प्रलय की अतिशयोक्ति भयावह है!
हो फिर आदम की मनोस्थिति अविरल घटित
होती प्रक्रिया को पार पा सकेगी कोई अतिशयोक्ति!
हो फिर
मृत्यु का भय पाल लेना उचित है!
हो फिर
मृत्यु का क्या कोई मानी रह जाएगा
जब जिया ही नहीं जीवन
प्रेम से रह गए अनिभिज्ञ
और निरंतर जारी रहा दुखों का ढोंग!
दुःख की सीमा को मापने का यंत्र ईजाद हुआ!
हो फिर
जीवन की अवधि के यथोचित आँकड़े साबित कर सकेंगे
कि उतना हिस्सा आप जिए या फिर
कटता गया आपका जीवन
कैलेंडर या घड़ियों के अनुरूप!
मात्र प्रेम से जीवन अवधि मापी जा सकेगी!
तुम्हारे हिस्से का प्रेम कोई ले गया
या किसी का हिस्सा आप ले आए
और अंत सुखद होगा मात्र कर लेंगे से विलाप!
हो फिर
प्रलय हो चुका है।
हो फिर।
prlay ki atishyokti bhayawah hai!
ho phir aadam ki manosthiti awiral ghatit
hoti prakriya ko par pa sakegi koi atishyokti!
ho phir
mirtyu ka bhay pal lena uchit hai!
ho phir
mirtyu ka kya koi mani rah jayega
jab jiya hi nahin jiwan
prem se rah gaye anibhigya
aur nirantar jari raha dukhon ka Dhong!
duःkh ki sima ko mapne ka yantr ijad hua!
ho phir
jiwan ki awadhi ke yathochit ankaDe sabit kar sakenge
ki utna hissa aap jiye ya phir
katta gaya aapka jiwan
kailenDar ya ghaDiyon ke anurup!
matr prem se jiwan awadhi mapi ja sakegi!
tumhare hisse ka prem koi le gaya
ya kisi ka hissa aap le aaye
aur ant sukhad hoga matr kar lenge se wilap!
ho phir
prlay ho chuka hai
ho phir
prlay ki atishyokti bhayawah hai!
ho phir aadam ki manosthiti awiral ghatit
hoti prakriya ko par pa sakegi koi atishyokti!
ho phir
mirtyu ka bhay pal lena uchit hai!
ho phir
mirtyu ka kya koi mani rah jayega
jab jiya hi nahin jiwan
prem se rah gaye anibhigya
aur nirantar jari raha dukhon ka Dhong!
duःkh ki sima ko mapne ka yantr ijad hua!
ho phir
jiwan ki awadhi ke yathochit ankaDe sabit kar sakenge
ki utna hissa aap jiye ya phir
katta gaya aapka jiwan
kailenDar ya ghaDiyon ke anurup!
matr prem se jiwan awadhi mapi ja sakegi!
tumhare hisse ka prem koi le gaya
ya kisi ka hissa aap le aaye
aur ant sukhad hoga matr kar lenge se wilap!
ho phir
prlay ho chuka hai
ho phir
स्रोत :
रचनाकार : चंदन यादव
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.