मरने के बाद
तुम्हारी देह
कहाँ चली जाती है
यह पूछना नहीं चाहिए तुम्हें
क्योंकि
अनंत हैं
उसकी यात्रा की संभावनाएँ
आग में
समुद्र में
आकाश में वह जा सकती है
मिट्टी में, हवा में
बर्फ़ में वह बदल सकती है
स्वर्ग को ताकते हुए
नरक के रथ का इंतज़ार करते हुए
उसकी यात्रा हो सकती है
त्रिकालदर्शी होकर
पीपल के पेड़ के नीचे
अशरीरी होकर बादलों के बीच
उस का पुनर्जन्म हो सकता है
बग़ीचे में प्रेम करते प्रेमियों के रूप में
या तितली की तरह भी
उसका अवतरण हो सकता है
कभी न मरने वाली इच्छाओं की तरह
योद्धाओं के संगीत की तरह
वह धरती के चक्कर लगा सकती है
वह देह, जिस की गर्माहट ख़त्म हो गई है
वह क्या करती है
यह पूछना नहीं चाहिए तुम्हें
क्योंकि
अनंत हैं
संभावनाएँ इस बात की कि वह क्या करेगी
रेशम के मुलायम स्पर्श-सी
किसी पुराने गीत की सांत्वना की तरह
आलिंगन करती
रहस्यमय अँधेरे की तरह
ठंडी सुगंध की तरह
खुले हुए एकांत से आकर
वह घर में छिप सकती है
अपने ही पके हुए साँचे में ढलकर
सुराही की तरह
फूलदान की तरह
या मंत्र की तरह
या मिट्टी के दीये की तरह
वह पीढ़े पर जम सकती है
हार पहनकर, मुस्कुराते हुए फ़ोटो की तरह
दीवार में
जादू से ग़ायब होते हुए खरगोश की तरह
स्मृतियों में
अदृश्य हो सकती है
अनंत है
देह की संभावनाएँ
एक निश्चल देह
कहाँ पुल जाती है
चिंता नहीं करनी चाहिए तुम्हें
न सिर्फ़ जो ग़ायब हो जाता है
न सिर्फ़ जो ग़ायब हो जाती है
लेकिन जो ग़ायब नहीं होते उनकी तरह भी
वह धरती से चिपटी रह सकती है
अनंत हैं
देह की संभावनाएँ।
marne ke baad
tumhari deh
kahan chali jati hai
ye puchhna nahin chahiye tumhein
kyonki
anant hain
uski yatra ki sambhawnayen
ag mein
samudr mein
akash mein wo ja sakti hai
mitti mein, hawa mein
barf mein wo badal sakti hai
swarg ko takte hue
narak ke rath ka intzar karte hue
uski yatra ho sakti hai
trikaldarshi hokar
pipal ke peD ke niche
ashriri hokar badlon ke beech
us ka punarjanm ho sakta hai
baghiche mein prem karte premiyon ke roop mein
ya titli ki tarah bhi
uska awtarn ho sakta hai
kabhi na marne wali ichchhaon ki tarah
yoddhaon ke sangit ki tarah
wo dharti ke chakkar laga sakti hai
wo deh, jis ki garmahat khatm ho gai hai
wo kya karti hai
ye puchhna nahin chahiye tumhein
kyonki
anant hain
sambhawnayen is baat ki ki wo kya karegi
resham ke mulayam sparsh si
kisi purane geet ki santwna ki tarah
alingan karti
rahasyamay andhere ki tarah
thanDi sugandh ki tarah
khule hue ekant se aakar
wo ghar mein chhip sakti hai
apne hi pake hue sanche mein Dhalkar
surahi ki tarah
phuladan ki tarah
ya mantr ki tarah
ya mitti ke diye ki tarah
wo piDhe par jam sakti hai
haar pahankar, muskurate hue photo ki tarah
diwar mein
jadu se ghayab hote hue khargosh ki tarah
smritiyon mein
adrshy ho sakti hai
anant hai
deh ki sambhawnayen
ek nishchal deh
kahan pul jati hai
chinta nahin karni chahiye tumhein
na sirf jo ghayab ho jata hai
na sirf jo ghayab ho jati hai
lekin jo ghayab nahin hote unki tarah bhi
wo dharti se chipti rah sakti hai
anant hain
deh ki sambhawnayen
marne ke baad
tumhari deh
kahan chali jati hai
ye puchhna nahin chahiye tumhein
kyonki
anant hain
uski yatra ki sambhawnayen
ag mein
samudr mein
akash mein wo ja sakti hai
mitti mein, hawa mein
barf mein wo badal sakti hai
swarg ko takte hue
narak ke rath ka intzar karte hue
uski yatra ho sakti hai
trikaldarshi hokar
pipal ke peD ke niche
ashriri hokar badlon ke beech
us ka punarjanm ho sakta hai
baghiche mein prem karte premiyon ke roop mein
ya titli ki tarah bhi
uska awtarn ho sakta hai
kabhi na marne wali ichchhaon ki tarah
yoddhaon ke sangit ki tarah
wo dharti ke chakkar laga sakti hai
wo deh, jis ki garmahat khatm ho gai hai
wo kya karti hai
ye puchhna nahin chahiye tumhein
kyonki
anant hain
sambhawnayen is baat ki ki wo kya karegi
resham ke mulayam sparsh si
kisi purane geet ki santwna ki tarah
alingan karti
rahasyamay andhere ki tarah
thanDi sugandh ki tarah
khule hue ekant se aakar
wo ghar mein chhip sakti hai
apne hi pake hue sanche mein Dhalkar
surahi ki tarah
phuladan ki tarah
ya mantr ki tarah
ya mitti ke diye ki tarah
wo piDhe par jam sakti hai
haar pahankar, muskurate hue photo ki tarah
diwar mein
jadu se ghayab hote hue khargosh ki tarah
smritiyon mein
adrshy ho sakti hai
anant hai
deh ki sambhawnayen
ek nishchal deh
kahan pul jati hai
chinta nahin karni chahiye tumhein
na sirf jo ghayab ho jata hai
na sirf jo ghayab ho jati hai
lekin jo ghayab nahin hote unki tarah bhi
wo dharti se chipti rah sakti hai
anant hain
deh ki sambhawnayen
स्रोत :
पुस्तक : शब्द सेतु (दस भारतीय कवि) (पृष्ठ 103)
संपादक : गिरधर राठी
रचनाकार : कवयित्री के साथ अनुवादक के. सच्चिदानंदन, राजेंद्र धोड़पकर
प्रकाशन : साहित्य अकादेमी
संस्करण : 1994
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