दुःखों की दस्तावेज़
लोगों के क़ुबूलनामे
सभी शब्दांतरित होकर बने वंदना
ईश्वर ने उन सभी शब्दों को
जिनमें अस्तित्व की गाँठ है
सबसे पहले प्रारब्ध की भाषा में लिखा
जिस लिपि में जीव जन्मता है
ईश्वर द्वारा अनूदित उसी भाषा के इतिहास को
अपने पीठ की रेघारियों में समेटे होता है
हर पीठ अपनी जाति का अवशेष चिह्न है
हर दुःख, उन खंडहरों की टूटन हैं
जीव की वंदना
अज्ञानता में अपने इतिहास
(जो भूत का अंक नहीं परंतु काल के चलने की गति का लेखा-जोखा होता है)
उसका सारांश होता है
सार के गर्भ में
ईश्वर और जीव
समय के दो सिरों से
आपस में जुड़े होते हैं
duःkhon ki dastawez
logon ke qubulname
sabhi shabdantrit hokar bane wandna
ishwar ne un sabhi shabdon ko
jinmen astitw ki ganth hai
sabse pahle prarabdh ki bhasha mein likha
jis lipi mein jeew janmta hai
ishwar dwara anudit usi bhasha ke itihas ko
apne peeth ki reghariyon mein samete hota hai
har peeth apni jati ka awshesh chihn hai
har duःkh, un khanDahron ki tutan hain
jeew ki wandna
agyanta mein apne itihas
(jo bhoot ka ank nahin parantu kal ke chalne ki gati ka lekha jokha hota hai)
uska saransh hota hai
sar ke garbh mein
ishwar aur jeew
samay ke do siron se
apas mein juDe hote hain
duःkhon ki dastawez
logon ke qubulname
sabhi shabdantrit hokar bane wandna
ishwar ne un sabhi shabdon ko
jinmen astitw ki ganth hai
sabse pahle prarabdh ki bhasha mein likha
jis lipi mein jeew janmta hai
ishwar dwara anudit usi bhasha ke itihas ko
apne peeth ki reghariyon mein samete hota hai
har peeth apni jati ka awshesh chihn hai
har duःkh, un khanDahron ki tutan hain
jeew ki wandna
agyanta mein apne itihas
(jo bhoot ka ank nahin parantu kal ke chalne ki gati ka lekha jokha hota hai)
uska saransh hota hai
sar ke garbh mein
ishwar aur jeew
samay ke do siron se
apas mein juDe hote hain
स्रोत :
रचनाकार : अविनाश
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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