रगड़ खाते हैं बाँस :
आपस में ही
क्या वे शत्रु हैं?
अपने ही।
या अपने भारी हो आए, कठोर
पैरों को, गहराई तक धँसी पीड़ा की
जकड़न से छुड़ाना चाहते हैं।
हवा,
किसी आग लगी फिरकन्नी की तरह
उनके बाज़ुओं और कानों के पास
सरसराती : जैसे
किसी आवाज़ को छीलती ही।
एक हल्ला-सा है, आपस में ही
लिपटते, रगड़ खाते जंगली बाँसों में।
वे कहीं भी हों, शहर के किसी कोने में
किसी चौराहे पर या रास्ते के
किनारे, कुछ छुपे हुए से : आग
लगती है हमेशा, हर परिस्थिति में
जब वे झूमते हैं, और
एक दूसरे से लिपटते हैं।
संबंध छिलते हैं
आवाज़ होती है; क्या
संघर्ष यही है।
फिर आग बुझती भी है,
काली पड़ जाती है।
नए बाँस अपने पूर्वजों की गाँठों से
उगते हैं, बड़े होते हैं और
एक-दूसरे से कस कर लिपट जाते हैं।
आग का संस्कार एक है
और इतिहास भी नहीं बदलता।
हवा,
इन्हीं के पास आ कर
आवाज़ों को छीलती है।
पूरी तरह बाँस खोखले नहीं होते
उनके भीतर ख़ालीपन ज़रूर होता है,
वे अपने पोर-पोर शरीर को
आपस में जोड़ते
उनमें से पोर-पोर
उगाते, ऊपर बढ़ते हैं।
पोरों के भीतर के खोखलेपन का
शायद हवा को पता चल जाता है : वह
पहले बाँस को ठोक बजा कर देखती है
और तब उसके जिस्म को
छीलती हुई उसमें घुस जाना चाहती है।
हल्ला वहीं पर होता है
आवाज़ तभी आती है ׃ एक खोखलेपन
को बाँट कर दूसरा या तीसरा
ख़ालीपन बसाती है।
आवाज़ सरसराने की नहीं
झींकने की, फिर नफ़रत की
और फिर तब वही आग।
क्या बाँस यह सब जानते हैं?
और अपनी-अपनी गाँठ को खोलकर
अपने खोखलेपन को
उसी तरह उजागर कर देना चाहते हैं।
हवा छीलती है आवाज़ को
और किर्ची हुई हवा बाँस की गाँठ के नीचे
हर खोखले तहख़ाने में
आग लगा देती है।
इतिहास जलता है : पर समय
वह बाँस के तहख़ानों में
फिर से जा समाया है।
रगड़ खाते हैं बाँस, क्या इसीलिए
कि वे अपने खंड-खंड समय के
इन तहख़ानों को खोल कर देखें।
समय क्यों बार-बार और बराबर
उनके भीतर घुसता चला जाता है।
वह अपने को
इस तरह छुपाने की यह नाकाम कोशिश
क्यों करता है, जब कि वह
समूचा का समूचा बाहर छूट गया है।
हर जगह, हर वक़्त
समय को महसूस किया जाता है
बाहर हवा क्यों चीख़ती है?
बाँस क्यों जल जाते हैं?
वे शत्रु हैं किसके : ज़मीन के
हवा के, या कायर समय के
और तहख़ानों में दबे इतिहास के
या अपनी विवशता को
वे एक-दूसरे के कंधे दबाकर
सहज करना चाहते हैं : वे ठीक
करते हैं : आग लगती है तो
ठीक होता है : सब कुछ एक बार
जल जाता है।
लेकिन अफ़सोस, ये नए बाँस
वे फिर से वैसे के वैसे ही
रह जाते हैं।
इतिहास
अपने खोखले तहख़ाने
बना लेता है।
वक़्त
उनकी गाँठों का सिरा
पकड़ लेता है, और
हवा अपने दाँत चबाने लगती है।
रगड़ खाते हैं बाँस :
आपस में ही
क्या वे शत्रु हैं?
अपने ही।
ragaD khate hain bans ha
apas mein hi
kya we shatru hain?
apne hi
ya apne bhari ho aaye, kathor
pairon ko, gahrai tak dhansi piDa ki
jakDan se chhuDana chahte hain
hawa,
kisi aag lagi phirkanni ki tarah
unke bazuon aur kanon ke pas
sarsarati ha jaise
kisi awaz ko chhilti hi
ek halla sa hai, aapas mein hi
lipatte, ragaD khate jangli banson mein
we kahin bhi hon, shahr ke kisi kone mein
kisi chaurahe par ya raste ke
kinare, kuch chhupe hue se ha aag
lagti hai hamesha, har paristhiti mein
jab we jhumte hain, aur
ek dusre se lipatte hain
sambandh chhilte hain
awaz hoti hai; kya
sangharsh yahi hai
phir aag bujhti bhi hai,
kali paD jati hai
nae bans apne purwjon ki ganthon se
ugte hain, baDe hote hain aur
ek dusre se kas kar lipat jate hain
ag ka sanskar ek hai
aur itihas bhi nahin badalta
hawa,
inhin ke pas aa kar
awazon ko chhilti hai
puri tarah bans khokhle nahin hote
unke bhitar khalipan zarur hota hai,
we apne por por sharir ko
apas mein joDte
unmen se por por
ugate, upar baDhte hain
poron ke bhitar ke khokhlepan ka
shayad hawa ko pata chal jata hai ha wo
pahle bans ko thok baja kar dekhti hai
aur tab uske jism ko
chhilti hui usmen ghus jana chahti hai
halla wahin par hota hai
awaz tabhi aati hai ׃ ek khokhlepan
ko bant kar dusra ya tisra
khalipan basati hai
awaz sarsarane ki nahin
jhinkne ki, phir nafar ki
aur phir tab wahi aag
kya bans ye sab jante hain?
