माँ के लिए
जगहें समय बीत जाने के बाद
छोटी लगने लगती हैं।
जो विशाल लगता था,
एक कोने से दूसरे तक फैला हुआ
ऊँचे मकान, बड़ी चट्टानें, दूर तक फैले जंगल,
और जिन दिलों में मोहब्बत, लगता था…
इतने वर्षों बाद उनकी लघुता से मिलता हूँ
पहली बार। आमने-सामने।
ऐसे में
धुर्वा में थोड़ा कम है धुर्वा
(जैसे हरिसभा में कोई हरिसभा कभी था ही नहीं )
फिरायालाल एक लम्बी फ़र्लांग में नापा जा सकता है
लालपुर, शहर से दूर किसी और शहर की तरफ़ जाना नहीं रहा,
मेन रोड कोई अंतहीन जादू से भरी सड़क नहीं
क्योंकि अब वहाँ माँ से जुड़ी कोई निशानी नहीं
अपर बाज़ार, आख़िरकार, आग्रहों से और स्वाँगों से मुक्त,
अब किसी इच्छा और इतिहास से बंधा नहीं रहा।
धनुष की कमानी सी तीखी
राँची से पटना तक तनी हुई कोई अदृश्य रस्सी है
जिस पर माँ चलती रही है
अपनी बड़ी बहन की तरह, अपनी माँ की तरह,
अपने उस भाई की तरह जो आठ बरस की उम्र में दुनिया से चला गया,
अपने पिता की तरह जिसको उसका बेटा देख भी नहीं पाया
एक घर से दूसरे घर
लघुता के असंख्य उदाहरणों से टकराती
साधारण की औसत परिभाषाओं की चोट सहती
अंतरंगता में घुसपैठ की हिंसा
प्रेम के अभिनय की हिंसा
इस तरह पूरे इतिहास में
और किसकी छलनी की गई पीठ!
मुझे याद रहती है
वह रात जो माँ के साथ हमने बियाबान जंगल में गुज़ारी बहुत साल पहले
वह यात्रा जिसमें अपने बच्चों को खुद में समेटे कटिहार से पटना तक वह ट्रेन के दरवाज़े बैठी रही
वह बाढ़ जिसमें हमारी बस लगभग नदी में दह गई थी
वह लंबी कथा जिसमें बहन की बीमारी से उसके चले जाने तक
हम दोनों भाई बहन, माँ के बग़ैर खो जाते।
इसलिए
भले ही
अर्थहीनता का पर्याय परिवार बार-बार अपनी लिप्सा, अपने दंभों,
अपनी अच्छाइयों के साथ अपनी ज़िद और अपना महत्व स्थापित
करना रहे
भले ही पिता
अपनी विसंगतियों के साथ,
सबके प्रति अपने निर्द्वंद्व प्रेम के साथ
सहज नेपथ्य स्वीकारते हों,
अपर बाज़ार से सब्ज़ीबाग तक
केंद्र में सिर्फ़ एक कथात्मक है और
सिर्फ़ एक स्त्री—
माँ।
maan ke liye
jaghen samay beet jane ke baad
chhoti lagne lagti hain.
jo vishal lagta tha,
ek kone se dusre tak phaila hua
uunche makan, baDi chattanen, door tak phaile jangal,
aur jin dilon mein mohabbat, lagta tha…
itne varshon baad unki laghuta se milta hoon
pahli baar. aamne samne.
aise mein
dhurva mein thoDa kam hai dhurva
(jaise harisbha mein koi harisbha kabhi tha hi nahin )
phirayalal ek lambi farlang mein napa ja sakta hai
lalpur, shahr se door kisi aur shahr ki taraf jana nahin raha,
men roD koi anthin jadu se bhari saDak nahin
kyonki ab vahan maan se juDi koi nishani nahin
apar bazar, akhirkar, agrhon se aur svangon se mukt,
ab kisi ichchha aur itihas se bandha nahin raha.
