अपनी ही देह कारा है इनके लिए
चिपका है माथे पर
प्रकृति की अक्षम्य भूल का कलंक
कोई दोष नहीं जिसमें इनका
कुल-परंपरा के
यशोगान से भरे धर्मग्रंथों में
इनकी कोई पहचान नहीं
बस नाम में एक झूठी गरिमा
किसी धनुर्धारी या
सुदर्शनचक्रधारी के नाम से जुड़ने के बाद
जो दिखाती है
किसी दैवीय परंपरा से संबंध
कलियुग में राज करने का वरदान भी
लिखा हुआ है वहीं-कहीं
पीले पन्नों पर
और भुगत रहे हैं वर्तमान का शाप
ये बे-ख़बर
सुदूर अतीत की पीठ तक मिलते हैं
बूची ज़िंदगियों के प्रमाण
मिस्त्र, बेबीलोन, मोहनजोदड़ो...
अपने इतिहास में दबाए हुए हैं
तह-दर-तह
नपुंसक आहों के निशान
'नपुंसक' शब्द एक गाली की तरह उभरता है
जिसमे छवि कौंधती है हरम की
जहाँ वे राजाओं के लिए
रनिवासों की रखवाली में
आश्वस्ति का प्रमाणपत्र थे
इनका उभयलिंगी व्यक्तित्व मुफ़ीद था
गुप्तचरी के लिए
ख़त्म हुए राजा, ख़त्म हुए हरम
ये बचे रहे
वस्तु बन गए शरम की
जन्म लेते ही
परिवार के लिए बन जाते हैं
अबूझ प्रश्नचिन्ह
जगहँसाई का सबब
बलैयाँ नहीं ली जाती
इन किलकारियों की
जो माँ के आँचल में उदासीनता
पिता के हृदय में कटुता घोलती हैं
गुलाबी या आसमानी कोई रंग नहीं होता
नाथ वाले इन अनाथों के लिए
बचपन में मिला नाम भी
साथ नहीं निभाता दूर तक
दुबारा नामकरण के साथ
हिस्सा बन जाते हैं
द्वंद्व से भरे विरूप संसार का
नकली उरोजों और स्त्रैण पोशाकों के साथ
फूहड़ कोशिशें करते हैं
संपूर्ण स्त्री दिखने की
पुंसत्व का त्याग एक बड़ा सवाल है
प्रकृति सौंपती है इन्हें
जीवन के सफ़र के लिए
धूप, हवा, पानी और अनाज की वही रसद
जो हम सबके हिस्से में है
संवेदनाओं में बख़्शती है
एक-सी तासीर
नर-मादा की किमया में डूबे हम रहते ग़ाफ़िल
कि हमारी फ़िक्र का एक टुकड़ा
कम कर सकता है
कापुरुषों के जीवनयापन की यंत्रणाएँ
बढ़ा सकता है विरोधाभासों के विरोध की हिम्मत
यहाँ घोषणापत्रों में लुभावने वादे हैं
विकास की परिभाषाओं में प्रदान की जा रही सुविधाएँ और आरक्षण
किसी भी शारीरिक कमी से पीड़ित लोगों को
वहीं इस अवयव विशेष के अविकास के लिए
सहानुभूति भी नहीं है किसी के पास
कोई दंड तय नहीं
उनके लिए जो दुत्कारते हैं इन्हें
बरसाते हैं बहिष्कार के चाबुक
कोई दरवाज़ा नहीं खुलता इन पर
न मानव का, न मानवाधिकार का
यौनिक पहचान की बंद भूलभुलैया में
स्वाहा हो जाने के लिए शापित है
इनका प्रच्छन्न सामाजिक जीवन
कटु और मधुर स्मृतियों के
धागों को तोड़कर
इन्हें निकल जाना होता है
अंतहीन रास्ते पर
जहाँ नहीं होते माँ-पिता की ममता के पेड़
भाई-बहन के नेह की लताएँ नहीं होतीं
उस दुनिया में आगे बढ़ते
इन क़दमों की क़िस्मत में
नहीं लिखी होती
कभी घरवापसी
ये बंजर मरुभूमि हैं
कोई बीज नहीं डाला जाता आजीवन जिस पर
आर्द्रता भी नसीब नहीं होती प्रेम की
उपेक्षा के थपेड़े झेलते हुए
बस मेड़ पर ठहर जाता जीवन
“हर पुरुष में होती है एक स्त्री हर स्त्री में होता है एक पुरुष”
यह कहने वाले ज्ञानी भी नहीं बता पाते
दर्शन की किस दहलीज़ पर होगी सुनवाई
मनु के इन वंशजों की
स्त्री की देह में पुरुष का मस्तिष्क या पुरुष की देह में स्त्री का!
