जितने लोग बोल रहे हैं
उससे कहीं अधिक लोग चुप हैं
बोली और चुप्पी दोनों पढ़ी जाने वाली चीज़ें हैं
बशर्ते हमें पढ़ने आता हो
कुछ लोग कपड़े पहनने के बावजूद नग्न नज़र आते हैं
बोलना किसी को कटघरे में खड़ा कर सकता है
तो चुप्पी किसी को नंगा कर सकती है
ज़्यादातर लोग बिगाड़ के डर से
ईमान की बातें नहीं बोलते
खूँटे में बँधा आदमी जब तोते की तरह पाठ करता है
तो उसका ध्यान बोलने पर नहीं अपने पगार पर होता है
जब उसकी आत्मा उसे धिक्कारती है
तो लोर से भींग जाता है उसका तकिया
लेकिन सबेरा होते ही वह हैंगर में
एक बार फिर अपनी आत्मा टाँग
झकास कुर्ता पहनकर घंटों तक
तोताराम का चोला पहन बकवास करता है
हद तो तब होती है
जब स्वयं को गर्व से प्रतिबद्ध घोषित करने वाली क़लम
किसी भूखे के लिए एक शब्द नहीं लिखती
लेकिन सिर्फ़ एक पायदान आगे बढ़ने के लिए
किसी के प्रशस्ति-गान में ख़र्च कर देती है पूरी स्याही
शब्दों के साथ कोई पहली बार ऐसा खिलवाड़ नहीं हुआ है
हाँ, आवृत्ति बढ़ गई है इन दिनों
कोई फ़र्क़ नहीं रह गया प्रशंसा या निंदा में
जब कोई किसी की तारीफ़ के पुल बाँध रहा होता है
तो वह सजग श्रोता के कानों में पहुँचते ही
तब्दील हो जाती है निंदा में
सुधी पाठक समझ लेते हैं
इस प्रशंसा का निहितार्थ
अनपढ़ का अर्थ बिल्कुल स्पष्ट है
पर जो स्वयं को ख़ूब पढ़ा-लिखा मानते हैं
jitne log bol rahe hain
usse kahin adhik log chup hain
boli aur chuppi donon paDhi jane wali chizen hain
basharte hamein paDhne aata ho
kuch log kapDe pahanne ke bawjud nagn nazar aate hain
bolna kisi ko katghare mein khaDa kar sakta hai
to chuppi kisi ko nanga kar sakti hai
zyadatar log bigaD ke Dar se
iman ki baten nahin bolte
khunte mein bandha adami jab tote ki tarah path karta hai
to uska dhyan bolne par nahin apne pagar par hota hai
jab uski aatma use dhikkarti hai
to lor se bheeng jata hai uska takiya
lekin sabera hote hi wo haingar mein
ek bar phir apni aatma tang
jhakas kurta pahankar ghanton tak
totaram ka chola pahan bakwas karta hai
had to tab hoti hai
jab swayan ko garw se pratibaddh ghoshait karne wali qalam
kisi bhukhe ke liye ek shabd nahin likhti
lekin sirf ek payadan aage baDhne ke liye
kisi ke prashasti gan mein kharch kar deti hai puri syahi
shabdon ke sath koi pahli bar aisa khilwaD nahin hua hai
han, awritti baDh gai hai in dinon
koi farq nahin rah gaya prshansa ya ninda mein
jab koi kisi ki tarif ke pul bandh raha hota hai
to wo sajag shrota ke kanon mein pahunchte hi
tabdil ho jati hai ninda mein
sudhi pathak samajh lete hain
is prshansa ka nihitarth
anpaDh ka arth bilkul aspasht hai
par jo swayan ko khoob paDha likha mante hain
jitne log bol rahe hain
usse kahin adhik log chup hain
boli aur chuppi donon paDhi jane wali chizen hain
basharte hamein paDhne aata ho
kuch log kapDe pahanne ke bawjud nagn nazar aate hain
bolna kisi ko katghare mein khaDa kar sakta hai
to chuppi kisi ko nanga kar sakti hai
zyadatar log bigaD ke Dar se
iman ki baten nahin bolte
khunte mein bandha adami jab tote ki tarah path karta hai
to uska dhyan bolne par nahin apne pagar par hota hai
jab uski aatma use dhikkarti hai
to lor se bheeng jata hai uska takiya
lekin sabera hote hi wo haingar mein
ek bar phir apni aatma tang
jhakas kurta pahankar ghanton tak
totaram ka chola pahan bakwas karta hai
had to tab hoti hai
jab swayan ko garw se pratibaddh ghoshait karne wali qalam
kisi bhukhe ke liye ek shabd nahin likhti
lekin sirf ek payadan aage baDhne ke liye
kisi ke prashasti gan mein kharch kar deti hai puri syahi
shabdon ke sath koi pahli bar aisa khilwaD nahin hua hai
han, awritti baDh gai hai in dinon
koi farq nahin rah gaya prshansa ya ninda mein
jab koi kisi ki tarif ke pul bandh raha hota hai
to wo sajag shrota ke kanon mein pahunchte hi
tabdil ho jati hai ninda mein
sudhi pathak samajh lete hain
is prshansa ka nihitarth
anpaDh ka arth bilkul aspasht hai
par jo swayan ko khoob paDha likha mante hain
स्रोत :
रचनाकार : ललन चतुर्वेदी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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