मैं प्रार्थना की भाषा में
तुम्हारी हथेलियों को स्पर्श करता हूँ
और पाता हूँ कि नियति ने
उस पर से मेरा नाम वापस ले लिया है...!
मेरी बाँहें किसी अज्ञात भय की भाषा में धीरे-धीरे खुलती हैं...!
आलिंगन की भाषा में तुम सब-कुछ ठीक होने की झूठी सांत्वना देती हो...!
आँसुओं की भाषा में मेरी आँखें सवाल करती हैं—
कि आख़िर क्यों हर कुमुदिनी को अंततः मुरझाकर सूख जाना होगा?
तुम्हारा मौन बुद्ध की भाषा में बुदबुदाता है
थेरीगाथा की कुछ अव्याख्येय पंक्तियाँ...!
मृत्यु की शाश्वत भाषा में हमारी प्रेम-कहानी भी ख़त्म हो जाती है।
उम्मीदों के टूटने की भाषा में कोई तंज़ कसता है—
'ऐ इश्क़! तेरे अंजाम पर रोना आया...'
तुम्हारे चले जाने के कई महीनों बाद तक
मैं हर रोज़ विक्षिप्ति की भाषा में सड़क के चक्कर काटता रहा...!
दुःख इंसान को माँजता है या नहीं...?
मुझको सचमुच इसका कोई अनुमान नहीं है...!
लेकिन अपने सबसे उदास दिनों को
जीते हुए मैंने यह जाना है...
कि दुःख दीमक की तरह
मनुष्य की समूची भाषा को चाट जाता है
दुःख व्याकरण के सारे नियमों को गड्डमड्ड कर देता है...
दुःखी लोग अक्सर ठहाकों की भाषा में सिसकते हैं
उनके पैर आत्मविश्वास की भाषा में काँपते हैं...
उनके वाक्य के कई विशेषण क्रियाओं से जूझ पड़ते हैं...!
मैं किसी भाषा वैज्ञानिक की तरह नहीं
न ही किसी मनोवैज्ञानिक की तरह...
बल्कि सिर्फ़ एक मनुष्य की तरह
(जिसके पास दुःखों का हालिया अनुभव है)
मैं तुमसे प्रार्थना कर रहा हूँ—
किसी दुःख पर सिर्फ़ इसलिए मत हँसना
कि वो तुम्हारी भाषा के व्याकरण में नहीं अँटता...!
main pararthna ki bhasha mein
tumhari hatheliyon ko sparsh karta hoon
aur pata hoon ki niyti ne
us par se mera naam vapas le liya hai. . . !
meri banhen kisi agyat bhay ki bhasha mein dhire dhire khulti hain. . . !
alingan ki bhasha mein tum sab kuch theek hone ki jhuthi santvana deti ho. . . !
ansuon ki bhasha mein meri ankhen saval karti hain—
ki akhir kyon har kumudini ko antat murjhakar sookh jana hoga?
tumhara maun buddh ki bhasha mein budabudata hai
therigatha ki kuch avyakhyey panktiyan. . . !
mirtyu ki shashvat bhasha mein hamari prem kahani bhi khatm ho jati hai.
ummidon ke tutne ki bhasha mein koi tanz kasta hai—
ai ishq! tere anjam par rona aaya. . .
tumhare chale jane ke kai mahinon baad tak
main har roz vikshaipti ki bhasha mein saDak ke chakkar katta raha. . . !
duःkh insaan ko manjata hai ya nahin. . . ?
mujhko sachmuch iska koi anuman nahin hai. . . !
lekin apne sabse udaas dinon ko
jite hue mainne ye jana hai. . .
ki duःkh dimak ki tarah
manushya ki samuchi bhasha ko chaat jata hai
duःkh vyakaran ke sare niymon ko gaDDmaDD kar deta hai. . .
duःkhi log aksar thahakon ki bhasha mein sisakte hain
unke pair atmavishvas ki bhasha mein kanpte hain. . .
unke vaaky ke kai visheshan kriyaon se joojh paDte hain. . . !
main kisi bhasha vaij~naanik ki tarah nahin
na hi kisi manovaij~naanik ki tarah. . .
balki sirf ek manushya ki tarah
(jiske paas duःkhon ka haliya anubhav hai)
main tumse pararthna kar raha hoon—
kisi duःkh par sirf isliye mat hansna
ki wo tumhari bhasha ke vyakaran mein nahin antta. . . !
main pararthna ki bhasha mein
tumhari hatheliyon ko sparsh karta hoon
aur pata hoon ki niyti ne
us par se mera naam vapas le liya hai. . . !
meri banhen kisi agyat bhay ki bhasha mein dhire dhire khulti hain. . . !
alingan ki bhasha mein tum sab kuch theek hone ki jhuthi santvana deti ho. . . !
ansuon ki bhasha mein meri ankhen saval karti hain—
ki akhir kyon har kumudini ko antat murjhakar sookh jana hoga?
tumhara maun buddh ki bhasha mein budabudata hai
therigatha ki kuch avyakhyey panktiyan. . . !
mirtyu ki shashvat bhasha mein hamari prem kahani bhi khatm ho jati hai.
ummidon ke tutne ki bhasha mein koi tanz kasta hai—
ai ishq! tere anjam par rona aaya. . .
tumhare chale jane ke kai mahinon baad tak
main har roz vikshaipti ki bhasha mein saDak ke chakkar katta raha. . . !
duःkh insaan ko manjata hai ya nahin. . . ?
mujhko sachmuch iska koi anuman nahin hai. . . !
lekin apne sabse udaas dinon ko
jite hue mainne ye jana hai. . .
ki duःkh dimak ki tarah
manushya ki samuchi bhasha ko chaat jata hai
duःkh vyakaran ke sare niymon ko gaDDmaDD kar deta hai. . .
duःkhi log aksar thahakon ki bhasha mein sisakte hain
unke pair atmavishvas ki bhasha mein kanpte hain. . .
unke vaaky ke kai visheshan kriyaon se joojh paDte hain. . . !
main kisi bhasha vaij~naanik ki tarah nahin
na hi kisi manovaij~naanik ki tarah. . .
balki sirf ek manushya ki tarah
(jiske paas duःkhon ka haliya anubhav hai)
main tumse pararthna kar raha hoon—
kisi duःkh par sirf isliye mat hansna
ki wo tumhari bhasha ke vyakaran mein nahin antta. . . !
स्रोत :
रचनाकार : गौरव सिंह
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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