डोलते पेंडुलम-सा मन लिए
वे आपकी ख़ुशियों में अपनी ख़ुशियाँ तलाशते हैं
शफ़ा उड़ेलते हैं अपनी दुआओं की
ताकि आपका सुख
दो का पहाड़ा पढ़ सके
बदले में दुराग्रह का प्रसाद ले कर लौट जाते हैं
अपनी निर्वीर्य दुनिया में
किसी नए संग्राम के स्याह दस्तावेज़ पर
करने के लिए हस्ताक्षर
इनके आकाश की सीमा बस इनकी आँखों तक
किसी रहस्यमय संसार के बाशिंदों जैसे
अपने वंश की अंतिम इकाई
ये अर्धनारीश्वर
थकी उत्पीड़ित नींद के दौरान
भूले-भटके आने वाले सपनों में
शायद आता होगा कोई राजकुमार
सफ़ेद घोड़े पर होकर सवार
या कोई परी करती होगी इंतज़ार
हथेली पर भौंह का बाल रख
क्या माँगते होंगे वे!
या उड़ा दिया करते होंगे उसे
बिना कुछ माँगे
उस कृपण-कठोर दाता को
दुविधा से उबारने के लिए
अपनी सुप्त यौन इच्छाओं में
पहुँचना चाहते होंगे वे भी
पर्वत के शिखर तक
उतरना घाटी की गहराइयों में
किसी हरहराती नदी में
दूर तक बह जाने का आनंद
उनके मन को भी सहलाता होगा
उनका हित दाख़िल नहीं होता
किसी की परवाह में
बलात् सुख नोंचने वाले हैं बहुतेरे
पत्र निकाल कर फेंक दिए जाने वाले
लिफ़ाफ़ों-सी है नियति इनकी
भले आक्राँता नज़र आते हों
ये अपने व्यवहार में
छुपाए होते हैं अपने अंदर
अपने वंश को अपने साथ ख़त्म होते देखने का डर
ठीक-ठीक तर्ज़ुमा कर पाना कठिन है
इनके बेसुरेपन का
ये भोगी हुई तल्ख़ियाँ हैं उनकी
जिन्होंने अंतस की मिठास हर ली है
तालियों की कर्कश गूँज में छुपी हुई हैं
एकांत की शोकांतिकाएँ
निर्लज्जपन दिखाकर ढाँक लेते हैं
अपूर्ण इच्छाओं का सामूहिक रुदन
हारमोनों की जटिल-कुटिल दगाबाज़ी
में फँसे तृतीयलिंगी
सही पदार्थ नहीं हैं नोबेल के लिए
चिकित्सीय हलकों में किसी सुगबुगाहट का
बायस ये नहीं
साहित्यिक विमर्श की कोई धारा भी
छूते हुए नहीं निकलती इनको
बाज़ार में चलने वाले सिक्के भी ये नहीं
शस्त्र और शास्त्रों में उलझे लोग
जो हर मनुष्य को उपयोग की वस्तु समझते हैं
इन्हें उपकरण में नहीं बदल पाए हैं अभी
इसलिए इनकी मौत की ख़बर
अख़बार के किसी कोने में नहीं छप रही
नहीं छप रहा
कि कुछ लाशें ज़मींदोज़ की जा रही हैं
गड्ढों में सीधी खड़ी करके
थूकी जा रही है जिन पर जुगुप्सा
अपनी ही बिरादरी द्वारा
चप्पलों से पीटी जा रही हैं
इस आस में
कि फिर कभी इस योनि में न लौटें
समय के समंदर में झँझावातों के बीच
बिना नाविक, बिना पतवार
भटकती हैं जो नौकाएँ
डगमगाती और झकोले खाती
अंततः कहाँ जाती हैं
कौन जानता है!!
