1. वसंत की रात ने जब अपने चाँदरूपी थाल से शुभ्र शीतल अंगरागरूपी चाँदनी नेयिन नगर पर फैला दी तो वह श्री-संपन्न गलील प्रांत के कंठ में मुक्तामाला के समान शोभित हो उठा।
3. साइमन के सुरम्य प्रासाद के एक नेत्राभिराम एवं विशाल कक्ष में जगह-जगह पर सुगंधपूर्ण तेल के दीपक चाँदी की ज़ंजीरों से लटक रहे थे। सहसा एक पुरुषरूपी तेज़-पुंज उपस्थित हुआ और उसके आते ही वहाँ की सारी दीपों की दीप्ति मंद पड़ गई।
3. हे गृहस्थ! तुम धन्य हुए। इस लोक में इससे महान् अतिथि और कौन है? परंतु हाय! यह प्रमाद कैसा? उसके आगे तुम्हारे घुटने तनिक भी न झुके।
4 जगत् में सर्व-सम्पत्ति-वितरण करने वाले इन दिव्य करों का चुंबन करने के लिए, हे दो कौड़ी के उन्मादी! क्या तुम्हारा अभागा सिर नहीं झुकेगा?
5. सुगंधमय गुलाब-जल से प्रक्षालन करने योग्य इन श्रीचरणों के लिए इस घर में साधारण जल भी उपलब्ध नहीं हुआ। न सही, ये चरण तो स्वयं ही पुण्यतीर्थ हैं।
6. “भोजन तैयार है”—इस एक-मात्र वाक्य से स्वागत करना ही साइमन ने पर्याप्त समझा।
7. उस धनाढ्य यहूदी के निमंत्रण पर प्रभु ईसा वहाँ पधारे थे। पदत्राणरूपी पल्लवों से निकलकर खिले हुए पाद-पद्मों से धीरे-धीरे चलकर वे नृपोचित आडंबरों से परिपूर्ण एक सुंदर कक्ष में पहुँचे। वहाँ वे अपने मित्रों के साथ चित्र-वर्णोज्ज्वल रेशमी आसन पर भोजन के लिए विराजमान हुए। उस समय वे ऐसे लगते थे, मानो चम्पक, अशोक, कुन्द आदि की पुष्प-राशियों से मंडित वृंदावन की वनभूमि पर श्रीगोविंद ग्वाल-बालों के साथ बैठे हों।
8. घुटनों को मोड़कर, कंधे को तिरछा करके, बायाँ हाथ आसन पर टेककर, बाईं ओर झुके हुए, वे नित्यतृप्त, लीला-पुरुष महाप्रभु ईसा भोजन के लिए बैठे।
9. साधारण जल को द्राक्षारस बना देने वाले भगवान् के सामने साधु पाचकगण गृह-स्वामी की सम्पत्ति-समृद्धि को व्यक्त करने वाले बहुमूल्य पात्रों में एक-एक करके सुस्वादु भोजन परोसने लगे।
10. जिस ‘ताबोर’ पर्वत पर इस कन्या-पुत्र ने चालीस दिन तक निराहार आनंदलीन और ध्यानावस्थित रहकर, आत्मा में परमात्मा का साक्षात्कार किया था, जैसे शंकर ने हिमाचल शिखर पर; वही इस समय शिष्यों के साथ बैठकर आहार करने वाले महाप्रभु ईसा का स्तुति-गान करने लगा।
11. उस संगीत पर अधित्यका के सब वृक्ष मंद पवन में सिर हिला-हिलाकर चतुर्दिक् फैली हुई धवल चन्द्रिका की झालर से सुसज्जित पत्रों से ताल देने लगे।
12. जिस समय महाप्रभु ईसा भोजन कर रहे थे उस समय वसंत देवता द्वारा पुष्प-करण्डकों में संचित मधु-मरंद को छिड़कते हुए मंद मारुत उन पर अदृश्य ताल-वृंत (पंखा) झलने लगा।
13. इससे प्रभु के घने केश और मुख-कमल के भ्रमरालंकार (श्मश्रु) कालिन्दी की लहरों के समान ज़रा धीरे-धीरे हिलकर झलमलाने लगे।
1 wasant ki raat ne jab apne chandrupi thaal se shubhr shital angragrupi chandni neyin nagar par phaila di to wo shri sampann galil prant ke kanth mein muktamala ke saman shobhit ho utha
3 saiman ke suramy prasad ke ek netrabhiram ewan wishal kaksh mein jagah jagah par sugandhpurn tel ke dipak chandi ki zanjiron se latak rahe the sahsa ek purushrupi tez punj upasthit hua aur uske aate hi wahan ki sari dipon ki dipti mand paD gai
3 he grihasth! tum dhany hue is lok mein isse mahan atithi aur kaun hai? parantu hay! ye pramad kaisa? uske aage tumhare ghutne tanik bhi na jhuke
4 jagat mein sarw sampatti witarn karne wale in diwy karon ka chumban karne ke liye, he do kauDi ke unmadi! kya tumhara abhaga sir nahin jhukega?
