(एक)
भाषा को नहीं पता थी अपनी ताक़त
लोग जानते थे उसे बरतना
भाषा नहीं जानती थी
कि उसके नाम पर है कोई दिवस
उसी की बदौलत हैं अनेक पुरस्कार
भाषा बस इतना जानकर संतोष में थी
कि एक मरीज़ डॉक्टर से कह पा रहा है
अपना दर्द
(दो)
भाषा नहीं जानती थी
कि उसके भीतर एक-दूसरी भाषा रहती थी
जो काग़ज़ों मे नहीं होती थी दर्ज
जिसमे किसी सच को न्याय की कार्रवाई से बेदखल कर सकने के लिए
अफ़सरों को था यह कह देने का अधिकार
कि इसे न शामिल किया जाए रिकार्ड मे
(तीन)
जिस के पास बहुत कुछ था कहने के लिए
भाषा उसी से रूठ गई थी
जिसको बार-बार बुलाया जाता था
जन को संबोधित करने के लिए
उसके लिए भाषा का कोई महत्व नहीं था
उसके सहयोगी उसके पुराने भाषणों में
शब्दों का हेर-फेर कर उसे बोलने के लिए दे देते थे
(चार)
भाषा मे पारंगत एक व्यक्ति जानता है
कि किस बात को देने हैं कान
और किसे कर देना है अनसुना
(5)
भाषा को शब्दकोश से नहीं है मोह
भाषा चाहती है
कि मूक-बधिरों की सांकेतिक भाषा में
ज़्यादा से ज़्यादा हों संकेत
और दुनिया को चलाया जाए इस तरह
कि दुनियाभर की सारी बातें समा सकती हों
सिर्फ़ उतने संकेतों मे
(छह)
भाषा जानती है
अनसुना रह जाने की टीस
भाषा यह भी जानती है
कि सुने जाने के लिए
एक व्यक्ति को
केवल भाषा का आना काफ़ी नहीं है।
(सात)
भाषा की भवें तन जाती
जब कोई किसी से कहता
चुप रहो
भाषा ख़ूब ख़ुश होती सुनकर
जब कोई कहता
मैं अपनी ख़ुशी शब्दों मे बयान नहीं कर सकता
(आठ)
भाषा नहीं चाहती
कि किसी की पीड़ा भाषा की सामर्थ्य से बाहर चली जाए
भाषा अपना मन
इतना कड़ा कभी नहीं कर सकी
कि सुन सके शब्दों का चीख़ मे बदलना।
(ek)
bhasha ko nahin pata thi apni taqat
log jante the use baratna
bhasha nahin janti thi
ki uske naam par hai koi divas
usi ki badaulat hain anek puraskar
bhasha bas itna jankar santosh mae thi
ki ek mariz Dauktar se kah pa raha hai
apna dard
(do)
bhasha nahin janti thi
ki uske bhitar ek dusri bhasha rahti thi
jo kaghzon mae nahin hoti thi darj
jisme kisi sach ko nyaay ki karrvai se bedakhal kar sakne ke liye
afasron ko tha ye kah dene ka adhikar
ki ise na shamil kiya jaye rikarD mae
(teen)
jis ke paas bahut kuch tha kahne ke liye
bhasha usi se rooth gai thi
jisko baar baar bulaya jata tha
jan ko sambodhit karne ke liye
uske liye bhasha ka koi mahatv nahin tha
uske sahyogi uske purane bhashnon men
shabdon ka her pher kar use bolne ke liye de dete the
(chaar)
bhasha mae parangat ek vyakti janta hai
ki kis baat ko dene hain kaan
aur kise kar dena hai ansuna
(5)
bhasha ko shabdkosh se nahin hai moh
bhasha chahti hai
ki mook badhiron ki sanketik bhasha men
zyada se zyada hon sanket
aur duniya ko chalaya jaye is tarah
ki duniyabhar ki sari baten sama sakti hon
sirf utne sanketon mae
(chhah)
bhasha janti hai
ansuna rah jane ki tees
bhasha ye bhi janti hai
ki sune jane ke liye
ek vyakti ko
keval bhasha ka aana kafi nahin hai.
(saat)
bhasha ki bhaven tan jati
jab koi kisi se kahta
chup raho
bhasha khoob khush hoti sunkar
jab koi kahta
main apni khushi shabdon mae byaan nahin kar sakta
(aath)
bhasha nahin chahti
ki kisi ki piDa bhasha ki samarthya se bahar chali jaye
bhasha apna man
itna kaDa kabhi nahin kar saki
ki sun sake shabdon ka cheekh mae badalna.
(ek)
bhasha ko nahin pata thi apni taqat
log jante the use baratna
bhasha nahin janti thi
ki uske naam par hai koi divas
usi ki badaulat hain anek puraskar
bhasha bas itna jankar santosh mae thi
ki ek mariz Dauktar se kah pa raha hai
apna dard
(do)
bhasha nahin janti thi
ki uske bhitar ek dusri bhasha rahti thi
jo kaghzon mae nahin hoti thi darj
jisme kisi sach ko nyaay ki karrvai se bedakhal kar sakne ke liye
afasron ko tha ye kah dene ka adhikar
ki ise na shamil kiya jaye rikarD mae
(teen)
jis ke paas bahut kuch tha kahne ke liye
bhasha usi se rooth gai thi
jisko baar baar bulaya jata tha
jan ko sambodhit karne ke liye
uske liye bhasha ka koi mahatv nahin tha
uske sahyogi uske purane bhashnon men
shabdon ka her pher kar use bolne ke liye de dete the
(chaar)
bhasha mae parangat ek vyakti janta hai
ki kis baat ko dene hain kaan
aur kise kar dena hai ansuna
(5)
bhasha ko shabdkosh se nahin hai moh
bhasha chahti hai
ki mook badhiron ki sanketik bhasha men
zyada se zyada hon sanket
aur duniya ko chalaya jaye is tarah
ki duniyabhar ki sari baten sama sakti hon
sirf utne sanketon mae
(chhah)
bhasha janti hai
ansuna rah jane ki tees
bhasha ye bhi janti hai
ki sune jane ke liye
ek vyakti ko
keval bhasha ka aana kafi nahin hai.
(saat)
bhasha ki bhaven tan jati
jab koi kisi se kahta
chup raho
bhasha khoob khush hoti sunkar
jab koi kahta
main apni khushi shabdon mae byaan nahin kar sakta
(aath)
bhasha nahin chahti
ki kisi ki piDa bhasha ki samarthya se bahar chali jaye
bhasha apna man
itna kaDa kabhi nahin kar saki
ki sun sake shabdon ka cheekh mae badalna.
स्रोत :
रचनाकार : योगेश कुमार ध्यानी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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