लाल बत्ती पर जैसे ही तुम मारते हो ब्रेक और आगे-पीछे दाएँ-बाएँ लगी गाड़ियों का जायज़ा लेने की कोशिश करते हो, एक ठक-ठक सी सुनाई पड़ती है शीशे पर और तुम चौंक कर देखते हो—एक चेहरा जिसे देखते हुए डर लगता है—कोई इशारा कर रहा है—अपने रक्त सूखे दाग़दार मुँह की तरफ़ या गोद में पड़े पट्टियों से बँधे हुए एक छोटे-से बच्चे की तरफ़... बस पीछा छुड़ाने की ही ग़रज़ से तुम जेब या कार में बनी दराज़ देखते हो और अगर कोई छोटा-सा सिक्का मिल जाए तो शीशा नीचे कर उसकी तरफ़ बढ़ा देते हो।
बत्ती हरी हो जाती है, कारें निकल जाती हैं... तुम भी लाल बत्ती से निकल आने की राहत या रफ़्तार का मज़ा लेने लगते हो।
यह रोज़ का क़िस्सा है जो तुम्हें अक्सर संशय में डाल देता है कि ऐसे भिखमंगों के साथ क्या किया जाए।
आख़िर रोज़-रोज़ जाने-पहचाने रास्तों पर दिखने लगें वही जाने-पहचाने चेहरे जो चमकती, बंद, आरामदेह गाड़ी में चल रहे तुम्हारे सफ़र को कुछ बेरौनक़, कुछ किरकिरा कर दें; जो तुम्हें याद दिलाएँ कि तुम्हारी बढ़ रही संपन्नता सड़क पर दिखने वाली ग़रीबी के मुक़ाबले लगभग अश्लील है और सबसे ज़्यादा तुम्हें ही चुभ रही है तो तुम्हारे भीतर कुछ ऊब, कुछ खीझ और कुछ आत्मग्लानि से मिली-जुली एक ऐसी वितृष्णा पैदा होती है जिसमें तुम उस ठक-ठक करते भिखमंगे की तरफ़ ही नहीं अपनी तरफ़ भी देखना बंद कर देते हो।
फिर तुम तलाशने लगते हो वे तर्क, जिनके सहारे ख़ुद को दे सको तसल्ली कि इन भुक्खड़ों को भीख न देकर, उनकी आवाज़ न सुनकर, उनकी तरफ़ न देखकर तुम बिल्कुल ठीक करते हो।
ऐसे मौक़ों पर कई तर्क तुम्हारी मदद में चले आते हैं :
सबसे पहले तुम याद करते हो दिल्ली पुलिस का वह क़ानून जो लाल बत्ती पर भिखमंगों को सिक्के देने से मना करता है फिर तुम याद करते हो वे ख़बरें जो बताती हैं कि भिखमंगों का ये पूरा गिरोह है जो खाए-पिए अघाए और रेडलाइट पर रुके लोगों की आत्मदया के सहारे चल रहा है कि यहाँ भीख मांगने के लिए बड़े और बच्चों के बाक़ायदा हाथ-पाँव तोड़े जाते हैं और तुम सिहरते हुए सोचते हो कि तुम्हारी दया न जाने कितने ऐसे मासूम बच्चों के लिए उम्र भर का अभिशाप बन रही है धीरे-धीरे तुम ख़ुद को आश्वस्त करने की कोशिश करते हो और उनकी तरफ़ देखना बंद कर देते हो यह समझते हुए भी कि सारे तर्कों के बावजूद दिसंबर की सर्द रात में यह जो ठिठुरती-सी औरत अपने बच्चे को चिपकाए लाल बत्ती पर तुम्हारी दया पर दस्तक दे रही है उसे तर्क की नहीं, बस कुछ सिक्कों की ज़रूरत है—उतने भर भी उसके लिए ज़्यादा हैं जो तुम सिगरेट न पीने की वैधानिक चेतावनी को नज़रअंदाज़ करते हुए रोज़ सिगरेट में उड़ा देते हो या फिर जिससे कई गुना ज़्यादा पैसे तुम्हारे बच्चे के किसी पाँच मिनट के खेल में लग जाते हैं। कई बार तो तुम बस इसलिए पैसे नहीं देते कि गर्मियों में एसी कार के शीशे उतारने की ज़हमत कौन मोल ले।
धीरे-धीरे तुम्हारी झुँझलाहट और हैरानी बढ़ती जाती है कि आख़िर सरकार या पुलिस कुछ करती क्यों नहीं इन भिखारियों को रास्ते से हटाने के लिए? कभी बत्ती के लाल से हरा होने के दौरान कोई कुचल कर मारा गया तो तुम्हीं गुनहगार ठहरा दिए जाओगे।
तुम अपने ईश्वर से जिसे तुम बाक़ी मौक़ों पर याद नहीं करते, मनाते हो कि कभी तुम्हें किसी ऐसे हादसे का हिस्सा न होना पड़े।
