आओ तत्त्व पर लिखें
तत्त्व की तल्लीनता पर कहें।
तल्लीनता के पार की
भी हो जो,कुछ सुनें।
जहाँ कुछ भी शेष
नहीं रह जाता पकड़ने को,
नहीं बचता उलीचने को।
बड़ी उलटी बात है।
देह की अनुभूति के परे के अनुभव
जहाँ साकार शून्य
उभर आता है।
न बैराग हो फिर उन्मुख,
न हो अनुराग विमुख,
न संघर्ष भ्रमित होकर हो अभिमुख
है खड़ा समन्वय,
सहयोग में सम्मुख।
सध रहा सामंजस्य,
है क्षितिज हुआ
जाता उर्ध्वोन्मुख।
भीतर में सूरज-सा उग आता है
सब कुछ छूट जाता है,
भरा था जो अंतस में ठसाठस
‘मैं’ और ‘हूँ’ भी तिरोहित हो जाता है।
फिर क्या है पकड़ना।
मौन भी यही बतलाता है...
पर उलटी बात है,
यह उलटी बात है।
aao tatv par likhen
tatv ki tallinta par kahen.
tallinta ke paar ki
bhiho jo,kuchh sunen.
jahan kuch bhi shesh
nahin rah jata pakaDne ko,
nahin bachta ulichne ko.
baDi ulti baat hai.
deh ki anubhuti ke pare ke anubhav
jahan sakar shunya
ubhar aata hai.
na bairag ho phir unmukh,
na ho anurag vimukh,
na sangharsh bhramit hokar ho abhimukh
hai khaDa samanvay,
sahyog mein sanmukh.
sadh raha samanjasya,
hai kshitij hua
jata urdhvonumukh.
bhitar mein suraj sa ug aata hai
sab kuch chhoot jata hai,
bhara tha jo antas mein thasathas
‘main’ aur ‘hoon’ bhi tirohit ho jata hai.
phir kya hai pakaDna.
maun bhi yahi batlata hai. . .
par ulti baat hai,
ye ulti baat hai.
aao tatv par likhen
tatv ki tallinta par kahen.
tallinta ke paar ki
bhiho jo,kuchh sunen.
jahan kuch bhi shesh
nahin rah jata pakaDne ko,
nahin bachta ulichne ko.
baDi ulti baat hai.
deh ki anubhuti ke pare ke anubhav
jahan sakar shunya
ubhar aata hai.
na bairag ho phir unmukh,
na ho anurag vimukh,
na sangharsh bhramit hokar ho abhimukh
hai khaDa samanvay,
sahyog mein sanmukh.
sadh raha samanjasya,
hai kshitij hua
jata urdhvonumukh.
bhitar mein suraj sa ug aata hai
sab kuch chhoot jata hai,
bhara tha jo antas mein thasathas
‘main’ aur ‘hoon’ bhi tirohit ho jata hai.
phir kya hai pakaDna.
maun bhi yahi batlata hai. . .
par ulti baat hai,
ye ulti baat hai.
स्रोत :
रचनाकार : सुनील कुमार शर्मा
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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