दंगों में जब नंगी की जाती है स्त्री
तो स्त्री नहीं,
नंगी होती है पूरी सभ्यता...
स्त्री की छाती पर रखे गए हाथ
पूरी सभ्यता की छाती पर
धरे गए पाँव बन जाते हैं।
दंगों में बलत्कृत, अपहृत स्त्रियाँ
अपने लिए नहीं डरती,
वे डरती हैं
सभ्यता के विनष्ट होने के भय से,
वे डरती हैं
दूसरी स्त्रियों को नंगी किए जाने के भय से,
गोकि वे जानती हैं
हर पुरुष में दमित होती है
किसी न किसी स्त्री को नंगी करने की इच्छा...
स्त्रियाँ अपनी छाती पर ढोती हैं
अपने समाज की इज़्ज़त का भार,
स्त्रियाँ अपनी योनि में छुपाए रहती है
समाज के पुरुषार्थ का खोखला दर्प...
सियालकोट से मणिपुर तक
भोपाल से झारखंड के गाँवों तक
नंगी की जाती रही है स्त्रियाँ
धर्म, मज़हब, भाषा और विश्वास के नाम पर...
सबसे ज़्यादा नंगी की जाती हैं स्त्रियाँ
प्रेम करने के जुर्म में
अपने ही गाँव, अपने ही मुहल्ले के
चाचा, मामा, मौसा और भाइयों के द्वारा
गोकि स्त्री के प्रेम करने से गँवाई इज़्ज़त
वे हासिल कर लेते हैं स्त्री को नंगी करके...
नंगी कर दी जाती है स्त्रियाँ
कभी-कभी तो
बतलाकर डायन...
लेकिन डायन बताई गई स्त्रियाँ
कभी नहीं खा पाई हैं आजतक
नंगी करने वाले पुरुषों का कलेजा।
dangon mein jab nangi ki jati hai stri
to stri nahin,
nangi hoti hai puri sabhyata. . .
stri ki chhati par rakhe ge haath
puri sabhyata ki chhati par
dhare ge paanv ban jate hain.
dangon mein balatkrit, aphrit striyan
apne liye nahin Darti,
ve Darti hain
sabhyata ke vinsht hone ke bhay se,
ve Darti hain
dusri striyon ko nangi kiye jane ke bhay se,
goki ve janti hain
har purush mein damit hoti hai
kisi na kisi stri ko nangi karne ki ichchha. . .
striyan apni chhati par Dhoti hain
apne samaj ki izzat ka bhaar,
striyan apni yoni mein chhupaye rahti hai
samaj ke purusharth ka khokhla darp. . .
siyalkot se manipur tak
bhopal se jharkhanD ke ganvon tak
nangi ki jati rahi hai striyan
dharm, mazhab, bhasha aur vishvas ke naam par. . .
sabse zyada nangi ki jati hain striyan
prem karne ke jurm mein
apne hi gaanv, apne hi muhalle ke
chacha, mama, mausa aur bhaiyon ke dvara
goki stri ke prem karne se ganvai izzat
ve hasil kar lete hain stri ko nangi karke. . .
nangi kar di jati hai striyan
kabhi kabhi to
batlakar Dayan. . .
lekin Dayan batai gai striyan
kabhi nahin kha pai hain ajtak
nangi karne vale purushon ka kaleja.
dangon mein jab nangi ki jati hai stri
to stri nahin,
nangi hoti hai puri sabhyata. . .
stri ki chhati par rakhe ge haath
puri sabhyata ki chhati par
dhare ge paanv ban jate hain.
dangon mein balatkrit, aphrit striyan
apne liye nahin Darti,
ve Darti hain
sabhyata ke vinsht hone ke bhay se,
ve Darti hain
dusri striyon ko nangi kiye jane ke bhay se,
goki ve janti hain
har purush mein damit hoti hai
kisi na kisi stri ko nangi karne ki ichchha. . .
striyan apni chhati par Dhoti hain
apne samaj ki izzat ka bhaar,
striyan apni yoni mein chhupaye rahti hai
samaj ke purusharth ka khokhla darp. . .
siyalkot se manipur tak
bhopal se jharkhanD ke ganvon tak
nangi ki jati rahi hai striyan
dharm, mazhab, bhasha aur vishvas ke naam par. . .
sabse zyada nangi ki jati hain striyan
prem karne ke jurm mein
apne hi gaanv, apne hi muhalle ke
chacha, mama, mausa aur bhaiyon ke dvara
goki stri ke prem karne se ganvai izzat
ve hasil kar lete hain stri ko nangi karke. . .
nangi kar di jati hai striyan
kabhi kabhi to
batlakar Dayan. . .
lekin Dayan batai gai striyan
kabhi nahin kha pai hain ajtak
nangi karne vale purushon ka kaleja.
स्रोत :
रचनाकार : नीरज नीर
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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