रसोईघर में एकदम ठीक अनुपातों में ज़ायक़े का ख़याल
कि दाल में कितना हो नमक
जो सुहाए पर चुभे नहीं,
कितनी हो चीनी चाय में
कि फीकी न लगे और
ज़बान तालु से चिपके भी नहीं…
इतने सलीक़े से ओढ़े दुपट्टे
कि छाती ढकी रहे
पर मंगलसूत्र दिखता रहे,
चेहरे पर हो इतना मेकअप
कि तिल तो दिखे ठोड़ी पर का
पर रात पड़े थप्पड़ का
सियाह दाग़ छिप जाए…
छुए इतने ठीक तरीक़े से कि
पति स्वप्न में भी न जान पाए
कि उसके कंधे पर दिया सद्य तप्त चुम्बन उसे नहीं
दरअसल उसके प्रेम की स्मृति के लिए है…
इतनी भर उपस्थिति दिखे कि
रसोईघर में रखी माँ की दी परात में उसका नाम लिखा हो
पर घर के बाहर नेम-प्लेट पर नहीं,
कि घर की किश्तों की साझेदारी पर उसका नाम हो
पर घर गाड़ी के अधिकार-पत्रों पर कहीं नहीं।
कुछ इतना सधा और व्यवस्थित है स्त्री-मन
कि कोई माथे पर छाप गया है :
तिरिया चरित्रम्…
जिसे देवता भी नहीं समझ पाते,
मनुष्य की क्या बिसात…
और इस तरह स्त्री को
‘मनुष्य’ की संज्ञा और श्रेणी से बेदख़ल कर दिया गया है…
इतनी असह्य नाटकीयता और यंत्रवत अभिनय से थककर
इतने सारे सलीक़ों, तरतीबी और सही हिसाब के बीच
एक स्त्री थोड़ा-सा बेढब बे-सलीक़ा हो जाने
और बेहिसाब जीने की रियायत चाहती है…
rasoighar mein ekdam theek anupaton mein zayqe ka khayal
ki dal mein kitna ho namak
jo suhaye par chubhe nahin,
kitni ho chini chay mein
ki phiki na lage aur
zaban talu se chipke bhi nahin…
itne saliqe se oDhe dupatte
ki chhati Dhaki rahe
par mangalsutr dikhta rahe,
chehre par ho itna mekap
ki til to dikhe thoDi par ka
par raat paDe thappaD ka
siyah dagh chhip jaye…
chhue itne theek tariqe se ki
pati swapn mein bhi na jaan pae
ki uske kandhe par diya sady tapt chumban use nahin
darasal uske prem ki smriti ke liye hai…
itni bhar upasthiti dikhe ki
rasoighar mein rakhi man ki di parat mein uska nam likha ho
par ghar ke bahar nem plate par nahin,
ki ghar ki kishton ki sajhedari par uska nam ho
par ghar gaDi ke adhikar patron par kahin nahin
kuch itna sadha aur wyawasthit hai istri man
ki koi mathe par chhap gaya hai ha
tiriya charitram…
jise dewta bhi nahin samajh pate,
manushya ki kya bisat…
aur is tarah istri ko
‘manushya’ ki sangya aur shrenai se bedkhal kar diya gaya hai…
itni asahy natakiyata aur yantrwat abhinay se thakkar
itne sare saliqon, tartibi aur sahi hisab ke beech
ek istri thoDa sa beDhab be saliqa ho jane
aur behisab jine ki riyayat chahti hai…
rasoighar mein ekdam theek anupaton mein zayqe ka khayal
ki dal mein kitna ho namak
jo suhaye par chubhe nahin,
kitni ho chini chay mein
ki phiki na lage aur
zaban talu se chipke bhi nahin…
itne saliqe se oDhe dupatte
ki chhati Dhaki rahe
par mangalsutr dikhta rahe,
chehre par ho itna mekap
ki til to dikhe thoDi par ka
par raat paDe thappaD ka
siyah dagh chhip jaye…
chhue itne theek tariqe se ki
pati swapn mein bhi na jaan pae
ki uske kandhe par diya sady tapt chumban use nahin
darasal uske prem ki smriti ke liye hai…
itni bhar upasthiti dikhe ki
rasoighar mein rakhi man ki di parat mein uska nam likha ho
par ghar ke bahar nem plate par nahin,
ki ghar ki kishton ki sajhedari par uska nam ho
par ghar gaDi ke adhikar patron par kahin nahin
kuch itna sadha aur wyawasthit hai istri man
ki koi mathe par chhap gaya hai ha
tiriya charitram…
jise dewta bhi nahin samajh pate,
manushya ki kya bisat…
aur is tarah istri ko
‘manushya’ ki sangya aur shrenai se bedkhal kar diya gaya hai…
itni asahy natakiyata aur yantrwat abhinay se thakkar
itne sare saliqon, tartibi aur sahi hisab ke beech
ek istri thoDa sa beDhab be saliqa ho jane
aur behisab jine ki riyayat chahti hai…
स्रोत :
रचनाकार : सपना भट्ट
प्रकाशन : सदानीरा वेब पत्रिका
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