श्रुति-स्मृति-पुराण ही जिनके चक्षु हैं और कलियुग में जनता को
सुख देने के लिए जिन्होंने देववाणी का अपहरण किया है, वह तुलसी
गिरिजापति (शंकर) ही थे।
सूक्ति-रूपी तरंगों की ऊँची लहरों से जिन्होंने अपने अंतर को धो
लिया है, वह तुलसी कलि-काल में जन्म लेने वालों के लिए तुलसी के प्रेमी
विष्णु ही थे।
कलि-युग में अल्प अवस्था और बुद्धि वाले लोगों को वेद-शास्त्र की
शिक्षा देने वाले श्री-संपन्न तुलसी ब्रह्मा ही थे।
नाना प्रकार के पुष्पों के रसास्वाद के लिए आकृष्ट होने वाली मक्खियों
के समूह में राम के चरण-कमलों के रसिक तुलसी भौरे हैं, इसलिए वह
धन्य हैं।
भाषा के ऋषि-रूपी पक्षियों के रंगमंच पर, जो प्रसाद, माधुर्य, व्यंग्य
रस और रीति से शब्दायमान है, कवि तुलसी कोकिल हैं।
शब्द, अनुमान आदि प्रमाणों तथा प्रबल तर्कों के नख-रूपी हथियारों
से प्रतिपक्षी-रूपी हाथी के गंडस्थल को विदीर्ण करने वाले तुलसी बलवान्
सिंह हैं।
अतिशय प्रेम के कारण जिनका मुख-कमल रात-दिन खिला रहता है,
ज्ञान-पिपासुओं को शिक्षा देने में जिनका चित्त शांत रहता है, वह तुलसी
गुरु हैं।
भक्ति में दूसरे उद्भव, योग में दूसरे दत्तात्रेय, ज्ञान में दूसरे शुकदेव,
आचार-व्यवहार में दूसरे कात्यायन और कांति में दूसरी चन्द्र-ज्योत्स्ना—इस
प्रकार तुलसी सर्वत्र सुशोभित हैं।
दशरथ नाम के विद्वान् ने तुलसी का वर्णन करने वाले इस पद्याष्टक की
रचना की, जो पाप का नाश और लोगों की कामना पूर्ण करता है।
shruti smriti puran hi jinke chakshau hain aur kaliyug mein janta ko
sukh dene ke liye jinhonne dewawanai ka apharn kiya hai, wo tulsi
girijapati (shankar) hi the
sukti rupi tarangon ki unchi lahron se jinhonne apne antar ko dho
liya hai, wo tulsi kali kal mein janm lene walon ke liye tulsi ke premi
wishnu hi the
kali yug mein alp awastha aur buddhi wale logon ko wed shastr ki
shiksha denewale shri sampann tulsi brahma hi the
nana prakar ke pushpon ke rasaswad ke liye akrisht hone wali makkhiyon
ke samuh mein ram ke charn kamlon ke rasik tulsi bhaure hain, isliye wo
dhany hain
bhasha ke rishi rupi pakshiyon ke rangmanch par, jo parsad, madhurya, wyangya
ras aur riti se shabdayaman hai, kawi tulsi kokil hain
shabd, anuman aadi prmanon tatha prabal tarko ke nakh rupi hathiyaron
se pratipakshai rupi hathi ke ganDasthal ko widirn karne wale tulsi balwan
sinh hain
atishay prem ke karan jinka mukh kamal raat din khila rahta hai,
gyan pipasuon ko shiksha dene mein jinka chitt shant rahta hai, wo tulsi
guru hain
bhakti mein dusre udbhaw, yog mein dusre dattatrey, gyan mein dusre shukdew,
achar wywahar mein dusre katyayan aur kranti mein dusri chandr jyotsna is
prakar tulsi sarwatr sushobhit hain
dashrath nam ke widwan ne tulsi ka warnan karne wale is padyashtak ki
rachna ki, jo pap ka nash aur logon ki kamna poorn karta hai
shruti smriti puran hi jinke chakshau hain aur kaliyug mein janta ko
sukh dene ke liye jinhonne dewawanai ka apharn kiya hai, wo tulsi
girijapati (shankar) hi the
sukti rupi tarangon ki unchi lahron se jinhonne apne antar ko dho
liya hai, wo tulsi kali kal mein janm lene walon ke liye tulsi ke premi
wishnu hi the
kali yug mein alp awastha aur buddhi wale logon ko wed shastr ki
shiksha denewale shri sampann tulsi brahma hi the
nana prakar ke pushpon ke rasaswad ke liye akrisht hone wali makkhiyon
ke samuh mein ram ke charn kamlon ke rasik tulsi bhaure hain, isliye wo
dhany hain
bhasha ke rishi rupi pakshiyon ke rangmanch par, jo parsad, madhurya, wyangya
ras aur riti se shabdayaman hai, kawi tulsi kokil hain
shabd, anuman aadi prmanon tatha prabal tarko ke nakh rupi hathiyaron
se pratipakshai rupi hathi ke ganDasthal ko widirn karne wale tulsi balwan
sinh hain
atishay prem ke karan jinka mukh kamal raat din khila rahta hai,
gyan pipasuon ko shiksha dene mein jinka chitt shant rahta hai, wo tulsi
guru hain
bhakti mein dusre udbhaw, yog mein dusre dattatrey, gyan mein dusre shukdew,
achar wywahar mein dusre katyayan aur kranti mein dusri chandr jyotsna is
prakar tulsi sarwatr sushobhit hain
dashrath nam ke widwan ne tulsi ka warnan karne wale is padyashtak ki
rachna ki, jo pap ka nash aur logon ki kamna poorn karta hai
स्रोत :
पुस्तक : भारतीय कविता 1953 (पृष्ठ 527)
रचनाकार : दशरथ शास्त्री
प्रकाशन : साहित्य अकादेमी
संस्करण : 1956
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