apni hi deh kara hai inke liye
chipka hai mathe par
prkriti ki akshamya bhool ka kalank
koi dosh nahin jismen inka
kul parampara ke
yashogan se bhare dharmagranthon men
inki koi pahchan nahin
bas naam mein ek jhuthi garima
kisi dhanurdhari ya
sudarshanchakrdhari ke naam se juDne ke baad
jo dikhati hai
kisi daiviy parampara se sambandh
kaliyug mein raaj karne ka vardan bhi
likha hua hai vahin kahin
pile pannon par
aur bhugat rahe hain vartaman ka shaap
ye be khabar
sudur atit ki peeth tak milte hain
buchi zindagiyon ke prmaan
mistr, bebilon, mohanjodDo. . .
apne itihas mein dabaye hue hain
tah dar tah
napunsak ahon ke nishan
napunsak shabd ek gali ki tarah ubharta hai
jisme chhavi kaundhti hai haram ki
jahan ve rajaon ke liye
ranivason ki rakhvali mein
ashvasti ka prmanpatr the
inka ubhaylingi vyaktitv mufid tha
guptachri ke liye
khatm hue raja, khatm hue haram
ye bache rahe
vastu ban ge sharam ki
janm lete hi
parivar ke liye ban jate hain
abujh prashnchinh
jagahnsai ka sabab
balaiyan nahin li jatin
in kilkariyon ki
jo maan ke anchal mein udasinata
pita ke hriday mein katuta gholti hain
gulabi ya asmani koi rang nahin hota
naath vale in anathon ke liye
bachpan mein mila naam bhi
saath nahin nibhata door tak
dubara namakran ke saath
hissa ban jate hain
dvandv se bhare virup sansar ka
nakli urojon aur strain poshakon ke saath
phoohD koshishen karte hain
sampurn stri dikhne ki
punsatv ka tyaag ek baDa saval hai
prkriti saumpti hai inhen
jivan ke safar ke liye
dhoop, hava, pani aur anaj ki vahi rasad
jo hum sabke hisse mein hai
sanvednaon mein bakhshti hai
ek si tasir
nar mada ki kimya mein Dube hum rahte ghafil
ki hamari fikr ka ek tukDa
kam kar sakta hai
kapurushon ke jivanyapan ki yantrnayen
baDha sakta hai virodhabhason ke virodh ki himmat
yahan ghoshnapatron mein lubhavne vade hain
vikas ki paribhashaon mein pradan ki ja rahi suvidhayen aur arakshan
kisi bhi sharirik kami se piDit logon ko
vahin is avyav vishesh ke avikas ke liye
sahanubhuti bhi nahin hai kisi ke paas
koi danD tay nahin
unke liye jo dutkarte hain inhen
barsate hain bahishkar ke chabuk
koi darvaza nahin khulta in par
na manav ka, na manavadhikar ka
yaunik pahchan ki band bhulabhulaiya mein
svaha ho jane ke liye shapit hai
inka prachchhann samajik jivan
katu aur madhur smritiyon ke
dhagon ko toDkar
inhen nikal jana hota hai
anthin raste par
jahan nahin hote maan pita ki mamta ke peD
bhai bahan ke neh ki latayen nahin hotin
us duniya mein aage baDhte
in qadmon ki qismat mein
nahin likhi hoti
kabhi gharvapsi
ye banjar marubhumi hain
koi beej nahin Dala jata ajivan jis par
ardrata bhi nasib nahin hoti prem ki
upeksha ke thapeDe jhelte hue
bas meD par thahar jata jivan
“har purush mein hoti hai ek stri har stri mein hota hai ek purush”
ye kahne vale gyani bhi nahin bata pate
darshan ki kis dahliz par hogi sunvai
manu ke in vanshjon ki
stri ki deh mein purush ka mastishk ya purush ki deh mein stri ka!
