कभी-कभी जब
जाता हूँ मैं कोंकण के अपने गाँव
विगत स्मृतियों की बरे डँसती हैं मुझको
और स्मरण हो आती हैं धोंड्या नाई की
हास्य कहानियाँ।
धोंड्या नाई
सोलह सेर भात के वार्षिक मेहनताने की ख़ातिर
करता रहता हजामत समूचे घर की
दादा जी का चिकना सफ़ाचट गोटा,
गजानन की चंदिया रखी चोटी
और मेरा 'कट' असली शहरी
या दाढ़ी (बचा कर मस्सों को)।
धोंड्या नाई
महीने भर में एकाध बार
चुपके से आता घर के पिछवाड़े
और फिर
झुग्गी के पीछे जाकर करता था कुछ अद्भुत
जो न हमें कोई देखने देता था कभी
धोंड्या नाई
चाय न ले वह कभी घनचक्कर।
हाँ, भोजन उसका भक्कम;
भोजन देने से
अच्छा था उसको देना रक्कम
जब उसको होती थी फ़ुरसत
मूंड जाता ‘खंडया’ भैंसे को, ‘चाँदी’ भैंस को,
इसके एवज़ में मिलती थी उसको नहरी
कहती थी अम्मा नहरी उसकी दो सेर बिदागी (मेहनताना) पूरी
धोंड्या नाई
‘याने केवल पत्थर’
कहते हैं हमारे दादा
‘एक साल में
लगातार
बच्चे मरे चार, हैजे से
लेकिन वह धोंड्या अपना
जैसा का तैसा! न बदला है बिलकुल’
‘एक रहे पीछे कंधा देने जब तक
मैं कहता हूँ मर जाए कोई तो छूट गया वह।’
धोंड्या ऐसा पत्थर!
धोंड्या नाई
जब आता था बाल बनाने
आता था विष्णु बनिया उसे पकड़ने
पैसों की वसूली को
कर थोड़ा-सा मज़ाक
शुरू करता था मुँह का पट्टा
''शरम तुम्हें थोड़ी-सी धोंड्या,
वादा कर चार दिनों का
पैसे लौटाने का
बच्चे के लिए ले गया रुपए तेरह
और अब महीने चौदह
भाड़ जाए मूलधन
गर देता तू ब्याज का पैसा
काका ज़मींदार नहीं हूँ मैं
मैं हूँ विष्णु बनिया
ला दे मेरे पैसे
और फिर ले जा अपनी पेटी''
धोंड्या नाई
हाथ बाँस-से जोड़ नाक के आगे
फिर कहता है
''साहूकार जी!
हो तुम भगवान हमारे।
बच्चा बचा आपके पैसे से,
वे पैसे मैं अदा करूँगा सारे
कसम मुझे भगवान की
लड़के को लिक्खा है ‘भेजो फौरन कुछ पैसे’
—लिखने वाला पांडु गुरु जी—
पूछो उससे
अगर नहीं भेजेगा लड़का पैसे तो
‘भोरा’ भैंसा बेचूँगा मैं
बुवाई होने पर''
इतने में
निकाल कमीज़ रख खूँटे पर,
खिसकती रही धोती सँवार
तोंद पर
हाथ फिराते दाढ़ी पर मौज़ में
काका खोत बताते—
''धोंड्या, अरे हरामी
यह भोंरा भैंसा कितनी बार बेचोगे?
मेरा ब्याज चुका
देने की बात कही थी कल तुमने
और गदहे
मेरे ही सम्मुख
वही कह रहे हो विष्णु बनिए से''
धोंड्या नाई
स्वभाव से ममतालु
लेकिन उसके वे देशी हथियार भयंकर!
