हे! अतीत के द्रष्टा,
समालोचना के ठेकेदार,
तुम्हारी व्याख्या
मानवता की लरजती लाश पर
एक नपुंसक अट्टहास रही है,
जो व्यवस्था के चूलों को देती हैं
एक इस्पाती आधार,
परिवर्तन के छलावे का
विषधर रसपान करती।
तुमने गर्भवती माँ के परित्याग को
मर्यादा की अग्नि में शहादत कहा है,
और ढूँढ़ा है, उसमें जन-आस्था का बिंब।
वैयक्तिक अहं की ज्वाला में
झुलसती नारी के पति को
पुरुषोत्तम कहा है तुमने।
एक आश्रमपोषित बाला के
छलावापूर्ण बलात्कार में तुमने
देखा है चक्रवर्ती का सौंदर्य-बोध,
वीर पुत्र के प्रति राजकीय मोह में
देखी है मिलन की तड़पन,
तिरस्कार का किया है समाधान
अभिशप्तता का अवलंब लेकर।
क्या पता अभिशाप का कारक
वांछित आतिथ्य—
कौन-सी नवीन पीड़ा देता
उस वन-कन्या को,
जिसका दोष था—
अल्हड़ता, सहज प्रेम विह्वलता।
तुमने निर्दोष अहिल्या के पाषाणीकरण में
इंद्र व चंद्र सदृश देवों की
निर्लज्जता नहीं देखी,
पुरुष के वहशीपन में भी सदैव,
नारी का दोष ढूँढ़ा है तुमने,
किया है पुरुष का स्थापित दंभ,
नारी का उद्धार भी पुरुष के
पाद-स्पर्श में व्याख्यापित कर।
तुमने देखा है
एकलव्य के अँगूठे की रक्तिम धार में
राजतंत्र का स्थायित्व।
मरे नरो व कुंजरों, में देखी है
संवेदना की कुत्सित मौत नहीं,
बल्कि धर्मनिष्ठ योद्धा की
छोटी-सी भूल महज़ एक।
तुमने द्रौपदी के चीरहरण में
दुःशासनों की क्रूरता तो देख ली,
पर पत्नी को भी दूव पर लगाने की
महानायकों की नपुंसकता नहीं देखी।
भीष्म, द्रोण, कृपाचार्यों की
अमानवीय उदासीनता को भी
मात्र विवशता कहकर टाला है तुमने।
तुमने अभिमन्यु की मौत का
उदात्तीकरण तो किया,
पर पिता के गुरु द्वारा
रचित व्यूह की वांछित भर्त्सना
भूल गए शायद।
तुम्हें सीता की एकांतिक सिसकियों,
द्रौपदी की मर्मांतक पीड़ा,
शिष्य की आस्था पर सांघातिक क्रूरता,
अबोध शिशु की निर्मम हत्या,
वन कन्या की कोमलता से हुए धोखे
से क्या लेना है?
तुम्हें करना है स्थापित—
राम, कृष्ण, युथिष्ठिर
भीष्म और दुष्यंत को।
इतिहास के उन तमाम विजेताओं को,
और दुहाई देते हो—
धर्म, प्रेम, न्याय और आस्था की।
सीता, शकुंतला, द्रौपदी के आँसुओं से
अविरल सींचती,
एकलव्य, अभिमन्यु की रक्तरंजित धार से
विजय के उन्माद में कथानक रचती
समष्टि की क़ीमत पर
व्यष्टि की स्थापना का फ़लसफ़ा बुनती
तुम्हारी यह व्याख्या,
ले डूबेगी समूचे भावी इतिहास को,
या परिवर्तन का नया झोंका
उड़ा देगा तुम्हारे इस खोखले
बौद्धिक दुर्ग को और
होगी नवीन सहज आस्थावान् संरचना।
he! atit ke drashta,
samalochana ke thekedar,
tumhari wyakhya
manawta ki larajti lash par
ek napunsak attahas rahi hai,
jo wyawastha ke chulon ko deti hain
ek ispati adhar,
pariwartan ke chhalawe ka
wishadhar raspan karti
tumne garbhawti man ke parityag ko
maryada ki agni mein shahadat kaha hai,
aur DhunDha hai, usmen jan astha ka bimb
waiyaktik ahan ki jwala mein
jhulasti nari ke pati ko
purushottam kaha hai tumne
ek ashramposhit bala ke
chhalawapurn balatkar mein tumne
dekha hai chakrawarti ka saundarya bodh,
weer putr ke prati rajakiy moh mein
dekhi hai milan ki taDpan,
tiraskar ka kiya hai samadhan
abhishaptta ka awlamb lekar
kya pata abhishap ka karak
wanchhit atithy—
kaun si nawin piDa deta
us wan kanya ko,
jiska dosh tha—
alhaDta, sahj prem wihwalta
tumne nirdosh ahilya ke pashanikran mein
indr wa chandr sadrish dewon ki
nirlajjata nahin dekhi,
purush ke wahshipan mein bhi sadaiw,
nari ka dosh DhunDha hai tumne,
kiya hai purush ka sthapit dambh,
nari ka uddhaar bhi purush ke
pad sparsh mein wyakhyapit kar
tumne dekha hai
eklawy ke anguthe ki raktim dhaar mein
rajatantr ka sthayitw
mare naro wa kunjron, mein dekhi hai
sanwedana ki kutsit maut nahin,
balki dharmanishth yoddha ki
chhoti si bhool mahz ek
tumne draupadi ke chirharan mein
duःshasnon ki krurata to dekh li,
par patni ko bhi doow par lagane ki
mahanaykon ki napunsakta nahin dekhi
bheeshm, dron, kripacharyon ki
amanawiy udasinata ko bhi
matr wiwashta kahkar tala hai tumne
tumne abhimanyu ki maut ka
udattikarn to kiya,
par pita ke guru dwara
rachit wyooh ki wanchhit bhartasna
bhool gaye shayad
tumhein sita ki ekantik siskiyon,
draupadi ki marmantak piDa,
shishya ki astha par sanghatik krurata,
abodh shishu ki nirmam hattya,
wan kanya ki komalta se hue dhokhe
se kya lena hai?
