वे उन समयों से आते हैं
जिनमें एक चिट्ठी को पहुँचने में इतना वक़्त लग जाता
कि कई बार आम के बौर पके आमों में बदलने लगते
चिट्ठी पहुँचने तक नवप्रसूता गायें छुटान पर आ जातीं
और चिट्ठी के भीतर लिखा हुआ मौसम बदलकर झूठ बन जाता...!
उनके पिताओं को ऐतराज़ नहीं होता था ज़ख़्मों से
ज़ख़्मों को ऐतराज़ नहीं था धूल-मिट्टी और पानी से...
और त्वचा को ऐतराज़ नहीं था चोट के निशानों से
हर निशान अपना पूरा समय लेकर जाता था शरीर से...
कई बार तो अगले जन्म तक रहता था जस का तस...
(ऐसा गाँव के बुज़ुर्ग मानते हैं...)
ऋतुएँ उनकी देह को यातनाएँ देतीं थीं...
सूर्य की यातना से भयभीत वे लोग
कभी नहीं भूलते थे...
जीवन और यातना के पवित्र संबंध को
और हर सुबह देते रहते अर्घ्य निष्ठुर सूरज को...
मौसम के विरुद्ध वो
घर की दीवारों से कहीं अधिक भरोसा
किसी अज्ञात दीवार पर करते थे...!
असंख्य वनस्पतियों के नाम-गुणों को
याद रखते उन लोगों के लिए स्मृतियाँ कभी बोझ नहीं बनीं...!
उनके पास बाढ़ की स्मृतियाँ हैं
बाढ़ में फँसे लोगों के दुःख की स्मृतियाँ हैं...
उनके पास उन प्रार्थनाओं की स्मृतियाँ हैं
जो क्रूर मौसम के विरुद्ध ईश्वर से की गईं...
पौराणिक मिथकों की स्मृतियों से चालित उनके लोग
बारिश के लिए अपनी नंगी स्त्रियों के साथ खेत तक जोतते थे...
(ताकि इंद्र प्रसन्न होकर वर्षा करें...)
जिन लोक-गीतों को वो गाते थे
उनमें अपार प्रतीक्षाओं के बंध हैं...
उनकी राग-रागिनियाँ
अधैर्य के साथ बिल्कुल नहीं सुनीं जा सकतीं हैं...
किसी को नम आँखों से विदा करके
वो कई सालों तक रेल का इंतज़ार करते...!
उनके आराध्य दशकों तक
निष्कासित रहकर भी अपना धैर्य नहीं खोते...
मेरा अनुमान है कि
शायद मैं जानता हूँ...
पिताओं में इतना धैर्य कहाँ से आता है...?
ve un samyon se aate hain
jinmen ek chitthi ko pahunchne mein itna vakt lag jata
ki kai baar aam ke baur pake amon mein badalne lagte
chitthi pahunchne tak navaprsuta gayen chhutan par aa jati. . .
aur chitthi ke bhitar likha hua mausam badalkar jhooth ban jata. . . !
unke pitaon ko aitraz nahin hota tha zakhmon se
zakhmon ko aitraz nahin tha dhool mitti aur pani se. . .
aur tvacha ko aitraz nahin tha chot ke nishanon se
har nishan apna pura samay lekar jata tha sharir se. . .
kai baar to agle janm tak rahta tha jas ka tas. . .
(aisa gaanv ke buzurg mante hain. . . )
rituen unki deh ko yatnayen detin theen. . .
surya ki yatana se bhaybhit ve log
kabhi nahin bhulte the. . .
jivan aur yatana ke pavitra sambandh ko
aur har subah dete rahte arghy nishthur suraj ko. . .
mausam ke viruddh wo
ghar ki divaron se kahin adhik bharosa
kisi agyat divar par karte the. . . !
asankhy vanaspatiyon ke naam gunon ko
yaad rakhte un logon ke liye smritiyan kabhi bojh nahin banin. . . !
unke paas baaDh ki smritiyan hain
baaDh mein phanse logon ke duःkh ki smritiyan hain. . .
unke paas un prarthnaon ki smritiyan hain
jo kroor mausam ke viruddh ishvar se ki gain. . .
pauranaik mithkon ki smritiyon se chalit unke log
barish ke liye apni nangi istriyon ke saath khet tak jotte the. . .
(taki indr prasann hokar varsha karen. . . )
jin lok giton ko wo gate the
unmen apar prtikshaon ke bandh hain. . .
unki raag raginiyan
adhairy ke saath bilkul nahin sunin ja saktin hain. . .
kisi ko nam ankhon se vida karke
wo kai salon tak rail ka intzaar karte. . . !
unke aradhy dashkon tak
nishkasit rahkar bhi apna dhairya nahin khote. . .
mera anuman hai ki
shayad main janta hoon. . .
pitaon mein itna dhairya kahan se aata hai. . . ?
ve un samyon se aate hain
jinmen ek chitthi ko pahunchne mein itna vakt lag jata
ki kai baar aam ke baur pake amon mein badalne lagte
chitthi pahunchne tak navaprsuta gayen chhutan par aa jati. . .
aur chitthi ke bhitar likha hua mausam badalkar jhooth ban jata. . . !
unke pitaon ko aitraz nahin hota tha zakhmon se
zakhmon ko aitraz nahin tha dhool mitti aur pani se. . .
aur tvacha ko aitraz nahin tha chot ke nishanon se
har nishan apna pura samay lekar jata tha sharir se. . .
kai baar to agle janm tak rahta tha jas ka tas. . .
(aisa gaanv ke buzurg mante hain. . . )
rituen unki deh ko yatnayen detin theen. . .
surya ki yatana se bhaybhit ve log
kabhi nahin bhulte the. . .
jivan aur yatana ke pavitra sambandh ko
aur har subah dete rahte arghy nishthur suraj ko. . .
mausam ke viruddh wo
ghar ki divaron se kahin adhik bharosa
kisi agyat divar par karte the. . . !
asankhy vanaspatiyon ke naam gunon ko
yaad rakhte un logon ke liye smritiyan kabhi bojh nahin banin. . . !
unke paas baaDh ki smritiyan hain
baaDh mein phanse logon ke duःkh ki smritiyan hain. . .
unke paas un prarthnaon ki smritiyan hain
jo kroor mausam ke viruddh ishvar se ki gain. . .
pauranaik mithkon ki smritiyon se chalit unke log
barish ke liye apni nangi istriyon ke saath khet tak jotte the. . .
(taki indr prasann hokar varsha karen. . . )
jin lok giton ko wo gate the
unmen apar prtikshaon ke bandh hain. . .
unki raag raginiyan
adhairy ke saath bilkul nahin sunin ja saktin hain. . .
kisi ko nam ankhon se vida karke
wo kai salon tak rail ka intzaar karte. . . !
unke aradhy dashkon tak
nishkasit rahkar bhi apna dhairya nahin khote. . .
mera anuman hai ki
shayad main janta hoon. . .
pitaon mein itna dhairya kahan se aata hai. . . ?
स्रोत :
रचनाकार : गौरव सिंह
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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