मुझसे करता था पहले से वह प्यार
गोटा करते हुए जनेऊ में
सहलाया था मेरा माथा (खुजली भरा)
हौले से मारी थी फूँक
गर्दन पर के बालों को तराशते,
सह्य मुझे हो जाए सब
कहता रहता था पुरा काल की हास्य कथाएँ नाना
भूत-प्रेत और पिशाच-लोक से था उसका परिचय घना
नीति कथाएँ सुनते-सुनते
चुटकी में होता था गोटा।
धोंड्या नाई
विचित्र था वह प्राणी
गांधी हत्या के तुरंत बाद
दाढ़ी करते-करते
हलकी आवाज़ में बोला था मुझसे
''गांधी मरा बेचारा
कहते हैं लोग,
बहुत-बहुत था मन में
इस ओर अगर वह आता
फोकट में करूँ हजामत उसकी।''
ब्राह्मण भी थे आसपास
लेकिन उनमें रही नहीं थी हिम्मत
हँसने की। रोने की भी।
(हँसना रोना एक मूलतः आँसू का यह मज़ा अनोखा)
धोंड्या नाई
विगत साल वह मरा और छूटा
धँसा मकान, था बचा बरामदा मात्र!
बिचारी जनी जोरू उसकी
उसमें ही रहती है, खाती है कुछ उबाल कर
‘मुझे ले चलो जीते जी जलाओ’ कहती है
माँजती रहती है बासन
सोती है
उठती है
नामालूम डरती है किससे
कभी न छूती धोंड्या की पेटी को!
बरामदे की एक अकेली खूँटी पर
ऐंठ-ऐंठ कर
अपने ही पट्टे से फाँस अपने को
पेटी कर रही विश्राम;
टेक शीष को घिसे सान पर
औज़ार भी सोए सारे होकर उसमें जर्जर!
धोंड्या नाई
‘धोंड्या याने केवल काला पत्थर’
अब भी कुछ कहते हैं।
धोंड्या को नहीं अकल थी दुनियादारी की
धोंड्या गया, छूट गया
क्यों हो मुझे अब उसकी चिंता?
मेरे भी सिर पर अब फैला है चौड़ा-सा गंजापन।
kabhi kabhi jab
jata hoon main konkan ke apne ganw
wigat smritiyon ki bare Dansati hain mujhko
aur smarn ho aati hain dhonDya nai ki
hasya kahaniyan
dhonDya nai
solah ser bhat ke warshaik mehantane ki khatir
karta rahta hajamat samuche ghar ki
dada ji ka chikna safachat gota,
gajanan ki chandiya rakhi choti
aur mera kat asli shahri
ya daDhi (bacha kar masson ko)
dhonDya nai
mahine bhar mein ekadh bar
chupke se aata ghar ke pichhwaDe
aur phir
jhuggi ke pichhe jakar karta tha kuch adbhut
jo na hamein koi dekhne deta tha kabhi
dhonDya nai
chay na le wo kabhi ghanchakkar
han, bhojan uska bhakkam;
bhojan dene se
achchha tha usko dena rakkam
jab usko hoti thi fursat
moonD jata ‘khanDya’ bhainse ko, ‘chandi’ bhains ko,
iske ewaz mein milti thi usko nahri
kahti thi amma nahri uski do ser bidagi (mehnatana) puri
dhonDya nai
‘yane kewal patthar’
kahte hain hamare dada
‘ek sal mein
lagatar
bachche mare chaar, haije se
lekin wo dhonDya apna
jaisa ka taisa! na badla hai bilkul’
‘ek rahe pichhe kandha dene jab tak
main kahta hoon mar jaye koi to chhoot gaya wo ’
dhonDya aisa patthar!
dhonDya nai
jab aata tha baal banane
ata tha wishnu baniya use pakaDne
paison ki wasuli ko
kar thoDa sa mazak
shuru karta tha munh ka patta
sharam tumhein thoDi si dhonDya,
wada kar chaar dinon ka
paise lautane ka
bachche ke liye le gaya rupae terah
aur ab mahine chaudah
bhaD jaye muladhan
gar deta tu byaj ka paisa
kaka zamindar nahin hoon main
main hoon wishnu baniya
la de mere paise
aur phir le ja apni peti
dhonDya nai
hath bans se joD nak ke aage
phir kahta hai
sahukar jee!
