कुछ लोगों को आपत्ति थी
कि बाक़ी सब ठीक
लेकिन तीसरी लाइन हटा दी जाए
कुछ दूसरों को
पाँचवीं पर आपत्ति थी
और वे तीसरी को
हटाने का भी विरोध करते थे
फिर कुछ और आए
उन्होंने पहली दो लाइनों का घोर विरोध किया
और आख़िरी को हटाने के लिए लेख लिखे
एक बात
सबमें
एक सी थी
सभी
अपना समर्थन
और दूसरों की भर्त्सना कर रहे थे
जनतांत्रिक मूल्यों को देखते हुए
जब सारी आपत्तिजनक लाइनें हटा दी गईं
जिनमें शुरू की भी थीं
और आख़िरी भी
तो बची बस एक कोई बीच की लाइन
जिसका अब कोई मतलब ही नहीं बचा था
फिर उसने सोचा
मतलब को लेकर
कविता में आग्रह नहीं होना चाहिए
लाइन तो है
और चालीस साल से
लाइन ही है
सारी कविताओं में
बिना मतलब
फिर उसने सकपका कर पुस्तकालय देखे
बहुत सी तो ऐसी हैं
जिनमें एक भी लाइन नहीं है
बहुत से तो पूरे संग्रह
बिना एक भी लाइन के
जब यह मान ही लिया गया
कि सबसे बड़ी कविता तो
लाइनों के बीच में होती है
तो क्यों न लाइनों को हटा ही दिया जाए
और जिसे हटाया जाना है
उसे लिखा ही क्यों जाए
लाइन ठीक रहे
फिर लाइनों की ज़ुरूरत क्या
kuch logon ko apatti thi
ki baqi sab theek
lekin tisri line hata di jaye
kuch dusron ko
panchvin par apatti thi
aur ve tisri ko
hatane ka bhi virodh karte the
phir kuch aur aaye
unhonne pahli do lainon ka ghor virodh kiya
aur akhiri ko hatane ke liye lekh likhe
ek baat
sabmen
ek si thi
sabhi
apna samarthan
aur dusron ki bhartasna kar rahe the
jantantrik mulyon ko dekhte hue
jab sari apattijnak lainen hata di gain
jinmen shuru ki bhi theen
aur akhiri bhi
to bachi bus ek koi beech ki line
jiska ab koi matlab hi nahin bacha tha
phir usne socha
matlab ko lekar
kavita mein agrah nahin hona chahiye
line to hai
aur chalis saal se
line hi hai
sari kavitaon mein
bina matlab
aur sab chal raha hai
achchhe se
phir usne sakapka kar pustakalaya dekhe
bahut si to aisi hain
jinmen ek bhi line nahin hai
bahut se to pure sangrah
bina ek bhi line ke
jab ye maan hi liya gaya
ki sabse baDi kavita to
lainon ke beech mein hoti hai
to kyon na lainon ko hata hi diya jaye
aur jise hataya jana hai
use likha hi kyon jaye
line theek rahe
phir lainon ki zururat kya
kuch logon ko apatti thi
ki baqi sab theek
lekin tisri line hata di jaye
kuch dusron ko
panchvin par apatti thi
aur ve tisri ko
hatane ka bhi virodh karte the
phir kuch aur aaye
unhonne pahli do lainon ka ghor virodh kiya
aur akhiri ko hatane ke liye lekh likhe
ek baat
sabmen
ek si thi
sabhi
apna samarthan
aur dusron ki bhartasna kar rahe the
jantantrik mulyon ko dekhte hue
jab sari apattijnak lainen hata di gain
jinmen shuru ki bhi theen
aur akhiri bhi
to bachi bus ek koi beech ki line
jiska ab koi matlab hi nahin bacha tha
phir usne socha
matlab ko lekar
kavita mein agrah nahin hona chahiye
line to hai
aur chalis saal se
line hi hai
sari kavitaon mein
bina matlab
aur sab chal raha hai
achchhe se
phir usne sakapka kar pustakalaya dekhe
bahut si to aisi hain
jinmen ek bhi line nahin hai
bahut se to pure sangrah
bina ek bhi line ke
jab ye maan hi liya gaya
ki sabse baDi kavita to
lainon ke beech mein hoti hai
to kyon na lainon ko hata hi diya jaye
aur jise hataya jana hai
use likha hi kyon jaye
line theek rahe
phir lainon ki zururat kya
स्रोत :
रचनाकार : संजय चतुर्वेदी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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