जनवरी सन् 1900 में ‘सरस्वती’ का पहला अंक प्रकाशित हुआ। उस समय मैं 6 वर्ष का था। उसके 12 अंक निकल जाने के बाद मेरे पिता ने एक साथ वे 12 अंक मँगवाए। तब तक मुझे हिंदी का अक्षर-ज्ञान अच्छी तरह हो गया था। ‘सरस्वती’ के वे अंक मेरे समान बालकों के लिए भी विशेष आकर्षक थे। सबसे अधिक आकर्षण ‘सरस्वती’ में प्रकाशित चित्रों के प्रति था। तब से मैं सन् 1920 तक ‘सरस्वती’ का सबसे बड़ा प्रेमी पाठक था।
हम लोगों की छात्रावस्था में हिंदी साहित्य की उच्च शिक्षा दुर्लभ थी। ‘सरस्वती’ से ही मैंने हिंदी साहित्य का ज्ञान प्राप्त किया। सबसे पहली कहानी जिसने मुझको मुग्ध किया, वह 'स्वर्ग की झलक' है। वह कहानी 1909-10 में निकली थी। कितने ही विज्ञों ने हिंदी की प्रारंभिक कहानियों में मिर्ज़ापुर निवासी बाबू रामप्रसन्न घोष की पुत्री बंग महिला की 'दुलाईवाली' शीर्षक कहानी का उल्लेख अवश्य किया है, परंतु 'स्वर्ग की झलक' का उल्लेख किसी ने नहीं किया है। 'स्वर्ग की झलक' में कथा की वही कला विद्यमान् है जिसके लिए प्रसिद्ध पाश्चात्य लेखक एंडरसन विख्यात है। ‘सरस्वती’ के प्रारंभिक अंकों में ‘तुम हमारे कौन हो' शीर्षक देकर सूर्य की जो आत्मकथा प्रकाशित हुई थी वह भी हम लोगों के लिए कम मनोरंजक नहीं थी। बंग महिला की 'दुलाईवाली' से कम आकर्षक उनका 'चंद्रदेव से मेरा निवेदन' शीर्षक लेख नहीं था। ज्यों-ज्यों मेरा ज्ञान बढ़ता गया, त्यों-त्यों ‘सरस्वती’ के लेखों के साथ-साथ कविताओं की ओर मेरा अनुराग बढ़ता गया। मैं नाथूराम शंकर शर्मा की कविताओं का बड़ा प्रेमी था। उनकी कितनी ही कविताएँ मैंने याद कर ली थीं। गुप्तजी की 'केशों की कथा' ने हम लोगों को विशेष रूप से मुग्ध किया। प्रेमचंदजी के हिंदी साहित्य में पदार्पण करने के पहले ‘सरस्वती’ में बंगभाषा की श्रेष्ठ कहानियों के अनुवाद प्रकाशित हुआ करते थे। कथा का सच्चा रस हम लोगों ने उन्हीं कहानियों में पाया।
निबंध लेखकों में ज्वालादत्त शर्मा ने उर्दू के कवियों पर जो परिचयात्मक निबंध लिखे वे हम लोगों के लिए बड़े प्रेरणाप्रद थे। देवनागरी लिपि के संबंध में वार्हस्पत्य जी की लेख-माला भी कम मनोरंजक नहीं थी। स्वयं द्विवेदी जी ने समय-समय पर कुछ ऐसे लेख लिखे हैं, जिन्होंने हिंदी साहित्य में उस समय बड़ी हलचल पैदा कर दी। ऐसे लेखों को भी हम लोग विशेष चाव से पढ़ते थे। बाबू मैथिलीशरण गुप्तजी ने भानुकवि के 'काव्य प्रभाकर' की बड़ी सुंदर आलोचना की थी। कामताप्रसादजी गुरु के आलोचनात्मक लेख भी हम लोगों के लिए आकर्षक थे। सच तो यह है कि छात्रावस्था में ही हम लोगों को साहित्य पर विशुद्ध अनुराग होता है। जब मैं बनारस के सेंट्रल हिंदू-कॉलेज में पढ़ता था तब पारसनाथसिंहजी मेरे एक सहपाठी थे। सन् 1912 से लेकर सन् 1916 तक हम लोग एक ही साथ बैठकर ‘सरस्वती’ पढ़ा करते थे। वह दिन हम लोगों के लिए बड़ा महत्त्वपूर्ण था जब वज्रपाणि के नाम से 'काबागूची की तिब्बत यात्रा' पर पारसनाथसिंहजी के लेख प्रकाशित हुए। उसके बाद मैंने भी सन् 1915 में 'सोना निकालने वाली चींटियाँ' नामक एक लेख लिखा। ‘सरस्वती’ की तब ऐसी प्रतिष्ठा थी कि ऐसे ही दो-चार लेख, दो-तीन कहानियाँ और दो-चार कविताएँ लिखकर मैं तत्कालीन हिंदी-लेखकों की पंक्ति में स्थान पा गया और सन् 1920 में मुझे ‘सरस्वती’ में काम करने का अवसर भी मिल गया।
