मेरे हृदय की कोई प्रकाशमान ज्योति अपने अंतःकरण में स्थित ब्रह्म
में लीन हो रही है—चमकते हुए हज़ार सूर्यों से भी अधिक उसका प्रकाश है,
सर्वत्र समान रूप से वह परिव्याप्त है, आत्मानंद के समुद्र की चंचल लहरों
के समान वह सदा प्रकट होती है, अद्वैत ब्रह्म की वह वाहिका है तथा परम
सुखदात्री एवं सत्-चित्-स्वरूपा सर्वव्यापिनी है।
अहो, मेरे चित्त में सच्चिदानंदमयी यह कौन-सी चमत्कृति है, जिसने
अद्भुत रूप से अपना प्रकाश चारों ओर फैलाकर सब-कुछ प्रकाशित कर
दिया है। उस प्रकाश में लोकालोक (सातों समुद्रों को परिवेष्टित करने वाली
पौराणिक पर्वत-श्रेणी) के अंतर्गत पदार्थों का सारा समुदाय स्पष्ट उद्भासित
हो रहा है। हे भगवन् , संसार से निकाले जाने पर अब मैं ज्ञान-समुद्र में
डुबकी लगा रहा हूँ, मेरी रक्षा कीजिए।
पारस्परिक मत-भेद के कारण संसार में प्रतिदिन अनेक सिद्धांत पैदा
होते रहते हैं, जिससे लोग औरों के साथ कलह करते हुए घूमते-फिरते हैं।
इस वैर के प्रभाव से उनके अनुयायी पृथक् हो जाते हैं, उनका सौहार्द-भाव
मिट जाता है। जो लोग अपने सिद्धांत की सिद्धि के लिए अपने-पराए का
विचार छोड़ देते हैं, वे सब एकमत हो जाएँ।
न स्वर्ग है, न मोक्ष है, न नरक है, न पुण्य है, न पाप है और न जीव
तथा उसके गुण ही हैं। तब गुणी ही कैसे भिन्न भाव वाला हो सकता है?
आप लोगों की इष्ट-सिद्धि के लिए प्रत्यक्ष के अतिरिक्त और कोई प्रमाण ही
नहीं है, क्योंकि यह स्पष्ट है कि अनुमान-प्रमाण बाधादि दोषों से युक्त है।
वसिष्ठ आदि मंत्रद्रष्टा ऋषि तपस्या करते-करते चले गए, यह हमें
पूर्वजों के व्यवहार से ही ज्ञात होता है, ऐसा क्यों नहीं मानते! यह आम है,
यह कलश है, यह वस्त्र है, इसे सिद्ध करने में तुम क्या प्रमाण दोगे? यही
कहोगे न कि इसमें व्यवहार ही प्रमाण है। तब यहाँ भी तुम व्यवहार को ही
प्रमाण मानो।
बौद्ध गुरु के वचनों में भी तुम लोग बुद्धि के कारण परस्पर मतभेद
रखने लगे—कुछ तो सर्वास्तिवाद को मानने लगे, दूसरों ने विज्ञान के सार-तत्त्व
का आश्रय लिया, औरों ने सब पदार्थों के समूह में शून्यवाद का सहारा
लिया, किंतु विचार की कसौटी पर कसे जाने पर ये सब अपने
आप छिन्न-भिन्न हो जाते हैं।
भारत में पुनः ब्राह्मण रहस्य-सहित वेदों में निपुण हों तथा शस्त्रास्त्रों के
निर्माता बनें, राजा गण भी नीतिमान् एवं पुण्यशील बनकर नीति के अनुसार
प्रजा का पालन करें, विद्वान् द्वेष-रहित हों, बनिये चतुर और गो-रक्षक बनें
तथा शूद्र सुखी और शिल्पकलाओं में कुशल हों।
mere hirdai ki koi prakashaman jyoti apne antःkarn mein sthit brahm
mein leen ho rahi hai—chamakte hue hazar suryon se bhi adhik uska parkash hai,
sarwatr saman roop se wo pariwyapt hai, atmanand ke samudr ki chanchal lahron
ke saman wo sada prakat hoti hai, adwait brahm ki wo wahika hai tatha param
sukhdatri ewan sat chit swrupa sarwawyapini hai
aho, mere chitt mein sachchidanandamyi ye kaun si chamatkriti hai, jisne
adbhut roop se apna parkash charon or phailakar sab kuch prakashit kar
diya hai us parkash mein lokalok (saton samudron ko pariweshtit karnewali
pauranaik parwat shrenai) ke antargat padarthon ka sara samuday aspasht udbhasit
ho raha hai he bhagwan , sansar se nikale jane par ab main gyan samudr mein
Dupki laga raha hoon, meri rakhsha kijiye
parasparik mat bhed ke karan sansar mein pratidin anek siddhant paida
hote rahte hain, jisse log auron ke sath kalah karte hue ghumte phirte hain
is wair ke prabhaw se unke anuyayi prithak ho jate hain, unka sauhard bhaw
mit jata hai jo log apne siddhant ki siddhi ke liye apne paraye ka
wichar chhoD dete hain, we sab ekmat ho jayen
na swarg hai, na moksh hai, na narak hai, na punny hai, na pap hai aur na jeew
tatha uske gun hi hain tab gunai hi kaise bhinn bhaw wala ho sakta hai?
ap logon ki isht siddhi ke liye pratyaksh ke atirikt aur koi praman hi
nahin hai, kyonki ye aspasht hai ki anuman praman badhadi doshon se yukt hai
wasishth aadi mantradrashta rishi tapasya karte karte chale gaye, ye hamein
purwjon ke wywahar se hi gyat hota hai, aisa kyon nahin mante! ye aam hai,
ye kalash hai, ye wastra hai, ise siddh karne mein tum kya praman doge? yahi
kahoge na ki ismen wywahar hi praman hai tab yahan bhi tum wywahar ko hi
praman mano
bauddh guru ke wachnon mein bhi tum log buddhi ke karan paraspar mat bhed
rakhne lage—kuchh to sarwastiwad ko manne lage, dusron ne wigyan ke sar tattw
ka ashray liya, auron ne sab padarthon ke samuh mein shunyawad ka sahara
liya, kintu wichar ki kasauti par kase jane par ye sab apne
ap chhinn bhinn ho jate hain
bharat mein punः brahman rahasy sahit wedon mein nipun hon tatha shastrastron ke
nirmata banen, raja gan bhi nitiman ewan punyshil bankar niti ke anusar
praja ka palan karen, widwan dwesh rahit hon, baniye chatur aur go rakshak banen
tatha shoodr sukhi aur shilpaklaon mein kushal hon
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स्रोत :
पुस्तक : भारतीय कविता 1953 (पृष्ठ 529)
रचनाकार : मथुराप्रसाद दीक्षित
प्रकाशन : साहित्य अकादेमी
संस्करण : 1956
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