प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा तीसरी के पाठ्यक्रम में शामिल है।
जानकी बहुत ही प्रसन्न थी। कल वह अपने सभी मित्रों के साथ फूलदेई पर्व के लिए जाएगी। अगले दिन उसकी इजा (माँ) ने उसे सुबह-सुबह उठा दिया। नहा-धोकर अपनी छोटी डलिया हाथ में लिए फूल चुनने के लिए वह निकल गई। आँगन में पहुँचते ही उसने हेमा, गीता, राधा, बीर, गोविंद और मनोज को पुकारा। सब हाथ में छोटी-छोटी डलिया लेकर जंगल की ओर निकल पड़े।
फूलदेई उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध त्योहार है। यह त्योहार बच्चों द्वारा मनाया जाता है, इसलिए इसे ‘बाल पर्व’ भी कहा जाता है। यह चैत्र मास की संक्रांति के दिन मनाया जाता है। चैत्र माह हिंदू नववर्ष का पहला महीना होता है। फूलदेई वसंत ऋतु के आगमन का प्रतीक है। चैत्र ऋतु आते ही ऊँची-ऊँची पहाड़ियों से बर्फ़ पिघलने लगती है। सर्दियों के ठंडे दिन बीत जाते हैं। उत्तराखंड के सुंदर पहाड़ फूलों से लद जाते हैं। जानकी और उसके मित्रों ने बुरांस, फ्योंली और कई प्रकार के फूल अपनी छोटी-छोटी डलियों में इकट्ठे कर लिए। अब यह टोली जिसे ‘फुलारी’ कहा जाता है, हर घर के मुख्य द्वार की देहली पर रुकती, अक्षत और फूल डालती और गाती जाती—
“फूल देई, छम्मा देई,
दैणी द्वार, भर भकार
ये देली के बारंबार नमस्कार
फूले द्वार...”
इसका अर्थ है, आपकी देहली फूलों से भरी रहे। मंगलकारी हो। सबको क्षमा प्रदान करें। सबकी रक्षा करें। देहली और घर में समृद्धि बनी रहे। सबके घरों में अन्न के भंडार भरे रहें।
सभी घरों में ‘फुलारी’ के आने की तैयारी की जाती है। घरों को पूर्णतः स्वच्छ करके देहली को गोबर-मिट्टी से लीपकर तैयार किया जाता है। ‘फुलारी’ जब गाकर अपना आशीर्वाद देते हैं तो हर घर से उन्हें चावल, गुड़ और भेंट के रूप में पैसे दिए जाते हैं। जानकी और सभी मित्र दिनभर देहली पूजकर बहुत थक गए थे पर वे बहुत प्रसन्न थे।
इस तरह फूलदेई का त्योहार उत्तराखंड के अलग-अलग क्षेत्रों में आठ दिनों से लेकर महीनेभर तक चलता है। बच्चों द्वारा एकत्रित किए गए चावल और गुड़ को मिलाकर बच्चों के लिए हलवा, छोई या साई व पापड़ी जैसे अन्य स्थानीय व्यंजन बनाए जाते हैं। व्यंजन बनाने के लिए जमा पैसों से घी या तेल ख़रीदा जाता है। व्यंजन को सब एकत्रित होकर और मिलकर खाते हैं।
फूलदेई बच्चों को प्रकृति प्रेम और सामाजिक सद्भाव की सीख बचपन से ही देने का पर्व है। यह त्योहार लोकगीतों, मान्यताओं और परंपराओं से जुड़ने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। यह प्रकृति तथा संस्कृति से जुड़े रहने की प्रेरणा भी देता है।
janki bahut hi prasann thi. kal wo apne sabhi mitron ke saath phuldei parv ke liye jayegi. agle din uski ija (maan) ne use subah subah utha diya. nha dhokar apni chhoti Daliya haath mein liye phool chunne ke liye wo nikal gai. angan mein pahunchte hi usne hema, gita, radha, beer, govind aur manoj ko pukara. sab haath mein chhoti chhoti Daliya lekar jangal ki or nikal paDe.