लेकिन यह रोज़ का किस्सा है जो अपने दुहराव के बावजूद, तुम्हारे सारे तर्कों के बावजूद तुम्हारा पीछा नहीं छोड़ता।
लाल बत्ती के बाद भी वे चेहरे बने रहते हैं जो तुम्हारी रफ़्तार में कुछ ख़लल डालते हैं, इन्हें भुलाने की बहुत सारी कोशिशों के बावजूद तुम ख़ुद से पूछने से बच नहीं पाते कि आख़िर लाल बत्तियों पर तुम्हारी ओढ़ी हुई तटस्थता तुम्हें चुभती क्यों है?
हैरान करने वाली बात है कि इन सबके बावजूद तुम कुछ करते नहीं—यह निश्चय भी नहीं कि अपनी दुविधा से उबरने के लिए तुम लाल बत्ती पर दिखने वाले चेहरों को रोज़ कुछ सिक्के दे दिया करोगे, क्योंकि शायद यह एहसास तुम्हें है कि इस दुनिया में कंगालों और भिखमंगों की तादाद इतनी ज़्यादा है कि तुम चाहकर भी सबकी मदद नहीं कर सकते, सबका पेट नहीं भर सकते।
कभी इस एहसास को ठीक से टटोलो तो और भी नए और हैरान करने वाले नतीजों तक पहुँचोगे तब लगेगा कि दूसरों के ज़ख़्म सने चेहरों जितना ही भयानक है तुम्हारा चेहरा भी जिसे तुम ख़ुद देख नहीं पा रहे हो, लेकिन यह असुविधाजनक सवालों से बच निकलने का कौशल ही है जिसके सहारे तुमने तय किया है इतना लंबा सफ़र।
एक छोटी-सी रेडलाइट के उलझाने वाले साठ सेकेंड, तुम्हें या तुम्हारे सफ़र को कैसे रोक पाएँगे?
lal batti par jaise hi tum marte ho break aur aage pichhe dayen bayen lagi gaDiyon ka jayza lene ki koshish karte ho, ek thak thak si sunai paDti hai shishe par aur tum chaunk kar dekhte ho—ek chehra jise dekhte hue Dar lagta hai—koi ishara kar raha hai—apne rakt sukhe daghdar munh ki taraf ya god mein paDe pattiyon se bandhe hue ek chhote se bachche ki taraf bus pichha chhuDane ki hi ghar se tum jeb ya kar mein bani daraz dekhte ho aur agar koi chhota sa sikka mil jaye to shisha niche kar uski taraf baDha dete ho
batti hari ho jati hai, karen nikal jati hain tum bhi lal batti se nikal aane ki rahat ya raftar ka maza lene lagte ho
ye roz ka qissa hai jo tumhein aksar sanshay mein Dal deta hai ki aise bhikhmangon ke sath kya kiya jaye
akhir roz roz jane pahchane raston par dikhne lagen wahi jane pahchane chehre jo chamakti, band, aramdeh gaDi mein chal rahe tumhare safar ko kuch beraunaq, kuch kirkira kar den; jo tumhein yaad dilayen ki tumhari baDh rahi sampannta saDak par dikhne wali gharib ke muqable lagbhag ashlil hai aur sabse zyada tumhein hi chubh rahi hai to tumhare bhitar kuch ub, kuch kheejh aur kuch atmaglani se mili juli ek aisi witrshna paida hoti hai jismen tum us thak thak karte bhikhmange ki taraf hi nahin apni taraf bhi dekhana band kar dete ho
phir tum talashne lagte ho we tark, jinke sahare khu ko de sako tasalli ki in bhukkhDon ko bheekh na dekar, unki awaz na sunkar, unki taraf na dekhkar tum bilkul theek karte ho
aise mauqon par kai tark tumhari madad mein chale aate hain ha
