जिसका न रूप है, न गुण है, जिसके पास न घर है, न कोई वस्तु
है, और न शरीर पर वस्त्र हैं, शक्ति में जो देवों से भी बढ़कर है, ऐसा वह
जो कोई है, उसे यह प्रणामांजलि है।
कैलास पर्वत पर कोई अलौकिक शक्तिशाली पंचास्य (पंचमुखी शंकर
अथवा सिंह) है, जो गजानन (गणेश अथवा हाथी का मुख) को देखकर क्रुद्ध
नहीं होता, अपितु संतुष्ट होता है।
उस पंचवक्त्र (शिव अथवा सिंह) का चरित्र निस्संदेह अपूर्व है,
जिसकी गोद में शिवा (पार्वती अथवा लोमड़ी) निर्भय होकर खेलती है।
किसी खिलाड़ी कपाली (शंकर अथवा अघोरी) ने उस समय एक
महान् कौतूहल उत्पन्न कर दिया, जब उसने अनंग (कामदेव अथवा जिसका
कोई शरीर नहीं) को भस्म करके उसकी भस्म को अपने अंगों पर मला।
वामांग में गौरी, सिर में गंगा तथा मस्तक पर बाल-चंद्रमा की कला
धारण करके उस परमेश्वर ने, युक्तिपूर्वक कामदेव को जलाकर, चौथी रमणी
रति से भी विवाह कर लिया।
गंगा का तो तुमने सिर पर अभिषेक किया, गौरी को सिंहासन पर
बैठाया, चंद्रमा की कला से पगड़ी बाँधी; हे ईश, इस प्रकार तुम्हारे यहाँ
स्त्रियों का ही प्रशस्त राज्य है।
यदि कहीं ससुर की संपत्ति से दामाद धनी बन जाता है, तो इसका
उदाहरण गिरिराज (हिमालय) की पुत्री के पति गिरीश (शंकर) हैं।
मैं यह कैसे मान लूँ कि अहंकार बंधन का कारण है, क्योंकि 'शिवोऽहम्'
(मैं शंकर हूँ) कहकर मनुष्य बंधनों से छूट जाता है।
jiska na roop hai, na gun hai, jiske paas na ghar hai, na koi vastu
hai, aur na sharir par vastra hain, shakti mein jo devo se bhi baDhkar hai, aisa wo
jo koi hai, use ye pranaamanjli hai.
kailas parvat par koi alaukik shaktishali panchasy (panchamukhi shankar
athva sinh) hai, jo gajanan (ganesh athva hathi ka mukh) ko dekhkar kruddh
nahin hota, apitu santusht hota hai.
us panchvaktr (shiv athva sinh) ka charitr nissandeh apurv hai,
jiski god mein shiva (parvati athva lomDi) nirbhay hokar khelti hai.
kisi khilaDi kapali (shankar athva aghori) ne us samay ek
mahan kautuhal utpann kar diya, jab usne anang (kamdev athva jiska
koi sharir nahin) ko bhasm karke uski bhasm ko apne angon par mala.
vabhag mein gauri, sir mein ganga tatha mastak par baal chandrma ki kala
dharan karke us parmen shvar ne, yuktipurvak kamdev ko jalakar, chauthi ramni
rati se bhi vivah kar liya.
ganga ka to tumne sir par abhishaek kiya, gauri ko sinhasan par
baithaya, chandarma ki kala se pagDi bandhi he ish, is prakar tumhare yahan
istriyon ka hi prashast raajy hai.
yadi kahin sasur ki sampatti se damad dhani ban jata hai, to iska
udaharn giriraj (himale) ki putri ke pati girish (shankar) hai.
main ye kaise maan loon ki ahankar bandhan ka karan hai, kyonki shivoऽham
(main shankar hoon) kahkar manushya bandhanon se chhoot jata hai.
jiska na roop hai, na gun hai, jiske paas na ghar hai, na koi vastu
hai, aur na sharir par vastra hain, shakti mein jo devo se bhi baDhkar hai, aisa wo
jo koi hai, use ye pranaamanjli hai.
kailas parvat par koi alaukik shaktishali panchasy (panchamukhi shankar
athva sinh) hai, jo gajanan (ganesh athva hathi ka mukh) ko dekhkar kruddh
nahin hota, apitu santusht hota hai.
us panchvaktr (shiv athva sinh) ka charitr nissandeh apurv hai,
jiski god mein shiva (parvati athva lomDi) nirbhay hokar khelti hai.
kisi khilaDi kapali (shankar athva aghori) ne us samay ek
mahan kautuhal utpann kar diya, jab usne anang (kamdev athva jiska
koi sharir nahin) ko bhasm karke uski bhasm ko apne angon par mala.
vabhag mein gauri, sir mein ganga tatha mastak par baal chandrma ki kala
dharan karke us parmen shvar ne, yuktipurvak kamdev ko jalakar, chauthi ramni
rati se bhi vivah kar liya.
ganga ka to tumne sir par abhishaek kiya, gauri ko sinhasan par
baithaya, chandarma ki kala se pagDi bandhi he ish, is prakar tumhare yahan
istriyon ka hi prashast raajy hai.
yadi kahin sasur ki sampatti se damad dhani ban jata hai, to iska
udaharn giriraj (himale) ki putri ke pati girish (shankar) hai.
main ye kaise maan loon ki ahankar bandhan ka karan hai, kyonki shivoऽham
(main shankar hoon) kahkar manushya bandhanon se chhoot jata hai.
स्रोत :
पुस्तक : भारतीय कविता 1954-55 (पृष्ठ 705)
रचनाकार : बहादुरचंद छाबड़ा
प्रकाशन : साहित्य अकादेमी
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