dhanush ki kamani si tikhi
ranchi se patna tak tani hui koi adrishya rassi hai
jis par maan chalti rahi hai
apni baDi bahan ki tarah, apni maan ki tarah,
apne us bhai ki tarah jo aath baras ki umr mein duniya se chala gaya,
apne pita ki tarah jisko uska beta dekh bhi nahin paya
ek ghar se dusre ghar
laghuta ke asankhya udaharnon se takrati
sadharan ki ausat paribhashaon ki chot sahti
antrangta mein ghuspaith ki hinsa
prem ke abhinay ki hinsa
is tarah pure itihas mein
aur kiski chhalni ki gai peeth!
mujhe yaad rahti hai
wo raat jo maan ke saath hamne biyaban jangal mein guzari bahut saal pahle
wo yatra jismen apne bachchon ko khud mein samete katihar se patna tak wo tren ke darvaze baithi rahi
wo baaDh jismen hamari bas lagbhag nadi mein dah gai thi
wo lambi katha jismen bahan ki bimari se uske chale jane tak
hum donon bhai bahan, maan ke baghair kho jate.
isliye
bhale hi
arthahinata ka paryay parivar baar baar apni lipsa, apne dambhon,
apni achchhaiyon ke saath apni zid aur apna mahatv sthapit
karna rahe
bhale hi pita
apni visangatiyon ke saath,
sabke prati apne nirdvandv prem ke saath
sahj nepathya svikarte hon,
apar bazar se sabzibag tak
kendr mein sirf ek kathatmak hai aur
sirf ek stree—
maan.
maan ke liye
jaghen samay beet jane ke baad
chhoti lagne lagti hain.
jo vishal lagta tha,
ek kone se dusre tak phaila hua
uunche makan, baDi chattanen, door tak phaile jangal,
aur jin dilon mein mohabbat, lagta tha…
itne varshon baad unki laghuta se milta hoon
pahli baar. aamne samne.
aise mein
dhurva mein thoDa kam hai dhurva
(jaise harisbha mein koi harisbha kabhi tha hi nahin )
phirayalal ek lambi farlang mein napa ja sakta hai
lalpur, shahr se door kisi aur shahr ki taraf jana nahin raha,
men roD koi anthin jadu se bhari saDak nahin
kyonki ab vahan maan se juDi koi nishani nahin
apar bazar, akhirkar, agrhon se aur svangon se mukt,
ab kisi ichchha aur itihas se bandha nahin raha.
dhanush ki kamani si tikhi
ranchi se patna tak tani hui koi adrishya rassi hai
jis par maan chalti rahi hai
apni baDi bahan ki tarah, apni maan ki tarah,
apne us bhai ki tarah jo aath baras ki umr mein duniya se chala gaya,
apne pita ki tarah jisko uska beta dekh bhi nahin paya
ek ghar se dusre ghar
laghuta ke asankhya udaharnon se takrati
sadharan ki ausat paribhashaon ki chot sahti
antrangta mein ghuspaith ki hinsa
prem ke abhinay ki hinsa
is tarah pure itihas mein
aur kiski chhalni ki gai peeth!
mujhe yaad rahti hai
wo raat jo maan ke saath hamne biyaban jangal mein guzari bahut saal pahle
wo yatra jismen apne bachchon ko khud mein samete katihar se patna tak wo tren ke darvaze baithi rahi
wo baaDh jismen hamari bas lagbhag nadi mein dah gai thi
wo lambi katha jismen bahan ki bimari se uske chale jane tak
hum donon bhai bahan, maan ke baghair kho jate.
isliye
bhale hi
arthahinata ka paryay parivar baar baar apni lipsa, apne dambhon,
apni achchhaiyon ke saath apni zid aur apna mahatv sthapit
karna rahe
bhale hi pita
apni visangatiyon ke saath,
sabke prati apne nirdvandv prem ke saath
sahj nepathya svikarte hon,
apar bazar se sabzibag tak
kendr mein sirf ek kathatmak hai aur
sirf ek stree—
maan.
स्रोत :
रचनाकार : अंचित
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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