हताशाओं और नाउम्मीदी का महासागर हमेशा डरावना होता है
फिर भी हौसले का लंगर सफ़र पर निकल ही जाता है
पराजय की शाम तानाशाहों की हँसी जितनी घृणित और क़ातिल होती है
पर जज़्बातों के पंछी अपने मंगलगीत कभी नहीं भूलते
यह भी समझ ही लेना चाहिए कि
जब तक हमारा घर शून्य नहीं है
या जब तक हम निर्वात के नागरिक नहीं हैं
तब तक 'व्यक्तिगत' हिंदी शब्दकोश का व्यर्थतम शब्द है
कहा नहीं जा सकता कि प्रेमिका की बेवफ़ाई का दुःख
प्रधानमंत्री के नैतिक पतन का दुःख
और पट्टीदार से पुश्तैनी पेड़ के विवाद का दुःख
तत्वतः किस तरह अलग है
दुःख की यही आदत है
वह आने के मामूली अवसर को भी गँवाना नहीं जानता
दुःख के आने के हज़ार तर्क हैं
और जीवन उन तर्कों में सर्वश्रेष्ठ है
पर जैसा कि मैंने ऊपर कहा
मुश्किलों के भेड़ियों की गुर्राहट
इंसान के पसीने तक पहुँचने से पहले ही
थक कर सो जाती है
जिस दर पर दुनिया वाले रास्तों को दफ़ना देते हैं
वहीं एक रास्ता पैदा होता है और इंसान की अँगुली पकड़कर श्मशान से बाहर ले जाता है
कहने वाले कहते हैं चाँद पर महज़ मिट्टी है और सभी तारों पर कमोबेश ऐसा ही है
पर कुछ लोग अब भी तारों से एक आँचल बना रहे हैं
वे लोग उस तारों भरे आँचल को परसों तक नहीं जलाएँगे।
hatashaon aur naummidi ka mahasagar hamesha Darawna hota hai
phir bhi hausale ka langar safar par nikal hi jata hai
parajay ki sham tanashahon ki hansi jitni ghrinait aur qatil hoti hai
par jazbaton ke panchhi apne mangalgit kabhi nahin bhulte
ye bhi samajh hi lena chahiye ki
jab tak hamara ghar shunya nahin hai
ya jab tak hum nirwat ke nagarik nahin hain
tab tak wyaktigat hindi shabdkosh ka wyarthtam shabd hai
kaha nahin ja sakta ki premika ki bewafai ka duःkh
prdhanmantri ke naitik patan ka duःkh
aur pattidar se pushtaini peD ke wiwad ka duःkh
tatwatः kis tarah alag hai
duःkh ki yahi aadat hai
wo aane ke mamuli awsar ko bhi ganwana nahin janta
duःkh ke aane ke hazar tark hain
aur jiwan un tarkon mein sarwashreshth hai
par jaisa ki mainne upar kaha
mushkilon ke bheDiyon ki gurrahat
insan ke pasine tak pahunchne se pahle hi
thak kar so jati hai
jis dar par duniya wale raston ko dafna dete hain
wahin ek rasta paida hota hai aur insan ki anguli pakaDkar shmshan se bahar le jata hai
kahne wale kahte hain chand par mahz mitti hai aur sabhi taron par kamobesh aisa hi hai
par kuch log ab bhi taron se ek anchal bana rahe hain
we log us taron bhare anchal ko parson tak nahin jalayenge
hatashaon aur naummidi ka mahasagar hamesha Darawna hota hai
phir bhi hausale ka langar safar par nikal hi jata hai
parajay ki sham tanashahon ki hansi jitni ghrinait aur qatil hoti hai
par jazbaton ke panchhi apne mangalgit kabhi nahin bhulte
ye bhi samajh hi lena chahiye ki
jab tak hamara ghar shunya nahin hai
ya jab tak hum nirwat ke nagarik nahin hain
tab tak wyaktigat hindi shabdkosh ka wyarthtam shabd hai
kaha nahin ja sakta ki premika ki bewafai ka duःkh
prdhanmantri ke naitik patan ka duःkh
aur pattidar se pushtaini peD ke wiwad ka duःkh
tatwatः kis tarah alag hai
duःkh ki yahi aadat hai
wo aane ke mamuli awsar ko bhi ganwana nahin janta
duःkh ke aane ke hazar tark hain
aur jiwan un tarkon mein sarwashreshth hai
par jaisa ki mainne upar kaha
mushkilon ke bheDiyon ki gurrahat
insan ke pasine tak pahunchne se pahle hi
thak kar so jati hai
jis dar par duniya wale raston ko dafna dete hain
wahin ek rasta paida hota hai aur insan ki anguli pakaDkar shmshan se bahar le jata hai
kahne wale kahte hain chand par mahz mitti hai aur sabhi taron par kamobesh aisa hi hai
par kuch log ab bhi taron se ek anchal bana rahe hain
we log us taron bhare anchal ko parson tak nahin jalayenge
स्रोत :
रचनाकार : पराग पावन
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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