खो जाने की क्रिया का
अकेला कोई वजूद नहीं होता
उसकी पोटली में दुख भी दुबका होता है
दुख का भी कोई अकेला दुख नहीं होता
उसके साथ खो जाने की एक सामूहिक स्मृति भी होती है
किसी अनजान जगह में
किसी परिचित जगह के खो जाने का दुख
सूरज, चाँद और तारों की गति को मंथर करता है
फूल के खिलने और फसलों के पकने को बिलंबित करता है
दिशाएँ भूल भुलैया में भटक कर खो जाती हैं
तो लगता है वहाँ का पूरब यहाँ दक्षिण क्यों लग रहा?
दर असल दिशाएँ नहीं भटकतीं
आदमी अपनी दिशा भटक जाता है
एक बार दाहिनी ओर भी चलकर देखना चाहता है
एक कवि
दुनिया को बड़ा साबित करने में अपना जीवन लगा देता है
तब कहीं जाकर कोई शब्द कराहक़र आवाज़ लगाता है
आवाज़ें कौन सुनता है पता नहीं
लेकिन वो वही सुन पाता है जो सुनना चाहता है
और इस तरह
दुनिया की भीड़ में गुम हुए चेहरों को पुकारते-पुकारते
आवाज़ें ख़ुद भीड़ में खो जाती हैं
कवि के वजूद से अलग
दोस्तो!
मीडिया में खोने की क्रिया का
सार्थक प्रयोग करने की चुनौती स्वीकार करते हुए कवि
लिखता है पहला उपाए —
'अच्छा तो हो कि खोई हुई चीज़ें फिर से मिल जाएँ'
या नहीं तो खोने की याद को भुलाकर
एक सकर्मक क्रिया की तरह उसे
अपने नोटबुक में उदाहरण सहित लिख लिया जाए...
kho jane ki kriya ka
akela koi vajud nahin hota
uski potli mein dukh bhi dubka hota hai
dukh ka bhi koi akela dukh nahin hota
uske saath kho jane ki ek samuhik smriti bhi hoti hai
kisi anjan jagah men
kisi parichit jagah ke kho jane ka dukh
suraj, chaand aur taron ki gati ko manthar karta hai
phool ke khilne aur phaslon ke pakne ko bilambit karta hai
dishayen bhool bhulaiya mein bhatak kar kho jati hain
to lagta hai vahan ka purab yahan dakshin kyon lag raha?
dar asal dishayen nahin bhataktin
adami apni disha bhatak jata hai
ek baar dahini or bhi chalkar dekhana chahta hai
ek kavi
duniya ko baDa sabit karne mein apna jivan laga deta hai
tab kahin jakar koi shabd karahqar avaz lagata hai
avazen kaun sunta hai pata nahin
lekin wo vahi sun pata hai jo sunna chahta hai
aur is tarah
duniya ki bheeD mein gum hue chehron ko pukarte pukarte
avazen khud bheeD mein kho jati hain
kavi ke vajud se alag
dosto!
miDiya mein khone ki kriya ka
sarthak prayog karne ki chunauti svikar karte hue kavi
likhta hai pahla upaye —
achchha to ho ki khoi hui chizen phir se mil jayen
ya nahin to khone ki yaad ko bhulakar
ek sakarmak kriya ki tarah use
apne notabuk mein udahran sahit likh liya jaye. . .
kho jane ki kriya ka
akela koi vajud nahin hota
uski potli mein dukh bhi dubka hota hai
dukh ka bhi koi akela dukh nahin hota
uske saath kho jane ki ek samuhik smriti bhi hoti hai
kisi anjan jagah men
kisi parichit jagah ke kho jane ka dukh
suraj, chaand aur taron ki gati ko manthar karta hai
phool ke khilne aur phaslon ke pakne ko bilambit karta hai
dishayen bhool bhulaiya mein bhatak kar kho jati hain
to lagta hai vahan ka purab yahan dakshin kyon lag raha?
dar asal dishayen nahin bhataktin
adami apni disha bhatak jata hai
ek baar dahini or bhi chalkar dekhana chahta hai
ek kavi
duniya ko baDa sabit karne mein apna jivan laga deta hai
tab kahin jakar koi shabd karahqar avaz lagata hai
avazen kaun sunta hai pata nahin
lekin wo vahi sun pata hai jo sunna chahta hai
aur is tarah
duniya ki bheeD mein gum hue chehron ko pukarte pukarte
avazen khud bheeD mein kho jati hain
kavi ke vajud se alag
dosto!
miDiya mein khone ki kriya ka
sarthak prayog karne ki chunauti svikar karte hue kavi
likhta hai pahla upaye —
achchha to ho ki khoi hui chizen phir se mil jayen
ya nahin to khone ki yaad ko bhulakar
ek sakarmak kriya ki tarah use
apne notabuk mein udahran sahit likh liya jaye. . .
स्रोत :
रचनाकार : श्रीधर करुणानिधि
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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