उनकी आत्मा पर कई ऐसे निशान हैं
जिनके बारे में इतिहास कुछ नहीं कहता
और कुछ पूछने पर
धर्मग्रंथ भी चुप्पी साध लेते हैं...
उनकी हँसी में
दुःख इस तरह घुल गए हैं
कि हँसने और रोने के
बीच का सारा भेद मिट गया है
कभी वे हँसते-हँसते रो देती हैं
तो कभी रोते हुए हँस पड़ती हैं...
उनकी देहें
सभ्यताओं के इतिहास-लेखन का
सबसे प्राथमिक स्रोत हो सकती थीं...
अगर कवियों ने उसका इत्र बनाकर
बूढ़े और लंपट राजाओं को न बेचा होता...!
उनको मनाने के लिए
भाषा के पास सबसे संयत ध्वनियाँ हैं
और चुप कराने के लिए
भाषाओं ने सबसे विकृत गालियाँ ईज़ाद की...
अपनी घृणित वासना पर
उत्प्रेक्षाओं की सजावट लगाकर
वे उनके रूप और सुकोमल देह की ऐसी प्रशंसा करते
कि सैकड़ों बूढ़ी, लोलुप आँखें कामातुर हो उठतीं...
शताब्दियों तक
उनके कुचाग्र, नितंब
और उरोज़ों के लिए उपमाओं से लदी कविता
इन स्त्रियों के हृदय के बारे में कुछ नहीं जानती
और उनके उरोज़ भी श्रीफल की तरह बिल्कुल नहीं हैं…
unki aatma par kai aise nishan hain
jinke bare mein itihas kuch nahin kahta
aur kuch puchhne par
dharmagranth bhi chuppi saadh lete hain. . .
unki hansi men
duःkh is tarah ghul gaye hain
ki hansne aur rone ke
beech ka sara bhed mit gaya hai
kabhi ve hanste hanste ro deti hain
to kabhi rote hue hans paDti hain. . .
unki dehen
sabhytaon ke itihas lekhan ka
sabse prathamik srot ho sakti theen. . .
agar kaviyon ne uska itr banakar
buDhe aur lanpat rajaon ko na becha hota. . . !
unko manane ke liye
bhasha ke paas sabse sanyat dhvaniyan hain
aur chup karane ke liye
bhashaon ne sabse vikrt galiyan izad ki. . .
apni ghrinait vasana par
utprekshaon ki sajavat lagakar
ve unke roop aur sukomal deh ki aisi prashansa karte
ki saikDon buDhi, lolup ankhen kamatur ho uthtin. . .
shatabdiyon tak
unke kuchagr, nitamb
aur urozon ke liye upmaon se ladi kavita
in istriyon ke hirdai ke bare mein kuch nahin janti
aur unke uroz bhi shriphal ki tarah bilkul nahin hain…
unki aatma par kai aise nishan hain
jinke bare mein itihas kuch nahin kahta
aur kuch puchhne par
dharmagranth bhi chuppi saadh lete hain. . .
unki hansi men
duःkh is tarah ghul gaye hain
ki hansne aur rone ke
beech ka sara bhed mit gaya hai
kabhi ve hanste hanste ro deti hain
to kabhi rote hue hans paDti hain. . .
unki dehen
sabhytaon ke itihas lekhan ka
sabse prathamik srot ho sakti theen. . .
agar kaviyon ne uska itr banakar
buDhe aur lanpat rajaon ko na becha hota. . . !
unko manane ke liye
bhasha ke paas sabse sanyat dhvaniyan hain
aur chup karane ke liye
bhashaon ne sabse vikrt galiyan izad ki. . .
apni ghrinait vasana par
utprekshaon ki sajavat lagakar
ve unke roop aur sukomal deh ki aisi prashansa karte
ki saikDon buDhi, lolup ankhen kamatur ho uthtin. . .
shatabdiyon tak
unke kuchagr, nitamb
aur urozon ke liye upmaon se ladi kavita
in istriyon ke hirdai ke bare mein kuch nahin janti
aur unke uroz bhi shriphal ki tarah bilkul nahin hain…
स्रोत :
रचनाकार : गौरव सिंह
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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