‘सरस्वती’ के 61 वर्ष हो गए। मैं भी अब 67 वर्ष का हो गया। मुझमें अब ज़रा की जीर्णता के साथ वार्धक्य की शिथिलता आ गई है, परंतु साहित्य-लक्ष्मी तो चिर-पुरातन होकर भी चिर-नवीन बनी रहती है। मैं वृद्ध हो गया हूँ, परंतु ‘सरस्वती’ नहीं हुई है। उसमें चिरंतन तारुण्य की दीप्ति है। वह दीप्ति कभी वृद्ध भी निष्प्रभ नहीं हो सकती। साहित्य का क्षेत्र कभी भी रिक्त नहीं होता। एक जाता है और दूसरा उसका स्थान ग्रहण कर लेता है। साहित्य के क्षेत्र में सदैव तारुण्य की स्फूर्ति विद्यमान रहती है।
यह सच है कि हिंदी साहित्य में कितने ही पत्र प्रकाशित हुए और वे 10-15 वर्षों से अधिक नहीं चल सके। ‘सरस्वती’ बराबर 61 वर्षों तक प्रकाशित होती रही। ऐसा कभी भी अवसर नहीं आया कि उसका कोई अंक रुका। ‘सरस्वती’ के संचालकों के विशुद्ध साहित्य प्रेम के कारण ही ‘सरस्वती’ का प्रकाशन बराबर होता गया। ग्राहकों की चिंता उन्होंने कभी नहीं की। एक बार स्वर्गीय पटलबाबू ने मुझसे कहा था—'चाहे ‘सरस्वती’ का एक भी ग्राहक न रहे: ‘सरस्वती’ बराबर निकलती रहेगी।' इसमें संदेह नहीं कि उन्हीं के हिंदी-प्रेम के कारण ‘सरस्वती’ का यह ऐतिहासिक महत्त्व है। ‘सरस्वती’ ने आधुनिक हिंदी-साहित्य का निर्माण किया है। ‘सरस्वती’ ने जनता में आधुनिक नवयुग की चेतना उत्पन्न की है। मेरे समान पाठकों के लिए ‘सरस्वती’ के सभी अंक चिरंतन आनंद के साधन हैं।
january san 1900 mein sarasvati ka pahla ank prakashit hua. us samay mein 6 varsh ka tha. uske 12 ank nikal jane ke baad mere pita ne ek saath ve 102 ank mangvaye. tab tak mujhe hindi ka akshar gyaan achchhi tarah ho gaya tha. sarasvati ke ve ank mere saman balkon ke liye bhi vishesh akarshak the. sabse adhik akarshan sarasvati mein prakashit chitron ke prati tha. tab se main san 1920 tak sarasvati ka sabse baDa premi pathak tha.
hum logon ki chhatravastha mein hindi sahity ki uchch shiksha durlabh thi. sarasvati se hi mainne hindi sahity ka gyaan praapt kiya. sabse pahli kahani jisne mujhko mugdh kiya, wo svarg ki jhalak hai. wo kahani 1909 1 mein nikli thi. kitne hi vigyon ne hindi ki prarambhik kahaniyon mein mirzapur nivasi babu ramaprsann ghosh ki putri bang mahila ki dulaivali shirshak kahani ka ullekh avashy kiya hai, parantu svarg ki jhalak ka ullekh kisi ne nahin kiya hai. svarg ki jhalak mein katha ki vahi kala vidyman hai jiske liye prasiddh pashchaty lekhak enDarsan vikhyat hai. sarasvati ke prarambhik ankon mein tum hamare kaun ho shirshak dekar surya ki jo atmaktha prakashit hui thi wo bhi hum logon ke liye kam manoranjak nahin thi. bang mahila ki dulaivali se kam akarshak unka chandrdev se mera nivedan shirshak lekh nahin tha. jyon jyon mera gyaan baDhta gaya tyon tyon sarasvati ke lekhon ke saath saath kavitaon ki or mera anurag baDhta gaya. main nathuram shankar sharma ki kavitaon ka baDa premi tha. unki kitni hi kavitayen mainne yaad kar li theen. guptji ki keshon ki katha ne hum logon ko vishesh roop se mugdh kiya. premchandrji ke hindi sahity mein padarpan karne ke pahle sarasvati mein bangbhasha ki shreshth kahaniyon ke anuvad prakashit hua karte the. katha ka sachcha ras hum logon ne unhin kahaniyon mein paya.
