संस्कृत का व्याकरण प्राचीन काल में ही दृढ़तापूर्वक स्थिर कर दिया गया
था। उसकी कठिनता से भयभीत होकर लोग आज उससे मुँह मोड़ रहे हैं।
संस्कृत की ओर रुचि रखने वाले बालकों को जो आकृष्ट करना चाहते
हैं, उन्हें इस गाँठ को ढीला करने के लिए परिश्रम करना चाहिए।
प्राचीन आचार्यों द्वारा बनाए गए शास्त्र-निर्दिष्ट व्याकरण-मार्ग का
उल्लंघन करना आज बहुत-से पड़ितों को मान्य नहीं।
(दूसरों का कहना है कि यदि व्याकरण की इस कठिनाई को हल न
किया गया तो) अब शीघ्र ही इस ऋषि-निर्मित मार्ग का नाश हो जाने की
संभावना है। इसलिए हमें उसी की रक्षा के लिए थोड़ा-सा हेर-फेर करना चाहिए।
इस प्रकार विद्वानों का भी मन संशयग्रस्त हो रहा है। उनके मति-भ्रम
को मिटाने के लिए मैं अपने विचार उपस्थित करता हूँ।
अशुद्धियाँ ही भाषाओं की अत्यधिक उन्नति करती हैं, आज जो
व्यक्तिक्रम (नियम-भंग) है, वही बाद में नियम बन जाएगा।
रामायण, महाभारत तथा कालिदास के ग्रंथों में भी नाना प्रकार के
अपाणिनीय प्रयोग मिलते हैं।
सूत्रों से न सिद्ध होने वाले 'आर्ष' नामक प्रयोग हैं ही, जो शास्त्रकारों
के सम्मत होने के कारण शुद्ध गिने गए हैं।
जिस कर्म का फल दृष्टिगोचर न होता हो, शास्त्र ही उसका प्रयोजक
होता है, किंतु जिस कर्म का फल दृष्टिगोचर होता है, अनुभव भी उसका
नियामक होता है।
शास्त्र तो प्रायः अपने विषय से संबंधित उस वस्तुस्थिति का
दिग्दर्शन कराता है, जो प्राचीन काल से (परंपस से) प्राप्त है अथवा जो
उसके समय में लक्षित होती है।
वृद्धि होने पर कोई अंश क्षीण हो जाता है, कोई बढ़ जाता है तो
कोई स्थायी बना रहता है।
इस संसार में (वस्तुओं का) यह स्वभाव देखा जाता है कि वह सभी
प्रकार के विषयों को ग्रहण करता है। यह बात संस्कृत के बारे में अपवाद
नहीं होनी चाहिए।
कालिदास के काल में जब प्रसिद्ध पद लुप्त हो गए, तब यदि वे
वर्तमान काल में प्रयोग में न आएँ तो क्या हानि होगी?
प्रयोगों में यदि ऐसे नए रूप दृष्टिगोचर हों जो पहले के ग्रंथों में न
दिखाई देते हों तो इसमें क्षोभ का कोई कारण नहीं।
यदि कोई अंश न पचे तो इससे किसके रूप की हानि होगी! भला
किसी भाषा का कहीं नाश होता है! उसका अंत तो संवृद्धि में ही होता है।
इस विषय में कोई भी शास्त्र किसी प्रकार का निर्देश देने में समर्थ नहीं है। इसमें तो
कवि और अन्य पंडित ही प्रमाण हैं।
sanskrit ka vyakaran prachin kaal mein hi driDhta purvak sthir kar diya gaya tha.
uski kathinta se bhaybhit hokar log aaj usse munh moD rahe hain.
sanskrit ki or ruchi rakhne vale balkon ko jo akrisht karna chahte
hain, unhen is gaanth ko Dhila karne ke liye parishram karna chahiye.
prachin acharyon dvara banaye gaye shaastr nirdisht vyakaran maarg ka
ullanghan karna aaj bahut se paDiton ko maany nahin.
