आपने दस वर्ष हमें और दिए
बड़ी अनुकंपा की!
हम नतशिर हैं!
हममे तो आस्था है : कृतज्ञ होते
हमें डर नहीं लगता कि उखड़ न जाएँ कहीं!
दस वर्ष और!
पूरी एक पीढ़ी!
कौन सत्य अविकल रूप में
जी सका है अधिक?
अवश्य आप हँस ले :
हँसकर देखें फिर साक्ष्य इतिहास का
जिसकी दुहाई आप देते हैं।
बुद्ध के महाभिनिष्क्रमण को
कितने हुए थे दिन
ठैर महासभा जब जुटी ये खोजने कि
सत्य तथागत का
कौन-कौन मत-संप्रदायों में बिला गया?
और ईसा—
(जिनका कि पटशिष्य ने
मरने से कुछ क्षण पूर्व ही था कर दिया
प्रत्याख्यान!)
जिस मनुपुत्र के लिए थे शूल [सूली] पर चढ़े—
उसे जब होश हुआ सत्य उनका खोजने का
तब कोई चारा ही उसका न चला
इसके सिवा कि वह खड्गहस्त
दसियों शताब्दियों तक
अपने पड़ोसियों के गले काटता चले
(प्यार करो अपने पड़ोसियों को आत्मवत्—
कहा था मसीहा ने!)
‘सत्य क्या है?’ बेसिनिन में पानी मँगा लीजिए
सूली का सुनाके हुकुम
हाथ धोए जाएँगे!
बुद्ध : ईसा : दूर हैं
जिसका थपेड़ा हमको न लगे वह
कैसा इतिहास है?
ठीक है!
आपका जो ‘गांधीयन’ सत्य है
उसका क्या यही सात-आठ वर्ष पहले
गांधी पहचानते थे?
तुलना नहीं है ये। हमको चर्राया नहीं
शौक़ मसीहाई का।
सत्य का सुरभिपूर्ण स्पर्श हमें मिल जाए—
क्षण-भर :
एक क्षण उसके आलोक से संपृक्त हो
विभोर हम हो सकें।
aapne das warsh hamein aur diye
baDi anukampa kee!
hum natshir hain!
hamme to astha hai ha kritagy hote
hamein Dar nahin lagta ki ukhaD na jayen kahin!
das warsh aur!
puri ek piDhi!
kaun saty awikal roop mein
ji saka hai adhik?
awashy aap hans le ha
hansakar dekhen phir sakshy itihas ka
jiski duhai aap dete hain
buddh ke mahabhinishkrman ko
kitne hue the din
thair mahasabha jab juti ye khojne ki
saty tathagat ka
kaun kaun mat samprdayon mein bila gaya?
aur isa—
(jinka ki patshishya ne
marne se kuch kshan poorw hi tha kar diya
pratyakhyan!)
jis manuputr ke liye the shool [suli] par chaDhe—
use jab hosh hua saty unka khojne ka
tab koi chara hi uska na chala
iske siwa ki wo khaDgahast
dasiyon shatabdiyon tak
apne paDosiyon ke gale katta chale
(pyar karo apne paDosiyon ko atmwat—
kaha tha masiha ne!)
‘saty kya hai?’ besinin mein pani manga lijiye
suli ka sunake hukum
hath dhoe jayenge!
buddh ha isa ha door hain
jiska thapeDa hamko na lage wo
kaisa itihas hai?
theek hai!
apka jo ‘gandhiyan’ saty hai
uska kya yahi sat aath warsh pahle
gandhi pahchante the?
tulna nahin hai ye hamko charraya nahin
shauq masihai ka
saty ka surabhipurn sparsh hamein mil jaye—
kshan bhar ha
ek kshan uske aalok se samprikt ho
wibhor hum ho saken
aapne das warsh hamein aur diye
baDi anukampa kee!
hum natshir hain!
hamme to astha hai ha kritagy hote
hamein Dar nahin lagta ki ukhaD na jayen kahin!
das warsh aur!
puri ek piDhi!
kaun saty awikal roop mein
ji saka hai adhik?
awashy aap hans le ha
hansakar dekhen phir sakshy itihas ka
jiski duhai aap dete hain
buddh ke mahabhinishkrman ko
kitne hue the din
thair mahasabha jab juti ye khojne ki
saty tathagat ka
kaun kaun mat samprdayon mein bila gaya?
aur isa—
(jinka ki patshishya ne
marne se kuch kshan poorw hi tha kar diya
pratyakhyan!)
jis manuputr ke liye the shool [suli] par chaDhe—
use jab hosh hua saty unka khojne ka
tab koi chara hi uska na chala
iske siwa ki wo khaDgahast
dasiyon shatabdiyon tak
apne paDosiyon ke gale katta chale
(pyar karo apne paDosiyon ko atmwat—
kaha tha masiha ne!)
‘saty kya hai?’ besinin mein pani manga lijiye
suli ka sunake hukum
hath dhoe jayenge!
buddh ha isa ha door hain
jiska thapeDa hamko na lage wo
kaisa itihas hai?
theek hai!
apka jo ‘gandhiyan’ saty hai
uska kya yahi sat aath warsh pahle
gandhi pahchante the?
tulna nahin hai ye hamko charraya nahin
shauq masihai ka
saty ka surabhipurn sparsh hamein mil jaye—
kshan bhar ha
ek kshan uske aalok se samprikt ho
wibhor hum ho saken
स्रोत :
पुस्तक : कवि रेणु कहे (पृष्ठ 57)
संपादक : भारत यायावर
रचनाकार : फणीश्वरनाथ रेणु
प्रकाशन : राजकमल प्रकाशन
संस्करण : 1988
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.