nibandh lekhkon mein jvaladatt sharma ne urdu ke kaviyon par jo parichyatmak mein varhaspaty ji ki lekh mala bhi kam manoranjak nahin thi. svayan dvivedi ji ne nibandh likhe ve hum logon ke liye baDe preranaaprad the. devanagari lipi ke sambandh samay samay par kuch aise lekh likhe hain, jinhonne hindi sahity mein us samay baDi halchal paida kar di. aise lekhon ko bhi hum log vishesh chaav se paDhte the. babu maithilishran guptji ne bhanukavi ke kaavy prabhakar ki baDi sundar alochana ki thi. kamtaprsadji guru ke alochanatmak lekh bhi hum logon ke liye akarshak the. sach to ye hai ki chhatravastha mein hi hum logon ko sahity par vishuddh anurag hota hai. jab main banaras ke sentral hindu college mein paDhta tha tab parasnathsinhji mere ek sahpathi the. san 1912 se lekar san 1916 tak hum log ek hi saath baithkar sarasvati paDha karte the. wo din hum logon ke liye baDa mahattvapurn ya jab vajrapanai ke naam se kabaguchi ki tibbat yatra par parasnathsinhji ke lekh prakashit hue. uske baad mainne bhi san 1915 mein sona nikalne vali chintiyan namak ek lekh likha. sarasvati ki tab aisi pratishtha thi ki aise hi do chaar lekh, do teen kahaniyan aur do chaar kavitayen likhkar main tatkalin hindi lekhkon ki pankti mein sthaan pa gaya aur san 1920 mein mujhe sarasvati mein kaam karne ka avsar bhi mil gaya.
sarasvati ke 61 varsh ho gaye. main bhi ab 67 varsh ka ho gaya. mujhmen ab zara ki jirnata ke saath vardhakya ki shithilta aa gai hai, parantu sahity lakshmi to chir puratan hokar bhi chir navin bani rahti hai. main vriddh ho gaya hoon, parantu sarasvati nahin hui hai. usmen chirantan taruny ki dipti hai. wo dipti kabhi vriddh bhi nishprabh nahin ho sakti. sahity ka kshaetr kabhi bhi rikt nahin hota. ek jata hai aur dusra uska sthaan grahn kar leta hai. sahity ke kshaetr mein sadaiv taruny ki sphurti vidyaman rahti hai.
ye sach hai ki hindi sahity mein kitne hi patr prakashit hue aur ve 10 15 varshon se adhik nahin chal sake. sarasvati barabar 61 varshon tak prakashit hoti rahi. aisa kabhi bhi avsar nahin aaya ki uska koi ank ruka. sarasvati ke sanchalkon ke vishuddh sahity prem ke karan hi sarasvati ka prakashan barabar hota gaya. grahkon ki chinta unhonne kabhi nahin ki. ek baar saurgiyah patalbabu ne mujhse kaha tha—chahe sarasvati ka ek bhi gerahak na raheh sarasvati barabar nikalti rahegi. ismen sandeh nahin ki unhin ke hindi prem ke karan sarasvati ka ye aitihasik mahattv hai. sarasvati ne adhunik hindi sahity ka nirman kiya hai. sarasvati ne janta mein adhunik navyug ki chetna utpann ki hai. mere saman pathkon ke liye sarasvati ke sabhi ank chirantan anand ke sadhan hain.
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hum logon ki chhatravastha mein hindi sahity ki uchch shiksha durlabh thi. sarasvati se hi mainne hindi sahity ka gyaan praapt kiya. sabse pahli kahani jisne mujhko mugdh kiya, wo svarg ki jhalak hai. wo kahani 1909 1 mein nikli thi. kitne hi vigyon ne hindi ki prarambhik kahaniyon mein mirzapur nivasi babu ramaprsann ghosh ki putri bang mahila ki dulaivali shirshak kahani ka ullekh avashy kiya hai, parantu svarg ki jhalak ka ullekh kisi ne nahin kiya hai. svarg ki jhalak mein katha ki vahi kala vidyman hai jiske liye prasiddh pashchaty lekhak enDarsan vikhyat hai. sarasvati ke prarambhik ankon mein tum hamare kaun ho shirshak dekar surya ki jo atmaktha prakashit hui thi wo bhi hum logon ke liye kam manoranjak nahin thi. bang mahila ki dulaivali se kam akarshak unka chandrdev se mera nivedan shirshak lekh nahin tha. jyon jyon mera gyaan baDhta gaya tyon tyon sarasvati ke lekhon ke saath saath kavitaon ki or mera anurag baDhta gaya. main nathuram shankar sharma ki kavitaon ka baDa premi tha. unki kitni hi kavitayen mainne yaad kar li theen. guptji ki keshon ki katha ne hum logon ko vishesh roop se mugdh kiya. premchandrji ke hindi sahity mein padarpan karne ke pahle sarasvati mein bangbhasha ki shreshth kahaniyon ke anuvad prakashit hua karte the. katha ka sachcha ras hum logon ne unhin kahaniyon mein paya.
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स्रोत :
पुस्तक : बख्शी ग्रंथावली खंड-6 (पृष्ठ 445)
संपादक : नलिनी श्रीवास्तव
रचनाकार : पदुम लाल पुन्ना लाल बख्शी
प्रकाशन : वाणी प्रकाशन
संस्करण : 2007
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
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