काल में बहुत पहले
बहुत पहले यानी जिसे अब हम काल का नपना बनाने के बाद
बत्तीस लाख बरस कह सकते हैं
तब एक जगह जिसे अब जगहों के नाम धर चुकने के बाद
हम इथोपिया कहते हैं
कज्जर कारे लोगों के उस प्रदेश में
एक आदमी घायल घिसटता आया
नदी की पतली धार तक
और कंठ भिगोने के साथ ही अचानक हमेशा के लिए पिछले पैरों पर
खड़े होने की कोशिश करने लगा
कुछ गिरने-लुढ़कने के बाद वह काँपता-सा
खड़ा हुआ दो पाँव पर
दुनिया को यकदम उसने कुछ फीट और ऊपर से देखा
वैसी ही कोशिश कर रहा है घर के अँधेरे सँकरे गलियारे में बेहोश होकर गिरा
एक आदमी
होश में आने के बाद
वह किसी घाटी में नहीं अपने संसार की एक सँकरी जगह पर पड़ा है
उसके मन में अनजाने ही लाखों बरस पुरानी स्मृतियाँ हैं
कई पुरास्मृतियों से घिरा वह अपनी नई भाषा खो चुका है
उसे बस कुछ ध्वानि-संकेत देने और समझने आते हैं
वह उन्हीं के सहारे किसी को पुकार सकता है
पर उसके अलावा सबके पास नई उन्नत चमचमाती विपुल अर्थों से भरी भाषा है
और उसके दाँत भिंचे हुए हैं
वह बस घिघिया पा रहा है
वह जीवन के सँकरेपन में फँस गया है
बमुश्किल उसे साँस आ रही है
अपनी खुलती आँखों से वह अँधेरे को घूर रहा है
जो दिल में भभक रहा था बरसों से
अब वह उसकी इन अधखुली आँखों में सुलग रहा है
उसे भीतर जलने की गंध आ रही है
वह इस आग का इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहा है
उसका दिमाग़ बढ़ रहा है
जो घिसटते हुए एक उम्र बिताने से अधबना रह गया था
अब उसके हाथ आज़ाद हैं
और दिमाग़ गुरुत्व के तनाव में कुछ ऊपर सध रहा है जैसे
कुछ ऐसा कर गुज़रने को
जो पहले कभी हुआ नहीं उससे
वह अधझुका कुछ असंतुलित-सा खड़ा है
मगर खड़ा है
वह पुरास्मृतियों के सहारे नई यादों में जी रहा है
उसे गंध आती हैं
खाने की गंध जबकि वह पका भी नहीं होता
अपनों की गंध जबकि तेज़ी से लोप हो रहे हैं वे
जगहों की गंध जबकि वह अभी गया भी नहीं वहाँ
अपनी मादा की गंध जबकि दूसरी तीखी ख़ुशबुओं से लदी है वह
वह इतना आदिम है अब
कि अपने संगी कुत्ते तक को गंध से पहचान लेता है
उस बत्तीस लाख साल पुराने आदमी में कवि का होना भी
उतना ही पुराना है
उसकी मूर्च्छा उसे असफल कवि बनाती है
और सफल कहाने वाला कोई भी कवि हमेशा असफलता की संतान होता है
दिमाग़ ही नहीं, उसका दिल भी बढ़ रहा है
उसकी धमनियाँ सिकुड़ रही हैं बिना किसी बीमारी के वह बीमार हो रहा है
बिना किसी बीमारी के बीमार होना भी कवि होना है
पुरास्मृतियों में भटकना
बिना चले थकना
काल की हंडिया में हड्डी छोड़ देने की हद तक उसके फितूर का पकना
अपने उन लोगों के लिए उसका बिलखना–कलपना जिन्हें जान बचाने की ख़ातिर
अब भी किन्हीं गुफाओं के अँधेरे में छुपना पड़ता है
अँधेरा खोहों में भले क़ायम रहे पर बाहर के जोखिमों में उजाला चिनगियों की तरह
छिटकता है
कोई तो देखे कि उन चिनगियों में कवि का हाथ जलता है
जले हुए काले पड़े काँपते हुए हाथों से बत्तीस लाख सालों को पकड़ना
मनुष्य होते जाने के एक आदिम गर्व को साधना है
बहुत बाद के भरमाने वाले मिथकों में पलीता लगाते हुए
कविता की भाषा में अभी हमें बहुत भागना है!
