समाज-व्यवस्था-परिस्थिति से
लड़ने वाले
हर व्यक्ति के हाथ में
कलम औ' माईक नहीं होता।
किसी के पैरों के नीचे होता है रिक्शे का पैडल,
किसी के पीठ पर होता है कूड़े का बोरा,
किसी के सिर पर होती हैं ईटें,
तो किसी के हाथ में कुल्हाड़ी-फावड़ा-हथौड़ा।
ये लड़ते हैं जंग,
अपने इन्हीं हथियारों से—
कभी लू के खिलाफ़;
कभी आँधी-तूफ़ान-बरखा के खिलाफ़;
कभी भूख के खिलाफ़
और हर रोज़ ग़रीबी के खिलाफ़!
ये करते हैं बगावत
हर साल,
हर महीने,
हर दिन
और तब भी,
जब समाज के तथाकथित विद्रोही-बुद्धिजीवी
मोर्चों में चल लेने के बाद
या
मंच से माईक पर
इनके के लिए गला फाड़ लेने के बाद,
हो जाते हैं क़ैद
अपने आलिशान फ़्लैटों के वातानुकूल कमरों में!
samaj vyavastha paristhiti se
laDne vale
har vyakti ke haath mein
kalam au maik nahin hota.
kisi ke pairon ke niche hota hai rikshe ka paiDal,
kisi ke peeth par hota hai kuDe ka bora,
kisi ke sir par hoti hain iiten,
to kisi ke haath mein kulhaDi phavDa hathauDa.
ye laDte hain jang,
apne inhin hathiyaron se—
kabhi lu ke khilaf;
kabhi andhi tufan barkha ke khilaf;
kabhi bhookh ke khilaf
aur har roz gharibi ke khilaf!
ye karte hain bagavat
har saal,
har mahine,
har din
aur tab bhi,
jab samaj ke tathakathit vidrohi buddhijivi
morchon mein chal lene ke baad
ya
manch se maik par
inke ke liye gala phaaD lene ke baad,
ho jate hain qaid
apne alishan flaiton ke vatanukul kamron men!
samaj vyavastha paristhiti se
laDne vale
har vyakti ke haath mein
kalam au maik nahin hota.
kisi ke pairon ke niche hota hai rikshe ka paiDal,
kisi ke peeth par hota hai kuDe ka bora,
kisi ke sir par hoti hain iiten,
to kisi ke haath mein kulhaDi phavDa hathauDa.
ye laDte hain jang,
apne inhin hathiyaron se—
kabhi lu ke khilaf;
kabhi andhi tufan barkha ke khilaf;
kabhi bhookh ke khilaf
aur har roz gharibi ke khilaf!
ye karte hain bagavat
har saal,
har mahine,
har din
aur tab bhi,
jab samaj ke tathakathit vidrohi buddhijivi
morchon mein chal lene ke baad
ya
manch se maik par
inke ke liye gala phaaD lene ke baad,
ho jate hain qaid
apne alishan flaiton ke vatanukul kamron men!
स्रोत :
रचनाकार : तृषान्निता
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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