ho tum bhagwan hamare
bachcha bacha aapke paise se,
we paise main ada karunga sare
kasam mujhe bhagwan ki
laDke ko likkha hai ‘bhejo phauran kuch paise’
—likhne wala panDu guru jee—
puchho usse
agar nahin bhejega laDka paise to
‘bhora’ bhainsa bechunga main
buwai hone par
itne mein
nikal kamiz rakh khunte par,
khisakti rahi dhoti sanwar
tond par
hath phirate daDhi par mauz mein
kaka khot batate—
dhonDya, are harami
ye bhonra bhainsa kitni bar bechoge?
mera byaj chuka
dene ki baat kahi thi kal tumne
aur gadhe
mere hi sammukh
wahi kah rahe ho wishnu baniye se
dhonDya nai
swbhaw se mamtalu
lekin uske we deshi hathiyar bhayankar!
mujhse karta tha pahle se wo pyar
gota karte hue janeu mein
sahlaya tha mera matha (khujli bhara)
haule se mari thi phoonk
gardan par ke balon ko tarashte,
sahy mujhe ho jaye sab
kahta rahta tha pura kal ki hasya kathayen nana
bhoot pret aur pishach lok se tha uska parichai ghana
niti kathayen sunte sunte
chutki mein hota tha gota
dhonDya nai
wichitr tha wo parani
gandhi hattya ke turant baad
daDhi karte karte
halki awaz mein bola tha mujhse
gandhi mara bechara
kahte hain log,
bahut bahut tha man mein
is or agar wo aata
phokat mein karun hajamat uski
brahman bhi the asapas
lekin unmen rahi nahin thi himmat
hansne ki rone ki bhi
(hansna rona ek mulatः ansu ka ye maza anokha)
dhonDya nai
wigat sal wo mara aur chhuta
dhansa makan, tha bacha baramada matr!
bichari jani joru uski
usmen hi rahti hai, khati hai kuch ubaal kar
‘mujhe le chalo jite ji jalao’ kahti hai
manjati rahti hai basan
soti hai
uthti hai
namalum Darti hai kisse
kabhi na chhuti dhonDya ki peti ko!
baramde ki ek akeli khunti par
ainth ainth kar
apne hi patte se phans apne ko
peti kar rahi wishram;
tek sheesh ko ghise san par
auzar bhi soe sare hokar usmen jarjar!
dhonDya nai
‘dhonDya yane kewal kala patthar’
ab bhi kuch kahte hain
dhonDya ko nahin akal thi duniyadari ki
dhonDya gaya, chhoot gaya
kyon ho mujhe ab uski chinta?
mere bhi sir par ab phaila hai chauDa sa ganjapan
kabhi kabhi jab
jata hoon main konkan ke apne ganw
wigat smritiyon ki bare Dansati hain mujhko
aur smarn ho aati hain dhonDya nai ki
hasya kahaniyan
dhonDya nai
solah ser bhat ke warshaik mehantane ki khatir
karta rahta hajamat samuche ghar ki
dada ji ka chikna safachat gota,
gajanan ki chandiya rakhi choti
aur mera kat asli shahri
ya daDhi (bacha kar masson ko)
dhonDya nai
mahine bhar mein ekadh bar
chupke se aata ghar ke pichhwaDe
aur phir
jhuggi ke pichhe jakar karta tha kuch adbhut
jo na hamein koi dekhne deta tha kabhi
dhonDya nai
chay na le wo kabhi ghanchakkar
han, bhojan uska bhakkam;
bhojan dene se
achchha tha usko dena rakkam
jab usko hoti thi fursat
moonD jata ‘khanDya’ bhainse ko, ‘chandi’ bhains ko,
iske ewaz mein milti thi usko nahri
kahti thi amma nahri uski do ser bidagi (mehnatana) puri
dhonDya nai
‘yane kewal patthar’
kahte hain hamare dada
‘ek sal mein
lagatar
bachche mare chaar, haije se
lekin wo dhonDya apna
jaisa ka taisa! na badla hai bilkul’
‘ek rahe pichhe kandha dene jab tak
main kahta hoon mar jaye koi to chhoot gaya wo ’
dhonDya aisa patthar!