5 sugandhmay gulab jal se prakshalan karne yogya in shricharnon ke liye is ghar mein sadharan jal bhi uplabdh nahin hua na sahi, ye charn to swayan hi punytirth hain
6 “bhojan taiyar hai”—is ek matr waky se swagat karna hi saiman ne paryapt samjha
7 us dhanaDhy yahudi ke nimantran par prabhu isa wahan padhare the padatranrupi pallwon se nikalkar khile hue pad padmon se dhire dhire chalkar we nripochit aDambron se paripurn ek sundar kaksh mein pahunche wahan we apne mitron ke sath chitr warnojjwal reshmi aasan par bhojan ke liye wirajman hue us samay we aise lagte the, mano champak, ashok, kund aadi ki pushp rashiyon se manDit wrindawan ki wanbhumi par shrigowind gwal balon ke sath baithe hon
8 ghutnon ko moDkar, kandhe ko tirchha karke, bayan hath aasan par tekkar, bain or jhuke hue, we nitytript, lila purush mahaprabhu isa bhojan ke liye baithe
9 sadharan jal ko draksharas bana dene wale bhagwan ke samne sadhu pachakgan grih swami ki sampatti samrddhi ko wyakt karne wale bahumuly patron mein ek ek karke suswadu bhojan parosne lage
10 jis ‘tabor’ parwat par is kanya putr ne chalis din tak nirahar anandlin aur dhyanawasthit rahkar, aatma mein parmatma ka sakshatkar kiya tha, jaise shankar ne himachal sikhar par; wahi is samay shishyon ke sath baithkar ahar karne wale mahaprabhu isa ka istuti gan karne laga
11 us sangit par adhityaka ke sab wriksh mand pawan mein sir hila hilakar chaturdik phaili hui dhawal chandrika ki jhalar se susajjit patron se tal dene lage
12 jis samay mahaprabhu isa bhojan kar rahe the us samay wasant dewta dwara pushp karanDkon mein sanchit madhu marand ko chhiDakte hue mand marut un par adrshy tal wrint (pankha) jhalne laga
13 isse prabhu ke ghane kesh aur mukh kamal ke bhramralankar (shmashru) kalindi ki lahron ke saman zara dhire dhire hilkar jhalamlane lage
1 wasant ki raat ne jab apne chandrupi thaal se shubhr shital angragrupi chandni neyin nagar par phaila di to wo shri sampann galil prant ke kanth mein muktamala ke saman shobhit ho utha
3 saiman ke suramy prasad ke ek netrabhiram ewan wishal kaksh mein jagah jagah par sugandhpurn tel ke dipak chandi ki zanjiron se latak rahe the sahsa ek purushrupi tez punj upasthit hua aur uske aate hi wahan ki sari dipon ki dipti mand paD gai
3 he grihasth! tum dhany hue is lok mein isse mahan atithi aur kaun hai? parantu hay! ye pramad kaisa? uske aage tumhare ghutne tanik bhi na jhuke
4 jagat mein sarw sampatti witarn karne wale in diwy karon ka chumban karne ke liye, he do kauDi ke unmadi! kya tumhara abhaga sir nahin jhukega?
5 sugandhmay gulab jal se prakshalan karne yogya in shricharnon ke liye is ghar mein sadharan jal bhi uplabdh nahin hua na sahi, ye charn to swayan hi punytirth hain
6 “bhojan taiyar hai”—is ek matr waky se swagat karna hi saiman ne paryapt samjha
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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