aur apni apni ganth ko kholkar
apne khokhlepan ko
usi tarah ujagar kar dena chahte hain
hawa chhilti hai awaz ko
aur kirchi hui hawa bans ki ganth ke niche
har khokhle tahkhane mein
ag laga deti hai
itihas jalta hai ha par samay
wo bans ke tahkhanon mein
phir se ja samaya hai
ragaD khate hain bans, kya isiliye
ki we apne khanD khanD samay ke
in tahkhanon ko khol kar dekhen
samay kyon bar bar aur barabar
unke bhitar ghusta chala jata hai
wo apne ko
is tarah chhupane ki ye nakam koshish
kyon karta hai, jab ki wo
samucha ka samucha bahar chhoot gaya hai
har jagah, har waqt
samay ko mahsus kiya jata hai
bahar hawa kyon chikhti hai?
bans kyon jal jate hain?
we shatru hain kiske ha zamin ke
hawa ke, ya kayer samay ke
aur tahkhanon mein dabe itihas ke
ya apni wiwashta ko
we ek dusre ke kandhe dabakar
sahj karna chahte hain ha we theek
karte hain ha aag lagti hai to
theek hota hai ha sab kuch ek bar
jal jata hai
lekin afsos, ye nae bans
we phir se waise ke waise hi
rah jate hain
itihas
apne khokhle tahkhane
bana leta hai
waqt
unki ganthon ka sira
pakaD leta hai, aur
hawa apne dant chabane lagti hai
ragaD khate hain bans ha
apas mein hi
kya we shatru hain?
apne hi
ragaD khate hain bans ha
apas mein hi
kya we shatru hain?
apne hi
ya apne bhari ho aaye, kathor
pairon ko, gahrai tak dhansi piDa ki
jakDan se chhuDana chahte hain
hawa,
kisi aag lagi phirkanni ki tarah
unke bazuon aur kanon ke pas
sarsarati ha jaise
kisi awaz ko chhilti hi
ek halla sa hai, aapas mein hi
lipatte, ragaD khate jangli banson mein
we kahin bhi hon, shahr ke kisi kone mein
kisi chaurahe par ya raste ke
kinare, kuch chhupe hue se ha aag
lagti hai hamesha, har paristhiti mein
jab we jhumte hain, aur
ek dusre se lipatte hain
sambandh chhilte hain
awaz hoti hai; kya
sangharsh yahi hai
phir aag bujhti bhi hai,
kali paD jati hai
nae bans apne purwjon ki ganthon se
ugte hain, baDe hote hain aur
ek dusre se kas kar lipat jate hain
ag ka sanskar ek hai
aur itihas bhi nahin badalta
hawa,
inhin ke pas aa kar
awazon ko chhilti hai
puri tarah bans khokhle nahin hote
unke bhitar khalipan zarur hota hai,
we apne por por sharir ko
apas mein joDte
unmen se por por
ugate, upar baDhte hain
poron ke bhitar ke khokhlepan ka
shayad hawa ko pata chal jata hai ha wo
pahle bans ko thok baja kar dekhti hai
aur tab uske jism ko
chhilti hui usmen ghus jana chahti hai
halla wahin par hota hai
awaz tabhi aati hai ׃ ek khokhlepan
ko bant kar dusra ya tisra
khalipan basati hai
awaz sarsarane ki nahin
jhinkne ki, phir nafar ki
aur phir tab wahi aag
kya bans ye sab jante hain?
aur apni apni ganth ko kholkar
apne khokhlepan ko
usi tarah ujagar kar dena chahte hain
hawa chhilti hai awaz ko
aur kirchi hui hawa bans ki ganth ke niche
har khokhle tahkhane mein
ag laga deti hai
itihas jalta hai ha par samay
wo bans ke tahkhanon mein
phir se ja samaya hai
ragaD khate hain bans, kya isiliye
ki we apne khanD khanD samay ke
in tahkhanon ko khol kar dekhen
samay kyon bar bar aur barabar
unke bhitar ghusta chala jata hai
wo apne ko
is tarah chhupane ki ye nakam koshish
kyon karta hai, jab ki wo
samucha ka samucha bahar chhoot gaya hai
har jagah, har waqt
samay ko mahsus kiya jata hai
bahar hawa kyon chikhti hai?
bans kyon jal jate hain?
we shatru hain kiske ha zamin ke
hawa ke, ya kayer samay ke
aur tahkhanon mein dabe itihas ke
ya apni wiwashta ko
we ek dusre ke kandhe dabakar
sahj karna chahte hain ha we theek
karte hain ha aag lagti hai to
theek hota hai ha sab kuch ek bar
jal jata hai
lekin afsos, ye nae bans
we phir se waise ke waise hi
rah jate hain
itihas
apne khokhle tahkhane
bana leta hai
waqt
unki ganthon ka sira
pakaD leta hai, aur
hawa apne dant chabane lagti hai
ragaD khate hain bans ha
apas mein hi
kya we shatru hain?
apne hi
स्रोत :
पुस्तक : निषेध के बाद (पृष्ठ 32)
संपादक : दिविक रमेश
रचनाकार : अवधेश कुमार
प्रकाशन : विक्रांत प्रेस
संस्करण : 1981
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