dhonDya nai
jab aata tha baal banane
ata tha wishnu baniya use pakaDne
paison ki wasuli ko
kar thoDa sa mazak
shuru karta tha munh ka patta
sharam tumhein thoDi si dhonDya,
wada kar chaar dinon ka
paise lautane ka
bachche ke liye le gaya rupae terah
aur ab mahine chaudah
bhaD jaye muladhan
gar deta tu byaj ka paisa
kaka zamindar nahin hoon main
main hoon wishnu baniya
la de mere paise
aur phir le ja apni peti
dhonDya nai
hath bans se joD nak ke aage
phir kahta hai
sahukar jee!
ho tum bhagwan hamare
bachcha bacha aapke paise se,
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kasam mujhe bhagwan ki
laDke ko likkha hai ‘bhejo phauran kuch paise’
—likhne wala panDu guru jee—
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agar nahin bhejega laDka paise to
‘bhora’ bhainsa bechunga main
buwai hone par
itne mein
nikal kamiz rakh khunte par,
khisakti rahi dhoti sanwar
tond par
hath phirate daDhi par mauz mein
kaka khot batate—
dhonDya, are harami
ye bhonra bhainsa kitni bar bechoge?
mera byaj chuka
dene ki baat kahi thi kal tumne
aur gadhe
mere hi sammukh
wahi kah rahe ho wishnu baniye se
dhonDya nai
swbhaw se mamtalu
lekin uske we deshi hathiyar bhayankar!
mujhse karta tha pahle se wo pyar
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sahlaya tha mera matha (khujli bhara)
haule se mari thi phoonk
gardan par ke balon ko tarashte,
sahy mujhe ho jaye sab
kahta rahta tha pura kal ki hasya kathayen nana
bhoot pret aur pishach lok se tha uska parichai ghana
niti kathayen sunte sunte
chutki mein hota tha gota
dhonDya nai
wichitr tha wo parani
gandhi hattya ke turant baad
daDhi karte karte
halki awaz mein bola tha mujhse
gandhi mara bechara
kahte hain log,
bahut bahut tha man mein
is or agar wo aata
phokat mein karun hajamat uski
brahman bhi the asapas
lekin unmen rahi nahin thi himmat
hansne ki rone ki bhi
(hansna rona ek mulatः ansu ka ye maza anokha)
dhonDya nai
wigat sal wo mara aur chhuta
dhansa makan, tha bacha baramada matr!
bichari jani joru uski
usmen hi rahti hai, khati hai kuch ubaal kar
‘mujhe le chalo jite ji jalao’ kahti hai
manjati rahti hai basan
soti hai
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namalum Darti hai kisse
kabhi na chhuti dhonDya ki peti ko!
baramde ki ek akeli khunti par
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apne hi patte se phans apne ko
peti kar rahi wishram;
tek sheesh ko ghise san par
auzar bhi soe sare hokar usmen jarjar!
dhonDya nai
‘dhonDya yane kewal kala patthar’
ab bhi kuch kahte hain
dhonDya ko nahin akal thi duniyadari ki
dhonDya gaya, chhoot gaya
kyon ho mujhe ab uski chinta?
mere bhi sir par ab phaila hai chauDa sa ganjapan
स्रोत :
पुस्तक : यह जनता अमर है (पृष्ठ 105)
रचनाकार : विंदा करंदीकर
प्रकाशन : संवाद प्रकाशन
संस्करण : 2001
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