दिन भर शहर से जूझने के बाद
धूप बैठ गई है साँझ बन कर
पार्क की बैंच पर बुढ़ापा काटते
कुछ रिटायर्ड कंधों पर
दिल खोल कर ख़र्च करते हैं बूढ़े
गुज़रे पलों की जमा-पूँजी
रुपए का सेर घी
अठन्नी का मन भर गेहूँ
मोतीलाल का अभिनय
और मैट्रिक की पढ़ाई याद करते हुए बूढ़े
बदले ज़माने और बर्बाद नस्ल पर स्यापा करते हैं
पार्क में हरी घास पर लेटे बूढ़े
मोड़ कर सिरहाने रख लेते अपनी इज़्ज़त
और करते अफ़सोस
क्यों नहीं हैं वे
बरगद की लटकती जड़ या फिसलपट्टी
जिस पर झूल और फिसल रहे हैं बच्चे
पार्क की उदास बैंच पर टिके बूढ़े
किस युग के भग्नावशेष हैं?
din bhar shahr se jujhne ke baad
dhoop baith gai hai sanjh ban kar
park ki bainch par buDhapa katte
kuch ritayarD kandhon par
dil khol kar kharch karte hain buDhe
guzre palon ki jama punji
rupae ka ser ghi
atthanni ka man bhar gehun
motilal ka abhinay
aur matric ki paDhai yaad karte hue buDhe
badle zamane aur barbad nasl par syapa karte hain
park mein hari ghas par lete buDhe
moD kar sirhane rakh lete apni izzat
aur karte afsos
kyon nahin hain we
bargad ki latakti jaD ya phisalpatti
jis par jhool aur phisal rahe hain bachche
park ki udas bainch par tike buDhe
kis yug ke bhagnawashesh hain?
din bhar shahr se jujhne ke baad
dhoop baith gai hai sanjh ban kar
park ki bainch par buDhapa katte
kuch ritayarD kandhon par
dil khol kar kharch karte hain buDhe
guzre palon ki jama punji
rupae ka ser ghi
atthanni ka man bhar gehun
motilal ka abhinay
aur matric ki paDhai yaad karte hue buDhe
badle zamane aur barbad nasl par syapa karte hain
park mein hari ghas par lete buDhe
moD kar sirhane rakh lete apni izzat
aur karte afsos
kyon nahin hain we
bargad ki latakti jaD ya phisalpatti
jis par jhool aur phisal rahe hain bachche
park ki udas bainch par tike buDhe
kis yug ke bhagnawashesh hain?
स्रोत :
पुस्तक : जहाँ से जन्म लेते हैं पंख (पृष्ठ 95)
रचनाकार : निरंजन श्रोत्रिय
प्रकाशन : आधार प्रकाशन
संस्करण : 2002
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.