( dusron ka kahna hai ki yadi vyakaran ki is kathinai ko hal na
kiya gaya to) ab sheeghr hi is rishi nirmit maarg ka naash ho jane ki
sambhavana hai. isliye hamein usi ki rakhsha ke liye thoDa sa her pher karna chahiye.
is prakar vidvanon ka bhi man sanshyagrast ho raha hai. unke mati bhram
ko mitane ke liye main apne vichar upasthit karta hoon.
ashuddhiyan hi bhashaon ki atyadhik unnati karti hain, aaj jo
vyaktikram (niyam bhang) hai, vahi baad mein niyam ban jayega.
ramayan, mahabharat tatha kalidas ke granthon mein bhi nana prakar ke
apaniniy prayog milte hain.
sutron se na siddh hone vale aarsh namak prayog hain hi, jo shastrkaron
ke sammat hone ke karan shuddh gine gaye hain.
jis karm ka phal drishtigochar na hota ho, shaastr hi uska prayojak
hota hai, kintu jis karm ka phal drishtigochar hota hai, anubhav bhi usak.
niyamak hota hai.
shaastr to praya apne vishay se sambandhit us vastusthiti ka
digdarshan karata hai, jo prachin kaal se (parampas se) praapt hai athva jo
uske samay mein lakshait hoti hai.
vriddhi hone par koi ansh kshain ho jata hai, koi baDh jata hai to
koi sthayi bana rahta hai.
is sansar mein (vastuon ka) ye svbhaav dekha jata hai ki wo sabhi
prakar ke vishyon ko grahn karta hai. ye baat sanskrit ke bare mein apvad
nahin honi chahiye.
kalidas ke kaal mein jab prasiddh pad lupt ho gaye, tab yadi ve
vartaman kaal mein prayog mein na aaye to kya hani hogi?
pryogo mein yadi aise naye roop drishtigochar ho jo pahle ke granthon mein na
dikhai dete ho to ismen kshaobh ka koi karan nahin.
yadi koi ansh na pache to isse kiske roop ki hani hogi! bhala
kisi bhasha ka kahi naash hota hai! uska ant to sanvrddhi mein hi hota hai.
is vishay mein koi bhi shaastr kisi prakar ka nirdesh dene mein samarth nahin hai. ismen to
kavi aur any panDit hi praman hai.
sanskrit ka vyakaran prachin kaal mein hi driDhta purvak sthir kar diya gaya tha.
uski kathinta se bhaybhit hokar log aaj usse munh moD rahe hain.
sanskrit ki or ruchi rakhne vale balkon ko jo akrisht karna chahte
hain, unhen is gaanth ko Dhila karne ke liye parishram karna chahiye.
prachin acharyon dvara banaye gaye shaastr nirdisht vyakaran maarg ka
ullanghan karna aaj bahut se paDiton ko maany nahin.
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kiya gaya to) ab sheeghr hi is rishi nirmit maarg ka naash ho jane ki
sambhavana hai. isliye hamein usi ki rakhsha ke liye thoDa sa her pher karna chahiye.
is prakar vidvanon ka bhi man sanshyagrast ho raha hai. unke mati bhram
ko mitane ke liye main apne vichar upasthit karta hoon.
ashuddhiyan hi bhashaon ki atyadhik unnati karti hain, aaj jo
vyaktikram (niyam bhang) hai, vahi baad mein niyam ban jayega.
ramayan, mahabharat tatha kalidas ke granthon mein bhi nana prakar ke
apaniniy prayog milte hain.
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ke sammat hone ke karan shuddh gine gaye hain.
jis karm ka phal drishtigochar na hota ho, shaastr hi uska prayojak
hota hai, kintu jis karm ka phal drishtigochar hota hai, anubhav bhi usak.
niyamak hota hai.
shaastr to praya apne vishay se sambandhit us vastusthiti ka
digdarshan karata hai, jo prachin kaal se (parampas se) praapt hai athva jo
uske samay mein lakshait hoti hai.
vriddhi hone par koi ansh kshain ho jata hai, koi baDh jata hai to
koi sthayi bana rahta hai.
is sansar mein (vastuon ka) ye svbhaav dekha jata hai ki wo sabhi
prakar ke vishyon ko grahn karta hai. ye baat sanskrit ke bare mein apvad
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vartaman kaal mein prayog mein na aaye to kya hani hogi?
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dikhai dete ho to ismen kshaobh ka koi karan nahin.
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is vishay mein koi bhi shaastr kisi prakar ka nirdesh dene mein samarth nahin hai. ismen to
kavi aur any panDit hi praman hai.
स्रोत :
पुस्तक : भारतीय कविता 1954-55 (पृष्ठ 707)
रचनाकार : भट्ट मथुरानाथ शास्त्री
प्रकाशन : साहित्य अकादेमी
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