कुछ किताबों के पहले पन्ने पर जंतर लिखकर
हमें वश में करने की साज़िश थी
गणित उतना जितना हिसाब के काम आ सके
कि कितने मरे, कितने बाक़ी हैं मर जाने को
समाजशास्त्र जिसमें लिखी होती थी
लड़की की शादी की सही उम्र
और ये नहीं कि जब चूमने का मन करे तो
मौलिक अधिकार के बदले क्रूर पिता क्यों याद आते हैं
भूगोल में कभी नहीं दिखा तुरपाई करती माँ का चेहरा
जहाँ कहते हैं बसती है सारी दुनिया
तो फिर वो क्या था जो किताबों में दर्ज था
माँ की जगह
जंतर ही होगा
अँग्रेज़ी इतनी कि बस पूछिए मत
चलिए बता देते हैं
इतनी कि कूँकूँ करते
जब बोलें बड़े सलीक़े से
हाकिमों के सामने
तो लगे कि इंसान की योनि में भटक कर आ गए
हमें तो दुम वाला एक जानवर होना था
और क्या बताएँ उस दोग़ले समय के बारे में
जब लिखावट के नंबर मिला करते थे
और हमें कंप्यूटर भी सिखाया गया
जहाँ सब लिखावटें एक-सी बोरिंग
सब निर्देश एक जैसे उबाऊ
इतिहास भी आधा-अधूरा मिला पढ़ने को
सनकी राजाओं का ज़िक्र ही तो इतिहास नहीं
ख़त्ताती के उन हाथों का क्या
जिन्होंने रचे ख़ूबसूरत इतिहास
दीवारों पर, मीनारो पर, रौज़ों पर
और अब कोई नामलेवा तक नहीं
उस कोचवान इलियास का इतिहास भी तो हो
जिसकी सात पुश्तों ने किया आदाब
नवाबों की बेगमों को
और झुके रहे उनकी ख़िदमत में
और बेटों को पुश्तैनी शौक़ के बजाय सिखाया हुनर
मेकैनिक का, मिस्त्री का
कि पैसा ज़रूरी है शौक़ से ज़्यादा
जिन बेंचों पर टिका के बैठे रहे बचपन
उनका इतिहास कहाँ मिलेगा
कि टूटीं, कि बेच दी गईं
और उस रोशनदान का
जहाँ से दिखती थी बाहर की दुनिया
और हम तब तक निहारते
जब तक पेशाब के बहाने उचक कर
खड़ा हुआ जा सकता है।
kuch kitabon ke pahle panne par jantar likhkar
hamein wash mein karne ki sazish thi
ganait utna jitna hisab ke kaam aa sake
ki kitne mare, kitne baqi hain mar jane ko
samajashastr jismen likhi hoti thi
laDki ki shadi ki sahi umr
aur ye nahin ki jab chumne ka man kare to
maulik adhikar ke badle kroor pita kyon yaad aate hain
bhugol mein kabhi nahin dikha turpai karti man ka chehra
jahan kahte hain basti hai sari duniya
to phir wo kya tha jo kitabon mein darj tha
man ki jagah
jantar hi hoga
angrezi itni ki bus puchhiye mat
chaliye bata dete hain
itni ki kunkun karte
jab bolen baDe saliqe se
hakimon ke samne
to lage ki insan ki yoni mein bhatak kar aa gaye
hamein to dum wala ek janwar hona tha
aur kya batayen us doghle samay ke bare mein
jab likhawat ke nambar mila karte the
aur hamein kampyutar bhi sikhaya gaya
jahan sab likhawten ek si boring
sab nirdesh ek jaise ubau
itihas bhi aadha adhura mila paDhne ko
sanki rajaon ka zikr hi to itihas nahin
khattati ke un hathon ka kya
jinhonne rache khubsurat itihas
diwaron par, minaro par, rauzon par
aur ab koi namlewa tak nahin
us kochawan iliyas ka itihas bhi to ho
jiski sat pushton ne kiya adab
nawabon ki begmon ko
aur jhuke rahe unki khidmat mein
aur beton ko pushtaini shauq ke bajay sikhaya hunar
mekainik ka, mistri ka
ki paisa zaruri hai shauq se zyada
jin benchon par tika ke baithe rahe bachpan
unka itihas kahan milega
ki tutin, ki bech di gain
aur us roshandan ka
jahan se dikhti thi bahar ki duniya
aur hum tab tak niharte
jab tak peshab ke bahane uchak kar
khaDa hua ja sakta hai
kuch kitabon ke pahle panne par jantar likhkar
hamein wash mein karne ki sazish thi
ganait utna jitna hisab ke kaam aa sake
ki kitne mare, kitne baqi hain mar jane ko
samajashastr jismen likhi hoti thi
laDki ki shadi ki sahi umr
aur ye nahin ki jab chumne ka man kare to
maulik adhikar ke badle kroor pita kyon yaad aate hain
bhugol mein kabhi nahin dikha turpai karti man ka chehra
jahan kahte hain basti hai sari duniya
to phir wo kya tha jo kitabon mein darj tha
man ki jagah
jantar hi hoga
angrezi itni ki bus puchhiye mat
chaliye bata dete hain
itni ki kunkun karte
jab bolen baDe saliqe se
hakimon ke samne
to lage ki insan ki yoni mein bhatak kar aa gaye
hamein to dum wala ek janwar hona tha
aur kya batayen us doghle samay ke bare mein
jab likhawat ke nambar mila karte the
aur hamein kampyutar bhi sikhaya gaya
jahan sab likhawten ek si boring
sab nirdesh ek jaise ubau
itihas bhi aadha adhura mila paDhne ko
sanki rajaon ka zikr hi to itihas nahin
khattati ke un hathon ka kya
jinhonne rache khubsurat itihas
diwaron par, minaro par, rauzon par
aur ab koi namlewa tak nahin
us kochawan iliyas ka itihas bhi to ho
jiski sat pushton ne kiya adab
nawabon ki begmon ko
aur jhuke rahe unki khidmat mein
aur beton ko pushtaini shauq ke bajay sikhaya hunar
mekainik ka, mistri ka
ki paisa zaruri hai shauq se zyada
jin benchon par tika ke baithe rahe bachpan
unka itihas kahan milega
ki tutin, ki bech di gain
aur us roshandan ka
jahan se dikhti thi bahar ki duniya
aur hum tab tak niharte
jab tak peshab ke bahane uchak kar
khaDa hua ja sakta hai
स्रोत :
रचनाकार : निखिल आनंद गिरि
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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