Dolte penDulam sa man liye
ve apaki khushiyon mein apni khushiyan talashte hain
shafa uDelte hain apni duaon ki
taki aapka sukh
do ka pahaDa paDh sake
badle mein duragrah ka parsad le kar laut jate hain
apni nirvirya duniya mein
kisi ne sangram ke syaah dastavez par
karne ke liye hastakshar
inke akash ki sima bas inki ankhon tak
kisi rahasyamay sansar ke bashindon jaise
apne vansh ki antim ikai
ye ardhanarishvar
thaki utpiDit neend ke dauran
bhule bhatke aane vale sapnon mein
shayad aata hoga koi rajakumar
safed ghoDe par hokar savar
ya koi pari karti hogi intzaar
hatheli par bhaunh ka baal rakh
kya mangte honge ve!
ya uDa diya karte honge use
bina kuch mange
us kripan kathor data ko
duvidha se ubarne ke liye
apni supt yaun ichchhaon mein
pahunchna chahte honge ve bhi
parvat ke shikhar tak
utarna ghati ki gahraiyon mein
kisi harahrati nadi mein
door tak bah jane ka anand
unke man ko bhi sahlata hoga
unka hit dakhil nahin hota
kisi ki parvah mein
balat sukh nonchne vale hain bahutere
patr nikal kar phenk diye jane vale
lifafon si hai niyti inki
bhale akranta nazar aate hon
ye apne vyvahar mein
chhupaye hote hain apne andar
apne vansh ko apne saath khatm hote dekhne ka Dar
theek theek tarzuma kar pana kathin hai
inke besurepan ka
ye bhogi hui talkhiyan hain unki
jinhonne antas ki mithas har li hai
taliyon ki karkash goonj mein chhupi hui hain
ekaant ki shokantikayen
nirlajjpan dikhakar Dhaank lete hain
apurn ichchhaon ka samuhik rudan
harmonon ki jatil kutil dagabazi
mein phanse tritiylingi
sahi padarth nahin hain nobel ke liye
chikitsiy halkon mein kisi sugbugahat ka
bayas ye nahin
sahityik vimarsh ki koi dhara bhi
chhute hue nahin nikalti inko
bazar mein chalne vale sikke bhi ye nahin
shastr aur shastron mein uljhe log
jo har manushya ko upyog ki vastu samajhte hain
inhen upakran mein nahin badal pae hain abhi
isliye inki maut ki khabar
akhbar ke kisi kone mein nahin chhap rahi
nahin chhap raha
ki kuch lashen zamindoz ki ja rahi hain
gaDDhon mein sidhi khaDi karke
thuki ja rahi hai jin par jugupsa
apni hi biradri dvara
chapplon se piti ja rahi hain
is aas mein
ki phir kabhi is yoni mein na lauten
samay ke samandar mein jhanjhavaton ke beech
bina navik, bina patvar
bhatakti hain jo naukayen
Dagmagati aur jhakole khati
antatः kahan jati hain
kaun janta hai!!
apni hi deh kara hai inke liye
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antatः kahan jati hain
kaun janta hai!!
स्रोत :
रचनाकार : दीप्ति कुशवाह
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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