उँगलियों को थामें शनि गुरू लगायत मंगल,
सुनहले पालने में लॉकेट बन झूलते त्रिपुरारी
रोज़ लड़ते हैं उसके लिए दंगल।
रक्षासूत्र बन कलाइयों पर लिपटे सत्यनारायण भगवान,
मोबाइल में वाल पेपर बन चीरते हैं सीना पवनसुत हनुमान,
और बजते हैं फ़ोन आने की धुन में
ओम् साईं, ओम् साईं, ओम् साईं राम।
सुबह का बिलानाग़ा एक घंटा धरती के गर्भ से
पूजाघर में क़ैद देवताओं के लिए,
वो दौड़ता है नंगे पाँव प्रतिवर्ष दरबार में
वैष्णवी जैसी माताओं के लिए।
प्रत्येक सावन में अखंड हरिनाम जाप,
पूर्णाहुति पर होती है कथा
सब माया है, कैसा शोक? कैसा संताप...?
ये तो चंद उदाहरण भर हैं
उसकी अगाध आस्था को देखने-सुनने के
पकड़ पाया मैं मतिमंद जिसे आधे-आधे में,
हरि से जुड़े रहने की यह कथा
लगती अनंत है हरि जितनी ही
अभिवादन का जवाब भी जब वह देता है ‘राधे-राधे’ में।
तो कौन मानेगा कि जात रखकर
समाज की छाती पर प्रतिपल यह मूँग भी दलता होगा,
करता होगा तांडव नृत्य उसके कपाल पर
धन सत्ता और ऐश्वर्य के शिखर को चूमने के लिए
नैतिकताओं को चुटकियों से मसलता होगा।
अरे ठहरो...! भ्रम में वह नहीं हम हैं,
कि होते हैं घटित कल्पित सिद्धांत भी
कार्यकारण और कर्मफल जैसे
जबकि जानता है जगत
बात बिल्कुल बेदम है।
तभी तो
इतने सारे ईश्वर भी मिलकर नहीं बना सकते
उसे एक अदना-सा इंसान,
और न ही तमाम धर्मग्रंथों में
बिंदुओं की औक़ात रखने वाले
आततायियों जितना ही निर्धारित कर सकते हैं
उसके लिए कोई भी दंड विधान।
ungliyon ko thamen shani guru lagayat mangal,
sunahle palne mein locket ban jhulte tripurari
roz laDte hain uske liye dangal
rakshasutr ban kalaiyon par lipte satyanarayan bhagwan,
mobile mein wal paper ban chirte hain sina pawansut hanuman,
aur bajte hain phone aane ki dhun mein
om sain, om sain, om sain ram
subah ka bilanagha ek ghanta dharti ke garbh se
pujaghar mein qaid dewtaon ke liye,
wo dauDta hai nange panw pratiwarsh darbar mein
waishnawi jaisi mataon ke liye
pratyek sawan mein akhanD harinam jap,
purnahuti par hoti hai katha
sab maya hai, kaisa shok? kaisa santap ?
ye to chand udaharn bhar hain
uski agadh astha ko dekhne sunne ke
pakaD paya main matimand jise aadhe aadhe mein,
hari se juDe rahne ki ye katha
lagti anant hai hari jitni hi
abhiwadan ka jawab bhi jab wo deta hai ‘radhe radhe’ mein
to kaun manega ki jat rakhkar
samaj ki chhati par pratipal ye moong bhi dalta hoga,
karta hoga tanDaw nrity uske kapal par
dhan satta aur aishwary ke sikhar ko chumne ke liye
naitiktaon ko chutakiyon se masalta hoga
are thahro ! bhram mein wo nahin hum hain,
ki hote hain ghatit kalpit siddhant bhi
karykaran aur karmaphal jaise
jabki janta hai jagat
baat bilkul bedam hai
tabhi to
itne sare ishwar bhi milkar nahin bana sakte
use ek adna sa insan,
aur na hi tamam dharmagranthon mein
binduon ki auqat rakhne wale
attayiyon jitna hi nirdharit kar sakte hain
uske liye koi bhi danD widhan
ungliyon ko thamen shani guru lagayat mangal,
sunahle palne mein locket ban jhulte tripurari
roz laDte hain uske liye dangal
rakshasutr ban kalaiyon par lipte satyanarayan bhagwan,
mobile mein wal paper ban chirte hain sina pawansut hanuman,
aur bajte hain phone aane ki dhun mein
om sain, om sain, om sain ram
subah ka bilanagha ek ghanta dharti ke garbh se
pujaghar mein qaid dewtaon ke liye,
wo dauDta hai nange panw pratiwarsh darbar mein
waishnawi jaisi mataon ke liye
pratyek sawan mein akhanD harinam jap,
purnahuti par hoti hai katha
sab maya hai, kaisa shok? kaisa santap ?
ye to chand udaharn bhar hain
uski agadh astha ko dekhne sunne ke
pakaD paya main matimand jise aadhe aadhe mein,
hari se juDe rahne ki ye katha
lagti anant hai hari jitni hi
abhiwadan ka jawab bhi jab wo deta hai ‘radhe radhe’ mein
to kaun manega ki jat rakhkar
samaj ki chhati par pratipal ye moong bhi dalta hoga,
karta hoga tanDaw nrity uske kapal par
dhan satta aur aishwary ke sikhar ko chumne ke liye
naitiktaon ko chutakiyon se masalta hoga
are thahro ! bhram mein wo nahin hum hain,
ki hote hain ghatit kalpit siddhant bhi
karykaran aur karmaphal jaise
jabki janta hai jagat
baat bilkul bedam hai
tabhi to
itne sare ishwar bhi milkar nahin bana sakte
use ek adna sa insan,
aur na hi tamam dharmagranthon mein
binduon ki auqat rakhne wale
attayiyon jitna hi nirdharit kar sakte hain
uske liye koi bhi danD widhan
स्रोत :
रचनाकार : रामजी तिवारी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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