phuldei uttrakhanD ka ek prasiddh tyohar hai. ye tyohar bachchon dvara manaya jata hai, isliye ise ‘baal parv’ bhi kaha jata hai. ye chaitr maas ki sankranti ke din manaya jata hai. chaitr maah hindu navvarsh ka pahla mahina hota hai. phuldei vasant ritu ke agaman ka pratik hai. chaitr ritu aate hi uunchi uunchi pahaDiyon se barf pighalne lagti hai. sardiyon ke thanDe din beet jate hain. uttrakhanD ke sundar pahaD phulon se lad jate hain. janki aur uske mitron ne burans, phyonli aur kai prakar ke phool apni chhoti chhoti Daliyon mein ikatthe kar liye. ab ye toli jise ‘phulari’ kaha jata hai, har ghar ke mukhya dvaar ki dehli par rukti, akshat aur phool Dalti aur gati jati—
sabhi gharon mein ‘phulari’ ke aane ki taiyari ki jati hai. gharon ko purnatः svachchh karke dehli ko gobar mitti se lipkar taiyar kiya jata hai. ‘phulari’ jab gakar apna ashirvad dete hain to har ghar se unhen chaval, guD aur bhent ke roop mein paise diye jate hain. janki aur sabhi mitr dinbhar dehli pujkar bahut thak ge the par ve bahut prasann the.
is tarah phuldei ka tyohar uttrakhanD ke alag alag kshetron mein aath dinon se lekar mahinebhar tak chalta hai. bachchon dvara ekatrit kiye ge chaval aur guD ko milakar bachchon ke liye halva, chhoi ya sai va papDi jaise anya sthaniy vyanjan banaye jate hain. vyanjan banane ke liye jama paison se ghi ya tel kharida jata hai. vyanjan ko sab ekatrit hokar aur milkar khate hain.
phuldei bachchon ko prkriti prem aur samajik sadbhav ki seekh bachpan se hi dene ka parv hai. ye tyohar lokgiton, manytaon aur parampraon se juDne ka ek achchha avsar pradan karta hai. ye prkriti tatha sanskriti se juDe rahne ki prerna bhi deta hai.
janki bahut hi prasann thi. kal wo apne sabhi mitron ke saath phuldei parv ke liye jayegi. agle din uski ija (maan) ne use subah subah utha diya. nha dhokar apni chhoti Daliya haath mein liye phool chunne ke liye wo nikal gai. angan mein pahunchte hi usne hema, gita, radha, beer, govind aur manoj ko pukara. sab haath mein chhoti chhoti Daliya lekar jangal ki or nikal paDe.
phuldei uttrakhanD ka ek prasiddh tyohar hai. ye tyohar bachchon dvara manaya jata hai, isliye ise ‘baal parv’ bhi kaha jata hai. ye chaitr maas ki sankranti ke din manaya jata hai. chaitr maah hindu navvarsh ka pahla mahina hota hai. phuldei vasant ritu ke agaman ka pratik hai. chaitr ritu aate hi uunchi uunchi pahaDiyon se barf pighalne lagti hai. sardiyon ke thanDe din beet jate hain. uttrakhanD ke sundar pahaD phulon se lad jate hain. janki aur uske mitron ne burans, phyonli aur kai prakar ke phool apni chhoti chhoti Daliyon mein ikatthe kar liye. ab ye toli jise ‘phulari’ kaha jata hai, har ghar ke mukhya dvaar ki dehli par rukti, akshat aur phool Dalti aur gati jati—
sabhi gharon mein ‘phulari’ ke aane ki taiyari ki jati hai. gharon ko purnatः svachchh karke dehli ko gobar mitti se lipkar taiyar kiya jata hai. ‘phulari’ jab gakar apna ashirvad dete hain to har ghar se unhen chaval, guD aur bhent ke roop mein paise diye jate hain. janki aur sabhi mitr dinbhar dehli pujkar bahut thak ge the par ve bahut prasann the.
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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