kal mein bahut pahle
bahut pahle yani jise ab hum kal ka napna banane ke baad
battis lakh baras kah sakte hain
tab ek jagah jise ab jaghon ke nam dhar chukne ke baad
hum ithopiya kahte hain
kajjar kare logon ke us pardesh mein
ek adami ghayal ghisatta aaya
nadi ki patli dhaar tak
aur kanth bhigone ke sath hi achanak hamesha ke liye pichhle pairon par
khaDe hone ki koshish karne laga
kuch girne luDhakne ke baad wo kanpta sa
khaDa hua do panw par
duniya ko yakdam usne kuch pheet aur upar se dekha
waisi hi koshish kar raha hai ghar ke andhere sankare galiyare mein behosh hokar gira
ek adami
hosh mein aane ke baad
wo kisi ghati mein nahin apne sansar ki ek sankari jagah par paDa hai
uske man mein anjane hi lakhon baras purani smritiyan hain
kai purasmritiyon se ghira wo apni nai bhasha kho chuka hai
use bus kuch dhwani sanket dene aur samajhne aate hain
wo unhin ke sahare kisi ko pukar sakta hai
par uske alawa sabke pas nai unnat chamchamati wipul arthon se bhari bhasha hai
aur uske dant bhinche hue hain
wo bus ghighiya pa raha hai
wo jiwan ke sankrepan mein phans gaya hai
bamushkil use sans aa rahi hai
apni khulti ankhon se wo andhere ko ghoor raha hai
jo dil mein bhabhak raha tha barson se
ab wo uski in adhakhuli ankhon mein sulag raha hai
use bhitar jalne ki gandh aa rahi hai
wo is aag ka istemal karne ke bare mein soch raha hai
uska dimagh baDh raha hai
jo ghisatte hue ek umr bitane se adhabna rah gaya tha
ab uske hath azad hain
aur dimagh gurutw ke tanaw mein kuch upar sadh raha hai jaise
kuch aisa kar guzarne ko
jo pahle kabhi hua nahin usse
wo adhajhuka kuch asantulit sa khaDa hai
magar khaDa hai
wo purasmritiyon ke sahare nai yadon mein ji raha hai
use gandh aati hain
khane ki gandh jabki wo paka bhi nahin hota
apnon ki gandh jabki tezi se lop ho rahe hain we
jaghon ki gandh jabki wo abhi gaya bhi nahin wahan
apni mada ki gandh jabki dusri tikhi khushabuon se ladi hai wo
wo itna aadim hai ab
ki apne sangi kutte tak ko gandh se pahchan leta hai
us battis lakh sal purane adami mein kawi ka hona bhi
utna hi purana hai
uski murchchha use asaphal kawi banati hai
aur saphal kahane wala koi bhi kawi hamesha asphalta ki santan hota hai
dimagh hi nahin, uska dil bhi baDh raha hai
uski dhamaniyan sikuD rahi hain bina kisi bimari ke wo bimar ho raha hai
bina kisi bimari ke bimar hona bhi kawi hona hai
purasmritiyon mein bhatakna
bina chale thakna
kal ki hanDiya mein haDDi chhoD dene ki had tak uske phitur ka pakna
apne un logon ke liye uska bilakhna–kalapna jinhen jaan bachane ki khatir
ab bhi kinhin guphaon ke andhere mein chhupna paDta hai
andhera khohon mein bhale qayam rahe par bahar ke jokhimon mein ujala chinagiyon ki tarah
chhitakta hai
koi to dekhe ki un chinagiyon mein kawi ka hath jalta hai
jale hue kale paDe kanpte hue hathon se battis lakh salon ko pakaDna
manushya hote jane ke ek aadim garw ko sadhana hai
bahut baad ke bharmane wale mithkon mein palita lagate hue
kawita ki bhasha mein abhi hamein bahut bhagna hai!
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ek adami ghayal ghisatta aaya
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aur kanth bhigone ke sath hi achanak hamesha ke liye pichhle pairon par
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kuch girne luDhakne ke baad wo kanpta sa
khaDa hua do panw par
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ek adami
hosh mein aane ke baad
wo kisi ghati mein nahin apne sansar ki ek sankari jagah par paDa hai
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kai purasmritiyon se ghira wo apni nai bhasha kho chuka hai
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aur uske dant bhinche hue hain
wo bus ghighiya pa raha hai
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use bhitar jalne ki gandh aa rahi hai
wo is aag ka istemal karne ke bare mein soch raha hai
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wo adhajhuka kuch asantulit sa khaDa hai
magar khaDa hai
wo purasmritiyon ke sahare nai yadon mein ji raha hai
use gandh aati hain
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apnon ki gandh jabki tezi se lop ho rahe hain we
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wo itna aadim hai ab
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us battis lakh sal purane adami mein kawi ka hona bhi
utna hi purana hai
uski murchchha use asaphal kawi banati hai
aur saphal kahane wala koi bhi kawi hamesha asphalta ki santan hota hai
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uski dhamaniyan sikuD rahi hain bina kisi bimari ke wo bimar ho raha hai
bina kisi bimari ke bimar hona bhi kawi hona hai
purasmritiyon mein bhatakna
bina chale thakna
kal ki hanDiya mein haDDi chhoD dene ki had tak uske phitur ka pakna
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ab bhi kinhin guphaon ke andhere mein chhupna paDta hai
andhera khohon mein bhale qayam rahe par bahar ke jokhimon mein ujala chinagiyon ki tarah
chhitakta hai
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jale hue kale paDe kanpte hue hathon se battis lakh salon ko pakaDna
manushya hote jane ke ek aadim garw ko sadhana hai
bahut baad ke bharmane wale mithkon mein palita lagate hue
kawita ki bhasha mein abhi hamein bahut bhagna hai!
स्रोत :
रचनाकार : शिरीष कुमार मौर्य
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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