हम कुछ देते हैं
याने क्या देते हैं?
एकाध फूल देते हैं :
यह तो अपने हाथ आया
पहले का ही देना होता है
फूल फूल नहीं होता
वह एक चिह्न होता है खिलने का
बिलकुल वैसा ही होता है देना
देना भी एक होता है चिह्न
एक असीम होने का
अपना कुछ भी न होने का
अपना कुछ न होने का रंग होता है
अपना कुछ न होने की गंध होती है
अपना कुछ न होना ही खिलना होता है
अपने अंदर की बरसात में भीगना होता है
नि:शब्द में ही शब्दों का अकारण उगना होता है,
जैसा जीना होता है वैसा मरना होता है
एकाध गीत गाकर दिखलाना जैसा होता है
अपना जीना मरण को देना आता है :
अपना कुछ भी शेष नहीं बचता
और खिलना कम नहीं होता!
hum kuch dete hain
yane kya dete hain?
ekadh phool dete hain ha
ye to apne hath aaya
pahle ka hi dena hota hai
phool phool nahin hota
wo ek chihn hota hai khilne ka
bilkul waisa hi hota hai dena
dena bhi ek hota hai chihn
ek asim hone ka
apna kuch bhi na hone ka
apna kuch na hone ka rang hota hai
apna kuch na hone ki gandh hoti hai
apna kuch na hona hi khilna hota hai
apne andar ki barsat mein bhigna hota hai
nihshabd mein hi shabdon ka akaran ugna hota hai,
jaisa jina hota hai waisa marna hota hai
ekadh geet gakar dikhlana jaisa hota hai
apna jina marn ko dena aata hai ha
apna kuch bhi shesh nahin bachta
aur khilna kam nahin hota!
hum kuch dete hain
yane kya dete hain?
ekadh phool dete hain ha
ye to apne hath aaya
pahle ka hi dena hota hai
phool phool nahin hota
wo ek chihn hota hai khilne ka
bilkul waisa hi hota hai dena
dena bhi ek hota hai chihn
ek asim hone ka
apna kuch bhi na hone ka
apna kuch na hone ka rang hota hai
apna kuch na hone ki gandh hoti hai
apna kuch na hona hi khilna hota hai
apne andar ki barsat mein bhigna hota hai
nihshabd mein hi shabdon ka akaran ugna hota hai,
jaisa jina hota hai waisa marna hota hai
ekadh geet gakar dikhlana jaisa hota hai
apna jina marn ko dena aata hai ha
apna kuch bhi shesh nahin bachta
aur khilna kam nahin hota!
स्रोत :
पुस्तक : कविता मनुष्यों के लिए (पृष्ठ 42)
रचनाकार : मंगेश पाडगांवकर
प्रकाशन : भारतीय ज्ञानपीठ
संस्करण : 2006
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.