayenge?’ ye sunkar bhuganta ko bahut ashcharya hua. usne arthi ke pichhe chalne valon se puchha ki ve aisa kyon kah rahe hain? tab logon ne use bataya ki unki rajakumari har raat ko ek yuvak ko apne paas bulati hai aur usse kahani sunane ko kahti hai. yuvak kahani sunate sunate so jata hai to rajakumari use maar Dalti hai. ye sunkar bhuganta ko sher aur bhalu ki baten yaad aa gain.
bhuganta raja ke paas pahuncha. usne rajakumari ko kahani sunane ki ichchha prakat ki.
‘are moorkh yuvak, tu kyon apne praan ganvana chahta hai? hamare rajya ke adhikansh yuvak apne praan ganva chuke hain. tu pardeshi hai atah main nahin chahunga ki tu bhi rajakumari ke hathon mara jaye. use aaj tak koi bhor hone tak kahani nahin suna saka hai. ’ raja ne bhuganta ko samjhana chaha.
‘aap to ye batayen ki yadi main bhor hone tak rajakumari ko kahani sunata rahu aur jivit bach jaun to aap mujhe apni ghoshna ke anusar rajakumari se mera vivah kara denge aur apna aadha rajya de denge. ’ bhuganta ne puchha.
‘yadi tum aisa kar sake to main tumhein apna aadha nahin balki pura rajya de dunga. ’ raja ne kaha. wo apni beti ko kisi bhi mulya par shaap mukt karana chahta tha tatha ek sahasi aur chatur yuvak se vivah karana chahta tha.
raat hone par bhuganta ko rajakumari ke kaksh mein pahuncha diya gaya. rajakumari ne dekha ki bhuganta to bahut sundar aur akarshak yuvak hai to usne bhi bhuganta ko le jane ki salah di lekin bhuganta apne nishchay par Data raha.
ratri ka pratham prahar arambh hote hi bhuganta ne rajakumari ko kahani sunani arambh kar di. dvitiy prahar arambh hote hi bhuganta ko neend aane lagi. usne neenv rokne ka bahut prayas kiya lekin neend se ankhen bojhil hone lagin. tab bhuganta ne apni kamar ke phente se chaku nikala aur apni hatheli ko chaak se kaat liya. phir potli se namak nikala aur kati hatheli par mal diya. ab piDa aur jalan ke mare bhuganta ki ankhon se neend uD gai. wo jagata hua kahani par kahani sunata raha. jab use neend aane lagti wo apne hatheli ke ghaav par namak mal leta aur piDa ke mare neend gayab ho jati. ratri ka chautha prahar arambh hote hi rajakumari ke munh se ek kala sarp nikla aur bhuganta ko Dansane ke liye lahra kar jhapta. bhuganta pahle se chaukanna tha. usne apna chaku nikala aur sarp ka sir kaat kar use maar Dala. sarp ke marte hi rajakumari shaap mukt ho gai. phir donon bhor hote tak mithi mithi baten karte rahe.
bhor hone par raja ne rajakumari ke kaksh mein jakar dekha to wo bahut prasann hua ki bhuganta jivit hai aur sarp mara paDa hai. usne tatkal vivah ki taiyariyan arambh karain aur rajakumari ke saath bhuganta ka vivah karakar use apna pura rajya dete hue raja ghoshit kar diya. is prakar namak aur chaku ki sahayata se nithalla bhuganta raja ban baitha aur nyaypurvak rajya karne laga.
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स्रोत :
पुस्तक : भारत के आदिवासी क्षेत्रों की लोककथाएं (पृष्ठ 91)
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।