tumhein karna hai sthapit—
ram, krishn, yuthishthir
bheeshm aur dushyant ko
itihas ke un tamam wijetaon ko,
aur duhai dete ho—
dharm, prem, nyay aur astha ki
sita, shakuntala, draupadi ke ansuon se
awiral sinchti,
eklawy, abhimanyu ki raktaranjit dhaar se
wijay ke unmad mein kathanak rachti
samshti ki qimat par
wyashti ki sthapana ka falasfa bunti
tumhari ye wyakhya,
le Dubegi samuche bhawi itihas ko,
ya pariwartan ka naya jhonka
uDa dega tumhare is khokhle
bauddhik durg ko aur
hogi nawin sahj asthawan sanrachna
he! atit ke drashta,
samalochana ke thekedar,
tumhari wyakhya
manawta ki larajti lash par
ek napunsak attahas rahi hai,
jo wyawastha ke chulon ko deti hain
ek ispati adhar,
pariwartan ke chhalawe ka
wishadhar raspan karti
tumne garbhawti man ke parityag ko
maryada ki agni mein shahadat kaha hai,
aur DhunDha hai, usmen jan astha ka bimb
waiyaktik ahan ki jwala mein
jhulasti nari ke pati ko
purushottam kaha hai tumne
ek ashramposhit bala ke
chhalawapurn balatkar mein tumne
dekha hai chakrawarti ka saundarya bodh,
weer putr ke prati rajakiy moh mein
dekhi hai milan ki taDpan,
tiraskar ka kiya hai samadhan
abhishaptta ka awlamb lekar
kya pata abhishap ka karak
wanchhit atithy—
kaun si nawin piDa deta
us wan kanya ko,
jiska dosh tha—
alhaDta, sahj prem wihwalta
tumne nirdosh ahilya ke pashanikran mein
indr wa chandr sadrish dewon ki
nirlajjata nahin dekhi,
purush ke wahshipan mein bhi sadaiw,
nari ka dosh DhunDha hai tumne,
kiya hai purush ka sthapit dambh,
nari ka uddhaar bhi purush ke
pad sparsh mein wyakhyapit kar
tumne dekha hai
eklawy ke anguthe ki raktim dhaar mein
rajatantr ka sthayitw
mare naro wa kunjron, mein dekhi hai
sanwedana ki kutsit maut nahin,
balki dharmanishth yoddha ki
chhoti si bhool mahz ek
tumne draupadi ke chirharan mein
duःshasnon ki krurata to dekh li,
par patni ko bhi doow par lagane ki
mahanaykon ki napunsakta nahin dekhi
bheeshm, dron, kripacharyon ki
amanawiy udasinata ko bhi
matr wiwashta kahkar tala hai tumne
tumne abhimanyu ki maut ka
udattikarn to kiya,
par pita ke guru dwara
rachit wyooh ki wanchhit bhartasna
bhool gaye shayad
tumhein sita ki ekantik siskiyon,
draupadi ki marmantak piDa,
shishya ki astha par sanghatik krurata,
abodh shishu ki nirmam hattya,
wan kanya ki komalta se hue dhokhe
se kya lena hai?
tumhein karna hai sthapit—
ram, krishn, yuthishthir
bheeshm aur dushyant ko
itihas ke un tamam wijetaon ko,
aur duhai dete ho—
dharm, prem, nyay aur astha ki
sita, shakuntala, draupadi ke ansuon se
awiral sinchti,
eklawy, abhimanyu ki raktaranjit dhaar se
wijay ke unmad mein kathanak rachti
samshti ki qimat par
wyashti ki sthapana ka falasfa bunti
tumhari ye wyakhya,
le Dubegi samuche bhawi itihas ko,
ya pariwartan ka naya jhonka
uDa dega tumhare is khokhle
bauddhik durg ko aur
hogi nawin sahj asthawan sanrachna
स्रोत :
पुस्तक : शब्द! कुछ कहे-अनकहे से... (पृष्ठ 25)
रचनाकार : एन.पी. सिंह
प्रकाशन : प्रभात प्रकाशन
संस्करण : 2019
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