sabse pahle tum yaad karte ho dilli police ka wo qanun jo lal batti par bhikhmangon ko sikke dene se mana karta hai phir tum yaad karte ho we khabren jo batati hain ki bhikhmangon ka ye pura giroh hai jo khaye piye aghaye aur reDlait par ruke logon ki atmadya ke sahare chal raha hai ki yahan bheekh mangne ke liye baDe aur bachchon ke baqayda hath panw toDe jate hain aur tum siharte hue sochte ho ki tumhari daya na jane kitne aise masum bachchon ke liye umr bhar ka abhishap ban rahi hai dhire dhire tum khu ko ashwast karne ki koshish karte ho aur unki taraf dekhana band kar dete ho ye samajhte hue bhi ki sare tarkon ke bawjud december ki sard raat mein ye jo thithurti si aurat apne bachche ko chipkaye lal batti par tumhari daya par dastak de rahi hai use tark ki nahin, bus kuch sikkon ki zarurat hai—utne bhar bhi uske liye zyada hain jo tum cigarette na pine ki waidhanik chetawni ko nazarandaz karte hue roz cigarette mein uDa dete ho ya phir jisse kai guna zyada paise tumhare bachche ke kisi panch minat ke khel mein lag jate hain kai bar to tum bus isliye paise nahin dete ki garmiyon mein esi kar ke shishe utarne ki zahmat kaun mol le
dhire dhire tumhari jhunjhlahat aur hairani baDhti jati hai ki akhir sarkar ya police kuch karti kyon nahin in bhikhariyon ko raste se hatane ke liye? kabhi batti ke lal se hara hone ke dauran koi kuchal kar mara gaya to tumhin gunahgar thahra diye jaoge
tum apne ishwar se jise tum baqi mauqon par yaad nahin karte, manate ho ki kabhi tumhein kisi aise hadse ka hissa na hona paDe
lekin ye roz ka kissa hai jo apne duhraw ke bawjud, tumhare sare tarkon ke bawjud tumhara pichha nahin chhoDta
lal batti ke baad bhi we chehre bane rahte hain jo tumhari raftar mein kuch khalal Dalte hain, inhen bhulane ki bahut sari koshishon ke bawjud tum khu se puchhne se bach nahin pate ki akhir lal battiyon par tumhari oDhi hui tatasthata tumhein chubhti kyon hai?
hairan karne wali baat hai ki in sabke bawjud tum kuch karte nahin—yah nishchay bhi nahin ki apni duwidha se ubarne ke liye tum lal batti par dikhne wale chehron ko roz kuch sikke de diya karoge, kyonki shayad ye ehsas tumhein hai ki is duniya mein kangalon aur bhikhmangon ki tadad itni zyada hai ki tum chahkar bhi sabki madad nahin kar sakte, sabka pet nahin bhar sakte
kabhi is ehsas ko theek se tatolo to aur bhi nae aur hairan karne wale natijon tak pahunchoge tab lagega ki dusron ke zakhm sane chehron jitna hi bhayanak hai tumhara chehra bhi jise tum khu dekh nahin pa rahe ho, lekin ye asuwidhajanak sawalon se bach nikalne ka kaushal hi hai jiske sahare tumne tay kiya hai itna lamba safar
ek chhoti si reDlait ke uljhane wale sath sekenD, tumhein ya tumhare safar ko kaise rok payenge?
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।